HomeLOANTop 10 Best Personal Loan App कौन से है? जानिए 10 सबसे...

Top 10 Best Personal Loan App कौन से है? जानिए 10 सबसे अच्छे पर्सनल लोन App के बारे में

आज हम सभी लोग अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी या बिजनेस करते हैं और हम जो भी पैसे कमाते हैं वह सारे पैसे हम अपने दैनिक जरूरत को पूरा करने में खर्च कर देते हैं क्योंकि महंगाई जिस प्रकार बढ़ रही है वैसे में हमारे सारे पैसे खर्च हो जाते है पैसे को  बचा पाना हमारे लिए संभव नहीं है। जीवन में कई बार ऐसे बड़े काम आ जाते हैं जिसे करने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है और हमारे पास पैसे ही नहीं रहते हैं।

best personal loan app hindi
best personal loan app hindi

तब हमें पैसे अपने दोस्तों या सगे संबंधित से उधार लेने पड़ते हैं। वहां से पैसे मिल जाएंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है ऐसे में हम काफी चिंतित हो जाते हैं कि पैसे कहां से मिले ताकि हम अपने घर के उस काम को पूरा कर सके इसे करने के लिए पैसे की अधिक आवश्यकता है। अगर आप भी अपने जीवन में इस प्रकार के परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि मैं आज आपको 10 सबसे अच्छे पर्सनल लोन एप्स (Top 10 Best Personal Loan App) के बारे में बताऊंगा जिसके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से अपनी जरूरत के मुताबिक पर्सनल लोन ले सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि उनका नाम क्या है और वहां से आप लोन कैसे लेंगे, आवेदन करने की प्रक्रिया और योग्यता क्या होगी ऐसे तमाम सवालो के जवाब आप इस लेख को अंत तक पढ़कर पा सकते है। 

Top 10 Best Personal Loan App कौन कौन से है?

निचे आपको Top 10 Best Personal Loan App के बारे में बताया गया है जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से Personal Loan ले सकते है। तो आइये जानते है सभी एप्प्स के बारे में विस्तार से। 

मनी व्यू (MoneyView) Personal Loan App

10 बेस्ट पर्सनल लोन देने वाले एप्स की सूची में इसका नंबर पहला है अगर आपको पैसे तत्काल में जरूरत है तो आप तो मनी व्यू पर्सनल लोन एप से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं I यहां पर आप न्यूनतम 10000 अधिकतम 500000 का लोन ले सकते हैं लोन चुकाने के लिए आपको यहां पर न्यूनतम 3 महीने और अधिकतम 3 साल का समय दिया जाएगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अगर आप लोन लेते हैं तो आपको ब्याज दर 1.33 – 2% देना पड़ेगा money view loan app गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है इस एप्स को आरबीआई के द्वारा approved किया गया है इसलिए यहां पर लोन लेना काफी सुरक्षित है। 

पेसेंस (PaySense)

Paysence 10 बेस्ट पर्सनल लोन देने लोन एप्स की सूची में दूसरे नंबर पर है इस एप से पैसे आप तत्काल में लोन के तौर पर ले सकते हैं यह एप्स नौकरी करने वाले या  खुद का बिजनेस करने वाले दोनों को लोन देने का काम करती है नौकरी करने वाले लोग अगर यहां पर लोन लेना चाहते हैं तो उनकी मासिक आय ₹12000 होनी चाहिए।

इसके विपरीत अगर बिजनेस करने वाले व्यक्ति यहां पर लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो उनकी महीने की इनकम ₹15000 होनी चाहिए तभी उनको यहां पर लोन मिल पाएगा लोन चुकाने के लिए आपको 3 महीने से लेकर 60 महीने का यहां पर समय दिया जाएगा ब्याज दर 1.08 – 2.33% होगा। 

नवी (Navi)

Navi के द्वारा आप तत्काल में पैसे प्राप्त कर सकते हैं इस सूची में तीसरे नंबर पर इस ऐप की खासियत है कि यहां पर अगर आप किसी प्रकार का भी Loan लेते हैं तो आपको किसी प्रकार का आपको प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी नहीं देना पड़ेगा I इस App द्वारा आप अधिकतम 2000000 रुपए लोन के तौर पर ले सकते हैं।

यहां पर लोन चुकाने के लिए आपको न्यूनतम 3 महीने और अधिकतम 72 महीने का समय दिया जाएगा इसका ब्याज दर 0.85 % से शुरुआत होता है इस ऐप से लोन लेना काफी सुरक्षित है इसकी प्रमुख वजह है कि आरबीआई के द्वारा approved किया गया है। 

क्रेडिट बी (Kredit Bee)

10 Best Personal Loan App kaun kaun se ha के सूची में इसका नंबर चौथा है I अगर आपको पैसे तत्काल में चाहिए तो आप Kredit Bee से लोन ले सकते हैं  उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए और मासिक आय 15000 तभी जाकर आपको यहां से लोन मिलेगा यहां पर न्यूनतम हजार रुपए और अधिकतम ₹100000 का लोन मिलेगा। 

ब्याज दर 2% से लेकर 3% के बीच होगा यहां पर लोन लेने के लिए आपको केवल अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा इसके बाद एप्स के अधिकारियों के द्वारा आपका डॉक्यूमेंट यहां पर verified किया जाएगा अगर लोन देने के योग्य  होंगे तो पैसे आपके अकाउंट में तुरंत ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

मनी टैप (Money Tap)

10 बेस्ट लोन देने वाले आज की सूची में इसका नंबर पांचवा है अगर आपको इमरजेंसी में पैसे जरूरत है तो आप यहां से लोन ले सकते हैं. यहां पर जो भी पैसे आपको एवं के तौर पर प्राप्त होंगे आप उसका इस्तेमाल क्रेडिट लाइन के जैसे करेंगे इसका मतलब है कि आप जितने पैसे का इस्तेमाल करेंगे उसमें पैसे का आपको यहां पर ब्याज देना होगा इस ऐप से लोन लेने के लिए आपकी इनकम न्यूनतम ₹20000 होनी चाहिए यहां पर अधिकतम ₹5000000 का लोन आपको मिल जाएगा और ब्याज दर 1.08-2.03% होगा।

प्रारंभिक वेतन ( Early Salary)

आप नौकरी करते हैं तो महीने के लास्ट में पैसे की तंगी का सामना करना पड़ता है ऐसे में कोई जरूरी काम आपके घर में आ जाए तो आप को पैसे उधार के तौर पर कहीं पर देने होंगे अगर आप भी ऐसी समस्याओं का सामना करते हैं तो आप Early Salary Loan app  लोन के तौर पर लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

यहां पर न्यूनतम 3000 और अधिकतम ₹500000 का लोन मिलेगा ब्याज दर 0% से लेकर 30% वार्षिक ब्याज देना होगा लोन चुकाने की समय अवधि 90 दिन से लेकर 2 साल तक का समय दिया जाएगा इस कंपनी का हेड क्वार्टर पुणे में स्थित है यह कंपनी भारत में Fin tech कंपनी के नाम से संचालित होती है।

ये आपको 50 दिनों के भीतर आसान EMI में loan का भुगतान करने की अनुमति देता है। युवा पीढ़ी के बीच धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल करते हुए, Early Salary ने पिछले साल जनवरी में आठ रोड्स वेंचर्स और आईडीजी वेंचर्स इंडिया के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में 100 करोड़ रुपए कंपनी ने जुटाए हैं। 

LazyPay loan app

LazyPay लोन एप्स payU finance कंपनी के द्वारा संचालित होता है यहां से तत्काल में पैसे देना काफी आसान है इसके लिए अपना मोबाइल नंबर यहां पर डालेंगे और योग्यता की जांच करेंगे इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है साथ में प्रति महीने एक मिलियन लोगों को लोन प्रदान करती है यहां पर लोन लेना काफी सुरक्षित है इसकी प्रमुख वजह है कि इसे आरबीआई के द्वारा approved किया गया है।

यहां पर न्यूनतम 10000 और अधिकतम ₹100000 का लोन मिल जाएगा लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट भी कम पर देने पड़ते हैं ब्याज दर दूसरे लोन देने वाले एप्स के मुकाबले अपेक्षाकृत कम है हर महीने 1.25% से 2.6% तक ब्याज देना पड़ेगा लोन चुकाने समय अवधि अधिकतम 3 महीने और अधिकतम 24 महीने होता है। 

Bajaj Finserv Loan App

बजाज फाइनेंस का आप लोगों ने नाम जरूर सुना होगा बजाज फाइनेंस के माध्यम से आप कोई भी चीज ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं ऐसे में अगर आपको तत्काल में पैसे की जरूरत है तो आप बजाज फाइनेंस पर्सनल लोन ले सकते हैं दूसरे लोन एप्स के मुकाबले यहां पर पैसे Quick process के द्वारा बैंक अकाउंट में 1 दिन के अंदर ट्रांसफर हो जाते हैं।

बजाज फाइनेंस लोन एप्स के खाते से यहां पर एक बार अगर आपका पर्सनल लोन अप्रूव कर दिया जाता है तो बाद में आप यहां से  कितनी भी रुपए का लोन ले सकते हैं बसर्ते आपने जो भी पैसा यहां लोन के तौर पर लिया है उसका आपने भुगतान कर दिया हो। 

CashBean Loan App

CashBean Loan सबसे लोकप्रिय पर्सनल लोन देने वाली एप्स में से एक है इस एप्स को P C Financial Services Private Limited कंपनी के द्वारा बनाया गया है यहां पर पैसे लेना आपके लिए सुरक्षित है इसकी मुख्य वजह है कि इसे आरबीआई के द्वारा सर्टिफाइड किया गया है यहां पर आप न्यूनतम 1500 और अधिकतम ₹60000 का लोन ले सकते हैं।

ब्याज दर कि अगर हम बात करें तो आपको यहां पर 33% वार्षिक ब्याज देना पड़ेगा लोन चुकाने के लिए आपको यहां पर 90 दिनों से लेकर 120 दिनों का समय दिया जाएगा I इस एप्स को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है अगर आप यहां पर लोन लेना चाहते हैं। तो आप इस App को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है। 

Dhani Loan App

धनी लोन एप्स एक बेहतरीन लोन एप्स है अगर आपको पैसे तत्काल में चाहिए तो लोन के लिए आप आवेदन कर सकते हैं .न्यूनतम 1500 और अधिकतम ₹500000 का लोन यहां पर आप ले सकते हैं I ब्याज दर आपको यहां पर 3.17% प्रति महीने के हिसाब से आपको देना होगा।

लोन चुकाने के लिए आपको न्यूनतम 3 महीने और अधिकतम 24 महीने का समय दिया जाएगा। अब तक 10 मिलियन लोगों ने इस एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है यहां पर लोन लेना काफी आसान है लोन की राशि अप्रूव होने पर पैसे दो से 3 मिनट के अंदर बैंक में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

FAQ’s –

Q. क्या मोबाइल से लोन मिल सकता है?

Ans – क्यों नहीं बिलकुल आप आसानी से मोबाइल से लोन ले सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में पर्सनल लोन एप्प डाउनलोड कर लोन के लिए अप्लाई करना होगा।

Q. लोन के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans – लोन लेने के लिए आपकी मिनिमम आयु 21 वर्ष होना अनिवार्य है।

Q. कौन सा एप्लिकेशन आपको तत्काल लोन देता है?

Ans – ऊपर में बताये गए सभी एप्लीकेशन आपको तुरंत लोन लेते है इसके लिए आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

Q. पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है?

Ans – पर्सनल लोन दो तरीके से लिए जाते है पहला आप किसी भी बैंक या लोन संस्थान से ऑफलाइन तरीके से लोन ले सकते है और दूसरा आप लोन देने वाले Apps, वेबसाइट के माध्यम से ले सकते है।

Q. बिना ब्याज के लोन कैसे मिलता है?

Ans – बिना ब्याज के लोन आप सरकार के द्वारा चलाये जा रहे Schemes के माध्यम से ले सकते है।

Q. मेरा सिबिल स्कोर 600 है क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

Ans – देखिये जब कभी भी आप बैंक और फाइनेंस कंपनी से लोन लेने जायेंगे तो वहां पर आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है, यदि आपका सिबिल स्कोर 550 से 600 के बीच है तो फिर से लोन मिलना मुश्किल है. क्योंकि सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण मानदंड में से एक माना जाता है. ये स्कोर 300 और 900 के बीच होता है। सिबिल स्कोर 700 से अधिक होनी चाहिए लोन के लिए।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Top 10 Best Personal Loan App कौन से है? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा दोस्तों आज कल ज्यादातर लोग जॉब करते है ऐसे में जो भी पैसे उन्हें सैलरी के रूप में मिलते है उससे उनका गुजारा तो हो जाता है पर एक्स्ट्रा खर्च के स्थिति में उनके पास पैसे नहीं होते है तो तो ऐसी स्थिति में आप इन एप्प्स से पर्सनल लोन ले सकते है। 

इस बेहतरीन जानकारी को अपने तक सिमित न रखकर इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post