HomeBUSINESS IDEASEssar Petrol Pump (Nayara Energy) की Dealership कैसे ले

Essar Petrol Pump (Nayara Energy) की Dealership कैसे ले

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में पेट्रोल के दाम काफी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं और हाल के दिनों में पेट्रोल पर कहा दामों में सरकार की तरफ से मामूली कटौती की गई है इसके बाद भी पेट्रोल के दाम आज भी महंगे हैं ऐसे में दोस्तों अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं।

तो मैं तो आपको बोलूंगा कि आप तो पेट्रोल पंप का डीलरशिप लेले अब आपके मन मे सवाल आएगा कि किस कंपनी का डीलरशिप लेने से से आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा और यहां पर पैसे भी आपको अपने बजट के अनुरूप निवेश करने होंगे आप लोगों ने Essar कंपनी का नाम जरूर सुना होगा जो पेट्रोल की दुनिया में एक जानी मानी और बहुत बड़ी कंपनी है। 

इस कंपनी का अगर आप पर डीलरशिप लेते हैं तो यकीन मानिए आप इस कंपनी से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि Essar Petrol Pump (Nayara Energy) की Dealership कैसे ले, निवेश कितना करना होगा, कौन-कौन से आपको लाइसेंस बनाने होंगे, डॉक्यूमेंट क्या देने होंगे, योग्यता क्या होगी अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

Table of Contents

Essar Oil Petrol Pump की डीलरशिप कैसे ले?

essar petrol pump dealership hindi
essar petrol pump dealership hindi

Essar एक जानी-मानी तेल और गैस कंपनी है आज की तारीख में इसका नाम बदल कर Nayara Energy रख दिया गया है पूरे देश भर में इस कंपनी के 4500 से लेकर 5000 के बीच पेट्रोल पंप है आज की तारीख में कंपनी के अधिकांश पेट्रोल पंप 2  Tier और Tier-3 शहरों में स्थित है।

यानी जहां की आबादी 50000 से लेकर 100000 के बीच होती है. ऐसे में कंपनी ने इस बात की घोषणा की है कि आने वाले समय भारत के सभी शहरों में या कंपनी पेट्रोल पंप खोलने की योजना पर काम कर रही है ऐसे में अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस कंपनी की डीलरशिप ले सकते है। 

Essar Oil Petrol Pump का डीलरशिप का चयन क्यों करें?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस कंपनी के भारत में अच्छे खासे पेट्रोल पंप के आउटलेट है ऐसे में कंपनी आने वाले समय में भारत के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में और भी ज्यादा पेट्रोल पंप के आउटलेट खोलने के लिए तेजी के साथ काम कर रही है ऐसे में या आज के तारीख में भारत में एक उभरता हुआ कंपनी है।

और यहां पर पैसे अगर आप निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा यहां पर मुनाफा भी प्राप्त होगा. कंपनी ने हाल में इस बात की घोषणा की है कि आने वाले वक्त में भारत में 26 सौ से अधिक पेट्रोल पंप के आउटलेट खोले जाएंगे जिसमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को सम्मिलित किया गया है। 

Essar Oil Petrol Pump के लिए जगह का चयन कैसे करता है?

Essar Oil कंपनी के पास एक अच्छी खासी प्रोफेशनल टीम है जो भारत के विभिन्न जगह में जाकर रिसर्च करती है कि कहां पर पेट्रोल पंप अगर खोला जाए तो अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त हो सकता है और साथ में इस प्रकार की जगह पेट्रोल पंप खोलने के लिए उपयुक्त है. उसके बाद कंपनी इस प्रकार के लोकेशन के पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए विज्ञापन देती है बाकी अगर कोई व्यक्ति कंपनी के साथ जुड़कर पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो आवेदन कर सके। 

Essar Oil Petrol Pump खोलने के लिए योग्यता

अगर आप Essar Oil कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप एसटी वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपको यहां पर किसी प्रकार के फाइनेंसियल शर्तों का पालन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उसमें आपको यहां पर छूट दी गई है। 

इसके अलावा अगर आप महिला हैं तो आपको 33% आरक्षण की सुविधा दी जाएगी इसके अलावा जो लोग स्वतंत्रा सेनानी है उनको भी कंपनी की तरफ से कुछ छूट प्रदान की जाएगी इस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित प्रकार की Eligibility का होना आवश्यक है जो इस प्रकार है। 

  • भारत का नागरिक होना आवश्यक है
  • 21 साल से लेकर 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • न्यूनतम 10 और अधिकतम 12 वीं पास होना आवश्यक है.

 Essar Oil Petrol Pump खोलने के लिए किस प्रकार के लोकेशन का चयन करें?

अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उस बिजनेस का लोकेशन अगर अच्छा ना होगा तो आपको उस बिजनेस में से मुनाफा कमाने में काफी दिक्कत और परेशानी आ सकती है और आपको सफलता पाने में बहुत ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। 

ऐसे में अगर आप Essar Oil कंपनी के पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां पर गाड़ियों का आना जाना सबसे अधिक हो इसके लिए सबसे अच्छी जगह होती है हाईवे क्योंकि हाईवे पर गाड़ियां का सबसे अधिक आवागमन होती है। 

यहां पर अगर आप कोई भी पेट्रोल पंप खोलते हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा. इसके अलावा अगर आप को समझ में नहीं आ रहा है कि की पेट्रोल पंप कहाँ पर खोले तो टेंशन ना लें क्योंकि कंपनी के पास अपनी खुद की एक टीम है जो आपके द्वारा चयनित लोकेशन का सर्वे करेंगे उसके बाद ही आपको एप्पल मिलेगा क्या आप यहां पर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं या नहीं। 

Essar Oil Petrol Pump खोलने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखना होगा

  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 स्क्वायर फीट लेकर 1200 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। 
  • जहां भी आप पेट्रोल पंप खोल रहे हैं वहां पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध होनी चाहिए। 
  • पेट्रोल पंप की जमीन समतल होनी चाहिए तभी जाकर आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे। 

Essar Oil Petrol Pump जमीन से संबंधित आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे?

  • जमीन का आवश्यक डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए और उसमें ये बात लिखा होना चाहिए चाहिए कि जमीन किसके नाम पर है। 
  • जमीन का नक्शा होना आवश्यक है। 
  • अगर जमीन कृषि योग्य है तो उसे आपको सबसे पहले गैर कृषि योग्य भूमि के रूप में बदलना होगा। 
  • अगर जमीन आपकी नहीं है तो आपको उस जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। 
  • आप जिस किसी भी जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने हैं वहां पर पानी और बिजली की उचित व्यवस्था होना आवश्यक है। 
  • जमीन ग्रीन बेल्ट के अंतर्गत आती है तो ऐसी जगह पर आप पेट्रोल पंप नहीं कर सकते हैं। 
  • जमीन अगर आपने लीज पर लिया है तो उसका डॉक्यूमेंट आपको यहां पर प्रस्तुत करना होगा। 
  • अगर आपने जमीन किसी से खरीदी है या भाड़े पर लिया है तो उसका भी आपको यहां पर डॉक्यूमेंट देना पड़ेगा। 
  • आप जिसे भी जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने वाले है वह जमीन आपके परिवार के किसी मेंबर के नाम पर है तो आपको सबसे पहले एनओसी सर्टिफिकेट और एफिडेफिट करवाना होगा तभी आप उस जगह पर पेट्रोल पंप खोल पाएंगे

Essar Oil Petrol Pump खोलने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे?

  • आवेदन पत्र और साथ में पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  • आवेदन शुल्क आपको यहां पर डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से देना होगा
  • पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि
  • आय प्रमाण 
  • जमीन के 7/12 के उतारे
  • जमीन का नक्शा
  • सर्कल रेट सर्कुलर
  • जमीन का फोटो

Essar Oil Petrol Pump के लिए लाइसेंस

  • CCOE लाइसेंस जो विस्फोटक विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। 
  • जिला कलेक्टर द्वारा जारी किया गया NOC और पुलिस आयुक्त द्वारा भी जारी किया गया NOC. सर्टिफिकेट
  • PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत।
  • अंतिम CCOE लाइसेंस
  • राष्ट्रीय राज्य मार्ग परिवहन विभाग के द्वारा स्वीकृति पत्र
  • अगर वन भूमि तो वनविभाग से NOC.
  • Retail license की आवश्यकता पड़ेगी

Essar Oil Petrol Pump खोलने पर कमीशन कितना मिलेगा

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में पेट्रोल पंप खोलकर कई लोग लाखों रुपए महीने का कमा रहे है ऐसे में आपके मन मे सवाल आएगा कि अगर आप इस कंपनी के पेट्रोल पंप open करते हैं वहां पर आपको कंपनी की तरफ से कितना कमीशन दिया जाएगा तो मैं आपको बता दूं कि यहां पर अगर आप 1 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो आपको कंपनी की तरफ से 3 रूपये का कमीशन दिया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप डीजल 1 लीटर बेचने पर आपको ₹1.80 पैसे से लेकर ₹2.40 पैसे दिए जाएंगे इसका सही सही अंदाजा आप लगा सकते हैं कि पेट्रोल पंप में प्रतिदिन कितनी गाड़ियां आती है तो पेट्रोल पम्प का बिज़नेस कर आप आसानी से लाखों रूपये कमा सकते है। 

Essar Oil पेट्रोल पंप खोलने के लिए निवेश

अगर आप इस कंपनी के पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो आप हमें बता दूं कि यहां पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम आप को 1 करोड़ से लेकर 2 करोड़ रुपए का निवेश यहां पर करना पड़ेगा तभी जाकर आप इस कंपनी के पेट्रोल पंप खोल पाएंगे. इसका सबसे प्रमुख कारण है कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको अधिक लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। 

और इन लाइसेंसों को लेने के लिए आपको अधिक पैसा देना पड़ेगा चलिए निवेश की दृष्टि से यह बिजनेस करना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है हालांकि आज की तारीख में इस बिजनेस को शुरुआत करना चाहते हैं तो आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं बैंक आपको इतनी बड़ी राशि तभी लेगा बैंक में आपको ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट गिरवी के तौर पर रखेंगे। 

Essar Oil Petrol Pump खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आप इस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट www.nayaraenergy.com पर जाएँ
  • अब आप इस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको Retail network नीचे know. More के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे
  • अब आपके सामने इसका आवेदन पत्र ओपन होगा आवेदन पत्र आपको हिंदी अंग्रेजी दोनों में डाउनलोड कर सकते हैं
  • इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा जहां आपको जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी उसका आपको विवरण देना
  • फिर आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे
  • इसके बाद कंपनी के कर्मचारी आपसे संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया को बताएंगे। 

FAQ’s –

Q. एस्सार ग्रुप किस देश की कंपनी है?

Ans- एस्सार ग्रुप भारत की कंपनी है और इसका मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है।

Q. एस्सार पेट्रोल पंप का मालिक कौन है?

Ans- एस्सार पेट्रोल पम्प जिसका नाम बदलकर नायरा एनर्जी कर दिया गया है ये एस्सार ग्रुप के अंतर्गत आता है जिसका मालिक रवि रुइया और शशि रुइया है।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आप इस लेख Essar Petrol Pump (Nayara Energy) की Dealership कैसे ले? के माध्यम से Essar पेट्रोल पम्प कैसे खोलने के बारे में जानकारी और तरीका जान गए होंगे, जिस तरह से आज की तारीख में गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है इससे और अधिक पेट्रोल पम्प की भी जरुरत महसूस होने लगी है, तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर लाखों रूपये कमा सकते है। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Twitter पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post