HomeBUSINESS IDEAS फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करें? 10 Fast Food Business...

[2024] फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करें? 10 Fast Food Business Ideas In Hindi

भारत जैसे कृषि प्रधान देश में कितनी गरीबी है इस बात से तो आप अवगत होंगे ही। ऐसे तो भारत में कई सारे अच्छे बिज़नेस है जिसे करने के लिए दिमाग के साथ साथ भारी भरकम पैसे की भी जरुरत होती है। जो की हर लोगो के लिए संभव नहीं है। हम ऐसे बिज़नेस के बारे में बात कर रहे है जिसे एक अनपढ़ व्यक्ति भी बड़े ही आसानी से कर सकता है। 

fast food business ideas in hindi

तो जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ Street Food Business Ideas के बारे में। तो चलिए आज के इस Street Food Business Ideas In Hindi आर्टिकल में हम आपको दस ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएँगे जिन्हें एक अनपढ़ व्यक्ति भी आराम से कर अपने परिवार का पालन पोषण कर पायेगा तो चलिए जानते है। 

फास्ट फूड जंक फूड क्या है? (Fast Food Kya Hota Hai)

Fast Food जिसे आम तौर पर Street Food या Junk food के नाम से भी जाना जाता है। जैसा की नाम से ही स्पष्ट पता चल रहा है ‘Fast’ मतलब जल्दी और ‘Food’ मतलब भोजन। मतलब की वैसा भोजन जिसे तैयार करने में अधिक समय न लगे उसे Fast Food कहा जाता है।

आपके आस पास या आप जब भी बाजार जाते होंगे तो रोड के किनारे आपको कई तरह के Fast Food वाला ठेला दिख ही जायेगा। Fast Food को देखते ही हम सबके मुँह से लार टपकने लगता है और और मन करता है की थोड़ा ही सही Fast Food का आनंद ले ही ले. फ़ास्ट फ़ूड का ठेला आपको लगभग हर चौक चौराहे पर मिल ही जायेगा।

और वहाँ पर आपको लोगो की भीड़ मिलेगी तो आप समझ ही सकते है की ये बिज़नेस कितना फायदेमंद है। ये बिज़नेस वैसे लोगो के लिए लाभदायक है जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है और साथ ही उनके पास उतने पैसे भी नहीं है की वो लाखो रूपये लगाकर बड़ा बिज़नेस की शुरुआत कर सके। 

Fast Food Business Ideas In Hindi In India

ऐसे तो Street Food का व्यापार कई सारी फूड आइटम्स का होता है। निचे मैं आपको 10 चुनिंदा Street Food Business Ideas के बारे में बताने जा रहे है जो की निम्न है। तो आइये जानते है। 

1. बिरयानी (Biryani Stall)

बिरयानी एक ऐसा फ़ास्ट फ़ूड है जिसे आमतौर लोग खाना पसंद करते है। ऐसे में अगर आप कई भीड़ भाड़े वाले क्षेत्र में बिरयानी का स्टॉल लगाते है तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। आप अपने बिरयानी स्टॉल में आप दो तरह के बिरयानी चिकेन बिरयानी और अंडा बिरयानी बेच सकते है। 

2. इडली ढोसा का बिज़नेस 

इडली ढोसा भारत के दक्षिणी राज्यों में बहुत ही प्रसिद्ध है। धीरे धीरे नार्थ इंडिया के लोग भी इस खाद्य पदार्थ खाने में अपना रूचि दिखाने लगे है। ऐसे में आप भारत के किसी भी कोने में इस व्यापार को कर सकते है। बस आपको अच्छी क्वालिटी देनी होगी। तभी लोग वापस आपके इटली ढोसा खाने आएंगे। इसे भी बहुत ही कम खर्चे में शुरू किया जा सकता है। 

3. पानी पूरी (Golgappa Stall)

 ये एक ऐसा फ़ास्ट फ़ूड है जिसे महिलाएं तो खूब पसंद करती ही है पुरुष भी पानी पूरी का खूब आनंद लेते है। ये सालों भर चलने वाला बिज़नेस है आपने शायद ही कहीं देखा होगा की पानी पूरी के स्टॉल के पास भीड़ न हो। आप कोशिश करें की पानी पूरी के स्टाल को ऐसे जगह पर लगाएं जहाँ पर लोगो की आवाजाही लगातार होती रहे। इस बिज़नेस को भी बहुत ही कम लागत में स्टार्ट किया जा सकता है। इससे आपको अच्छी खाशी इनकम होगी। 

4. मछली, मुर्गा फ्राई का बिज़नेस 

मछली, मुर्गा एक ऐसा खाद पदार्थ है जिसे नॉन वेज खाने वाले लोग बहुत ही पसंद करते है। पहले था की मछली, मुर्गा लोग अपने घरों में खाना पसंद किया करते थे। पर अब लोग मछली, मुर्गा को फ्राई करवाकर कही बाहर खुले जगह में अपने दोस्त, यारों के साथ खाना पसंद करते है। ऐसे में आप मछली, मुर्गा फ्राई करने का बिज़नेस भी कर सकते है।  

5. लिटी चोखा का बिज़नेस 

कई लोग ऐसे है जिन्हे तेल मसालों वालो फ़ास्ट फूड पसंद नहीं करते है। और इसकी संख्या लाखों में है तो आप चाहे तो बेहद ही कम लागत से लिट्टी चोखा का स्टॉल लगाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आप करना ये ही की इसे कहीं ऐसे जगह पर लगाएं जहाँ पर मार्किट इत्यादि हो.

और ऐसे स्वाद लोगो को दे की वो लोग वापस आपके पास लिटी चोखा खाने आएं। हालाकिं ये खासकर बिहार में प्रसिद्ध है पर आप चाहे तो लिटी चोखा का स्टाल देश के किसी भी कोने में कर सकते है। यकीन मानिये लोग बहुत ही पसंद करेंगे। 

6. चायनीज़ स्टॉल बिज़नेस

फ़ास्ट फ़ूड की बात हो और चायनीज फ़ास्ट फ़ूड की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता है। चायनीज स्टॉल को लगाकर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। इसमें महत्वपूर्ण बात ये है की चायनीज में आप कई तरह के फ़ास्ट फ़ूड अपने स्टाल पर रख सकते है जैसे की चाउमीन, मंचूरियन, एगरोल इत्यादि। आप बेहद ही कम लागत में इसका स्टॉल लगा सकते है। 

7. चाट, समोसे का स्टॉल

चाट, समोसे एक ऐसा बिज़नेस है जिसका स्टॉल लगाकर अच्छी खासी इनकम करी जा सकती है। जब भी आप बाजार जाते होंगे तो और किसी चीज का स्टॉल दिखे न दिखे चाट और समोसे का स्टॉल आपको जरूर दिखेगा। ऐसे में आप कई तरह के चटकदार चाट बनाकर अपने ग्राहक को वापस अपने स्टॉल पर आने के लिए मजबूर कर सकते है। इसे भी स्थापित बहुत ही कम रुपयों में की जा सकती है। 

8. वड़ा पाव का स्टाल 

आपने अक्सर हिंदी फिल्मो में पाव भाजी का नाम सुना होगा। जी हाँ ये वड़ा पाव मुंबई शहर में बहुत ही अधिक लोगो द्वारा खाया जाने वाला फ़ास्ट फ़ूड है। ऐसे में आप भी चाहे तो इसका स्टाल लगाकर खुद का व्यापार कर सकते। है इसकी शुरुआत कम लागत में की जा सकती है। और आपकी कमाई तो होगी ही। 

9. मोमो स्टाल (Momo Stall)

आजकल मोमो का बहुत ही क्रेज चल रहा है। भारत के लोग खासकर युवा वर्ग में इस फ़ास्ट फूड को लेकर काफी पसंद करते है। ग्रामीण इलाके में तो इसे उतना अधिक पसंद नहीं किया जाता है पर शहरों में इसका क्रेज गजब का है। आप चाहे तो अपने नजदीकी शहर में इसका स्टॉल लगाकर हजारों, लाखों में कमाई कर सकते है।

10.चाय दुकान का स्टॉल

भारत में चाय के बेहद ही पसंदीदा पेय पदार्थ है ये एक ऐसा बिज़नेस है जो सालो भर सदाबहार रूप में चलता रहता है। भारत में बहुत लोग चाय के शौक़ीन है। कई लोग तो दिन भर में तीन चार कप चाय पि लेते है। इसलिए चाय का स्टाल लगाकर भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है।

बस आपको ध्यान ये देना है की आपका चाय का स्टॉल भीड़ भाड़ वाले इलाके में हो या हो सकता है तो आप चाय का स्टॉल ऐसे जगह पर लगाए जहाँ पर कोई सरकारी या गैर सरकारी कार्यालय हो तो ऐसे में इन कार्यालयों के स्टाफ के साथ साथ कार्यालय में काम कराने आये लोग भी आपकी चाय की चुस्की जरूर लेंगे। 

Some Other Fast Food Business Ideas

निचे कुछ फ़ास्ट फ़ूड की लिस्ट (fast food name list in india) दी गई है। इन सभी का बिज़नेस भी किया जा सकता है। 

  • पिज़्ज़ा 
  • बर्गर 
  • सैंडविच 
  • एगरोल 
  • भेलपुरी 
  • पाव भाजी 
  • जलेबी 
  • छोले भटोरे
  • कबाव 
  • आलू टिक्की 
  • Ice Cream, कुल्फी

FAQs –

Q. क्या भारत में फास्ट फूड व्यवसाय लाभदायक है?

Ans – जी हाँ भारत में फ़ास्ट फ़ूड का व्यापार बहुत ही लाभदायक है। बसर्ते आप उसे अच्छी प्लानिंग के साथ करे और क्वालिटी मेन्टेन करें आप यकीन माने आपने अगर एक बार लोगो को अच्छी क्वालिटी दे दी तो लोग आपके पास वापस आएंगे और साथ में और लोगो को भी लाएंगे।

Q. क्या फास्ट फूड एक अच्छा व्यवसाय है?

Ans – कोई भी बिज़नेस बड़ा या छोटा नहीं होता है। अगर आपके पास उतनी लागत नहीं है की आप लाखों रूपये लगाकर कोई बड़ा व्यापार कर ले तो फिर आपके लिए फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस अच्छा है आप इसे अपने बजट के अनुसार कम रुपयों में शुरुआत कर सकते है।

Q. फ़ास्ट फ़ूड की दुकान का नाम क्या रखे?

Ans – फ़ास्ट फ़ूड की दुकान का नाम आप अपने पुत्र, पुत्री या कोई ऐसा शब्द जिससे आप खुद को नजदीक पाते है। उस नाम पर अपने फ़ास्ट फ़ूड दुकान रखे।

Q. फास्ट फूड में क्या क्या आता है?

Ans – फास्ट फूड में चाउमीन, फ्राइज, पिज्जा, बर्गर, छोले भटोरे, लिट्टी चोखा, चाट छोले, पाव भाजी जैसी खाने की चीजें शामिल होती है। फ़ास्ट फ़ूड या जंक फ़ूड ऐसे खाद्य पदार्थ को कहा जाता जिसे तुरंत बनाकर खाया जा सके या वैसे फ़ूड आइटम्स जिसे बस पैकेट खोला और खा लिया।

Q. फास्ट फूड का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

Ans – फास्ट फूड का बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले फास्ट फूड को बनाना सीखना होगा और उसके बाद आप अपना स्टॉल खुद का स्टॉल लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते है।

Q. फास्ट फूड बिजनेस की लागत क्या है?

Ans – फास्ट फूड का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत के रूप में आपको कम से कम 50000 रूपये की जरुरत पड़ेगी और अधिकतम आप 500000 रूपये तक की राशि निवेश कर सकते है हालांकि ये बिज़नस और एरिया पर निर्भर करता है।

इन्हें भी पढ़े –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post