HomeBUSINESS IDEAS अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Agarbatti Ka Business Kaise...

[2024] अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Agarbatti Ka Business Kaise Start kare

दोस्तों आज की तारीख में प्रत्येक व्यक्ति बिजनेस करने के बारे में सोचता है और इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के बिजनेस आइडिया को लोग Google पर सर्च करते रहते है। ताकि वह अपने बजट और पैसे के अनुरूप उनमें से किसी एक बिजनेस आइडिया का चयन कर सके और उस बिजनेस को शुरू कर ले अगर आप भी ऐसे बिजनेस आइडिया का बारे में सोच रहे हैं।

जिसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त हो और पैसे भी आपको कम निवेश करने पड़े तो मैं आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिससे आप शुरू कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें किसी प्रकार का कोई खास हुनर की आवश्यकता नहीं होती है।

agarbatti business plan in hindiजैसा कि आप जानते हैं कि हर व्यक्ति अपने घर में अगरबत्ती का इस्तेमाल करता ही है। अगरबत्ती हिंदू धर्म में एक पवित्र चीज माना जाता है। और हिन्दू पर्व त्योहारो में बहुत ही अधिक मात्रा में अगरबत्ती को देवी देवता के सामने जलाया जाता है। घर में अगरबत्ती जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है। 

ऐसे में आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अब आपके मन मे सवाल आएगा फिर अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे कितने लगाने पड़ेंगे? लोन कहां से मिलेगा, कमाई कितनी होगी। अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पढ़कर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Agarbatti Business Plan in Hindi) सभी तरह की जानकारी पा सकते है तो आइये जानते है। 

Table of Contents

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू कैसे करें? (How to Start Agarbatti Business in Hindi)

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों का अनुसरण करना होगा जिसका विवरण मैं आपको नीचे बिंदु अनुसार दे रहा हूँ। 

बिजनेस की प्लानिंग बनाएं

दुनिया का कोई भी बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले बिजनेस की प्लानिंग बनानी होगी उसके अनुसार ही आपको बिजनेस शुरू करना होगा तभी जाकर आप बिजनेस में सफल हो पाएंगे अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

तो उसके पहले आपको इस बिजनेस से जुड़े हुए सभी प्रकार के पहलुओं के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी होगी। उसके बारे में व्यापक एक प्लानिंग बनानी होगी उसके अनुसार ही आपको इस बिजनेस को शुरू करना होगा तभी जाकर आप इस बिजनेस में सफल हो पाएंगे। 

अगरबत्ती बनाने के स्थान का चयन करें

अगर आपके पास अधिक पैसे निवेश करने के लिए नहीं आए तो आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और उसके लिए आपको बाहर से किसी व्यक्ति को लेबर के तौर पर अपने बिजनेस में लेने की जरूरत नहीं है। बल्कि घर के सदस्य को अपने बिजनेस में शामिल कर सकते हैं और अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऐसे में आप अगर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके दिए आप को न्यूनतम 900 स्क्वायर फीट और अधिकतम 1500 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। यह कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है की आप इस बिजनेस को किस पैमाने पर शुरू कर रहे हैं उसके अनुसार ही आपको यहां पर स्थान का चयन करना होगा। 

अगरबत्ती का बिजनेस के लिए निवेश

दोस्तों अगर आप का बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं अपने घर से तो आपको इसके लिए ₹13000 की राशि निवेश करना करना होगा। इसके अलावा अगर आप मध्यम आकार का बिजनेस शुरू करें हैं तो इसके लिए आपको ₹100000 से लेकर ₹200000 की राशि निवेश करना होगा।

और अगर आप बड़े पैमाने पर इसकी शुरुआत कर रहे हैं। तो उसके लिए आपको ₹500000 से लेकर ₹700000 का निवेश करना होगा आज की तारीख में अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार मुद्रा योजना के द्वारा आप को लोन भी देगी।

निचे अगरबत्ती बनाने के लिए कौन-कौन सा कच्चा माल इस्तेमाल होता है। इसकी जानकारी दी गई है। 

  • चारकोल डस्ट
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • चन्दन पाउडर
  • जिगात पाउडर
  • बांस स्टिक
  • पेपर बॉक्स
  • परफ्यूम
  • डीइपी
  • कुप्पम डस्ट
  • रैपिंग पेपर

अगरबत्ती बनाने का मटेरियल कहां मिलता है?

दोस्तों अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कच्चा माल की आवश्यकता पड़ेगी अब आपके मन मे सवाल आएगा कि कच्चा माल कहां खरीदेंगे अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है उसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • कृष्णा ग्रुप,
  • दुर्गा इंजीनियरिंग,
  • लोकनाथ अगरबत्ती ,
  • एम के पंचाल इंडस्ट्रीज,
  • अमूल अगरबत्ती वर्क्स
  • शांति एंटरप्राइज

इसके अलावा आप चाहे तो अगरबत्ती बनाने का कच्चा माल ऑनलाइन खरीद सकते हैं निचे कुछ बेहतरीन वेबसाइट का नाम  है। 

  • Indiamart
  • TradeIndia
  • Panthi Machinery

अगरबत्ती बनाने वाली कौन सी मशीनों का इस्तेमाल होता है?

अगरबत्ती बनाने वाली मशीन तीन प्रकार के होते है जो की निम्नलिखित है। 

  • मैनुअल मशीन
  • ऑटोमेटिक
  • हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन

मैनुअल मशीन

अगरबत्ती बनाने के लिए अगर आपके पास पैसे बहुत कम है तो आप इस प्रकार के मशीन को खरीद सकते हैं. मैनुअल मशीन के द्वारा आप आसानी से अगरबत्ती बना सकते हैं इस मशीन की खासियत है कि इसके दाम बहुत कम होती है इसे संचालित करना काफी आसान होता है।

इसके माध्यम से आप क्वालिटी अगरबत्ती का निर्माण कर सकते हैं. इस प्रकार के मशीन का इस्तेमाल ऐसे लोग करते हैं जिन्हें अगरबत्ती का उत्पादन सीमित मात्रा में करना होता है इस मशीन की कीमत सामान्यतः ₹14000 से लेकर 15000 के बीच में होती है। 

ऑटोमेटिक मशीन

अगर आपको अधिक मात्रा में अगरबत्ती का उत्पादन करना है तो इसके लिए आपको ऑटोमेटिक मशीन खरीदना होगा इस मशीन के माध्यम से आप काफी कम समय में अधिक अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते हैं इसकी कीमत मैनुअल मशीन के मुकाबले ज्यादा होती है। इसकी कीमत 80000 से लेकर 100000 रूपये तक हो सकती है। 

इस मशीन के द्वारा में सीधी, गोल और चोकोर आकार के अगरबत्ती का निर्माण कर सकते हैं. इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत है कि बाजार में जिस प्रकार के अगरबत्ती की डिमांड, डिजाइन और सुगंध के कारण है. उस प्रकार के अगरबत्ती का निर्माण आप इस मशीन से कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

हाई स्पीड मशीन

अगर आप बड़े पैमाने पर अगरबत्ती बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इस मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं इस मशीन के माध्यम से एक मिनट में 300 से 450 तक अगरबत्ती स्टिक का उत्पादन किया जा सकता है. इस मशीन में अगरबत्ती की लम्बाई 8 से 12 इंच तक भी रख सकते है।

सबसे बड़ी बात है कि इस मशीन का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत ही कम मजदूर रखने होंगे जिससे आपको पैसे की बचत होगी. इसकी कीमत 100000 से लेकर ₹ 150000 रुपए तक होती है। 

अगरबत्ती बनाने का तरीका क्या है?

दोस्तों आप अगरबत्ती को दो तरीके से बना सकते हैं पहला मशीन से और दूसरा हाथों से आज आपको हाथ के माध्यम से अगरबत्ती बनाने के तरीके के बारे में बताऊंगा बाजार में दो प्रकार के अगरबत्ती बेची जाती है पहला साधारण अगरबत्ती और दूसरा सुगंधित अगरबत्ती. अगरबत्ती बनाने के लिए अगरबत्ती के कच्चे माल को हाथों के माध्यम से पानी देकर आटा इस प्रकार गूंथा जाता है।

ठीक उसी प्रकार आपको इसके कच्चे माल को गूंथा होगा आज आप उस के पेस्ट को दास के बारीक स्टिक पर चिपका देंगे और उसे रोल करके रख दे आप इसे सुगंधित करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसके स्टिक को सुगंधित तेल में डुबो देंगे उसके बाद उससे निकालकर धूप में सूखने के लिए छोड़ देंगे इस प्रकार अगरबत्ती सुगंधित हो जाएगा। 

अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन का इस्तेमाल करें?

अगर आप बड़े पैमाने पर अगरबत्ती का बिजनेस कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन भी खरीदनी होगी क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अगरबत्ती सुखाने में आपको काफी समय लगेगा आज की तारीख में बाजार में अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन आसानी से मिल जाएगी।

इस प्रकार के मशीन से आप आसानी से 8 घंटे में 160 किलो अगरबत्ती सुखा सकते हैं. अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन की कीमत 25000 से लेकर 30000 के बीच होती है. इसके विपरीत अगर आप छोटे पैमाने पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप अपने घर में एक हाई स्पीड पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके माध्यम से भी आप अगर बच्चे को सुखा सकते है।

अगरबत्ती पाउडर को मिलाने वाली मशीन खरीदे

अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस बड़े आकार पर शुरू कर रहे हैं तो आपको यहां पर अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने के लिए मशीन की आवश्यकता पड़ेगी ताकि आप कम समय में अगरबत्ती के पाउडर को मिलाकर अगरबत्ती का निर्माण कर सकें। 

इस मशीन के माध्यम से आप अगरबत्ती पाउडर के सूखे और गिले पेस्ट को एक साथ मिलाकर उसका एक अलग से मिश्रण बना सकते हैं इस मशीन की अनुमानित कीमत ₹30000 से लेकर ₹35000 के बीच है। 

अगरबत्ती के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस बड़े पैमाने पर शुरू कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपने जो बिजनेस शुरू किया है वह बाजार में एक ब्रांड के तौर पर स्थापित हो इसके लिए आपको अगरबत्ती के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा। कंपनी के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको 1000 से 2000 ररूपये लगते है। इसके अलावा और भी दूसरे प्रकार के अन्य चीजों का रजिस्ट्रेशन आपको करना होगा उसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • सबसे पहले आपको अपने कंपनी के आकार के अनुसार आरओसी में जाकर पंजीकृत करवाना होगा। 
  • व्यापार के लाइसेंस के लिए आप स्थानीय प्राधिकारी से संपर्क करें। 
  • अपनी कंपनी के व्यवसाय का pan card प्राप्त करें। 
  • कंपनी के नाम पर बैंक में खाता खुलवाया। 
  • इसके अलावा आपको अपने कंपनी के ब्रांड के लोगों को भी पंजीकरण करवाना होगा ताकि कोई व्यक्ति आपके ब्रांड को कॉपी ना कर सके। 
  • Vat रजिस्ट्रेशन भी जरूर करें। 
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी का सर्टिफिकेट प्राप्त करें। 
  • अगर आप अपना बिजनेस बड़े पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो फैक्ट्री का लाइसेंस भी आपको लेना होगा। 

अगरबत्ती को सुगंधित कैसे बनाएं?

जैसा कि आप जानते हैं कि आज की तारीख में है बाजारों में सुगंधित अगरबत्ती की काफी डिमांड है। ऐसे में अगर आप सुगंधित अगरबत्ती बनाते हैं तो इस प्रकार का बत्ती को भेज कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि अगरबत्ती को सुगंधित कैसे बनाएंगे तो मैं आपको बता दूं कि बाजार में एक विशेष प्रकार का सुगंधित केमिकल डाईथ्य्ल फ्थालाटे जिसको संक्षिप्त में डीइपी कहा जाता है। 

सबसे पहले आपको डीएपी और सुगंधित परफ्यूम को 4:1 के अनुपात में जाना होगा यानि कहने का मतलब है कि 4 लीटर डीएपी और 1 लीटर परफ्यूम इसमें आपको अगरबत्ती के स्टिक को डूबाना होगा और फिर उसमें से बाहर निकाल कर आप ही से सुखा लेंगे. इस प्रकार आप अगरबत्ती को सुगंधित कर सकते हैं। 

अगरबत्ती की पैकेजिंग अच्छी तरह से करें

अगर किसी भी प्रोडक्ट की पैकेजिंग आप अच्छी तरह से करते हैं तो उस प्रोडक्ट की तरफ कस्टमर बहुत ज्यादा आकर्षित होता है ऐसे में अगरबत्ती की पैकेजिंग आपको ऐसी करनी होगी है कि उसकी तरफ कस्टमर आकर्षित हो जाए और कस्टमर प्रोडक्ट को खरीदें.

आज के तारीख में अगरबत्ती की पैकिंग करने वाली मशीन भी मिल जाएगी जिससे आप आसानी से अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग आकर्षक तरीके से कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो हाथ के माध्यम से भी पैकेजिंग कर सकते हैं आपके बिजनेस का आकार छोटा है.

सबसे महत्वपूर्ण बात की जब भी आप अपने प्रोडक्ट की पैकिंग करें तो प्रोडक्ट पर आपके कंपनी का आकर्षक logo होना चाहिए इससे आप का प्रोडक्ट काफी अलग और आकर्षक दिखाई पड़ेगा।

अगरबत्ती की मार्केटिंग कैसे करें?

आज के इस डिजिटल युग में अगर आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग नहीं करते हैं तो बिजनेस को सफल बनाना काफी मुश्किल है ऐसे में अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग करें इसके लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Youtube, Facebook और Twitter जैसे चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने इलाके के स्थानीय अखबार और टीवी चैनल में अपने कंपनी का एक विज्ञापन भी दे सकते हैं इससे लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलेगी. सबसे महत्वपूर्ण बात क्या आप मार्केटिंग लाइन के एक या दो लोगों को अपने कंपनी में नियुक्त कर ले जो आपके कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग घूम घूम कर करेंगे और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देंगे। 

मुनाफा कितना कमाएंगे

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू कर कर आप कितना मुनाफा कमाएंगे या कोई निश्चित नहीं है क्योंकि अगरबत्ती के बिजनेस के द्वारा आप तो कम पैसे में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं अगर आप प्रतिदिन 100 किलो अगरबत्ती का उत्पादन करते हैं तो आप आसानी से 1000 नेट प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इसलिए आप जितना अधिक कुश्ती का उत्पादन करेंगे और आपके अगरबत्ती डिमांड अधिक मार्केट में हो जाएगी उसके अनुरूप ही आप यहां पर मुनाफा कमा पाएंगे इसके अलावा आप अगरबत्ती को होलसेल के तौर पर भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

FAQs – अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Agarbatti Ka Business Kaise Start kare)

Q. अगरबत्ती बनाकर कैसे बेचे?

Ans – सबसे पहले तो आप अगरबत्ती का व्यापार शुरू करने से पहले ही अपने खरीदार, या बड़े अगरबत्ती निर्माता को अपने नजदीकी शहर में ढूंढ ले, और साथ में पैसो की भी डील कर लें ताकि न आपको घाटा हो न खरीदार को हो, इस तरह आप अगरबत्ती को बेच सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो इसे अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते है।

Q. अगरबत्ती बनाने वाले कारीगरों के हाथ कैसे होते हैं?

Ans – चूँकि अगरबत्ती बनाने वाले कारीगर मशीनों को चलाते है। या छोटे स्तर पर अगरबत्ती बनाने वाले इसे अपने हाथो से भी बनाते है इसलिए अगरबत्ती बनाने वाले कारीगरों के हाथ रुखड़े रुखड़े से होते है।

Q. अगरबत्ती बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी होती है?

Ans – अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक होती है।

Q. क्या अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

Ans – अगर आप अगरबत्ती का बिज़नेस बड़े पैमाने पर करते है तो इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

Q. क्या अगरबत्ती ऑनलाइन बेच सकते है?

Ans – आप अगर अगरबत्ती को बनाकर इसे ऑनलाइन बेचना चाहते है। तो इसे आप खुद का वेबसाइट बनाकर या कोई सा भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते है।

Q. अगरबत्ती का व्यापार कौन कर सकता है?

Ans – अगरबत्ती का व्यापार कोई भी कर सकता है। इसके लिए ज्यादा तो नहीं पर थोड़े बहुत ट्रेनिंग की जरुरत होती है।

Q. 1 किलो अगरबत्ती बनाने में कितना खर्चा आता है?

Ans – 1 किलो अगरबत्ती बनाने में सामान्यतः 50rs से 60rs तक खर्चा आता है।

निष्कर्ष –

आज कल कई ऐसे लोग है जो अगरबत्ती का बिज़नेस कर महीने का कम से कम 50 से 60 हजार तो कमा ही रहे है। और अगर आप इस व्यापार को एक से अधिक मशीन लेकर बड़े पैमाने पर करेंगे तो आप आसानी से महीने का लाखों रूपये कमा पाएंगे।

इस बिज़नेस की सबसे बड़ी खास बात ये है की इसे करने के लिए कोई खास तरह के ट्रेनिंग की जरुरत नहीं है। इसे एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी आसानी से कर अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेगा। 

उम्मीद करता हूँ आपको ये लेख अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (Agarbatti Business Plan in Hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post