HomeBUSINESS IDEASकपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start Camphor Making...

कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start Camphor Making Business in Hindi 2024

कपूर का भारत में धार्मिक रूप से काफी महत्व है भारत के कई पूजा अनुष्ठानों में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है इसके साथ साथ कपूर का इस्तेमाल दर्दनिवारक के रूप में भी किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

जिसमें अच्छा-खासा मुनाफा हो और पैसे भी कम निवेश करना पड़े तो मैं आपको कहूंगा कि आप कपूर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के बिजनेस की आज के समय में भारत में अच्छी खासी डिमांड है और कपूर ऐसा चीज है जिसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है। 

camphor making business hindi
camphor making business hindi

ऐसे में आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to start Camphor making business in hindi) उसके लिए कितना पैसा निवेश करना होगा कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होगी अगर आप सब कुछ इसके बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

Table of Contents

कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (Kapoor Banane Ka Business kaise Shuru Kre)

अगर आप कपूर बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित प्रकार के चीजों का अनुसरण करना होगा तभी जाकर आप कपूर बनाने का बिजनेस शुरू कर पाएंगे आइए जानते हैं। 

कपूर बनाने के लिए कच्चा सामग्री

कपूर बनाने के लिए आपको इसकी कच्ची सामग्री काम्फोर पाउडर की जरूरत पड़ती है इस पाउडर को मशीन में डालकर ही कपूर बनाई जाती है। 

कपूर बनाने की सामग्री कहां से खरीदें

कपूर बनाने की कच्ची सामग्री आप आसानी से ऑनलाइन या होलसेल मार्केट में खरीद सकते हैं ऑनलाइन अगर आप कच्ची सामग्री करना चाहते हैं तो मैं एक वेबसाइट का लिंक आपको नीचे दे रहा हूं जहां पर जाकर आप आसानी से कपूर बनाने की कच्चा सामग्री खरीद सकते हैं जो इस प्रकार है- Link

यहां पर आपको काफी सस्ते और उचित मूल्य पर कपूर बनाने की कच्ची सामग्री मिल जाएगी आज की तारीख में कपूर बनाने की कच्ची सामग्री 700 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से  बेची जा रही है। 

कपूर बनाने की मशीन (Camphor Making Machine)

कपूर बनाने के लिए मशीन की जरूरत पड़ती है आज की तारीख में बाजार में Automatic कपूर बनाने की मशीन उपलब्ध है इसके अंदर सिर्फ आपको कच्ची सामग्री डालना है और उसके अंदर से कपूर का Tablet बनकर अपने आप बाहर आ जाएगा। कपूर के मशीन को चलाना काफी आसान है।

इस Machine में तीन प्रकार के डाई दिए होते हैं। प्रत्येक डाई का अपना एक आकार होता है अगर आप छोटा कपूर बनाना चाहते हैं तो आप कच्ची सामग्री को छोटे डाई में डालेंगे अगर मध्यम कपूर बनाना है तो आपको मध्यम डाई में कच्ची सामग्री डालेंगे और अगर बड़े आकार का कपूर बनाना चाहते हैं तो आपको बड़े डाई में कच्ची सामग्री डाली होगी।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आप उस आकार के कपूर का निर्माण अधिक करें जिस की डिमांड बाजार में अधिक है ताकि आपको अपना माल बेचने में आसानी हो वर्तमान समय में कपूर बनाने की मशीन की कीमत 49990 रूपये है। 

कपूर बनाने की मशीन कहां से खरीदें 

कपूर बनाने की मशीन बाजार में उपलब्ध है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो मैं आपको एक शॉपिंग वेबसाइट का लिंक नीचे दे रहा हूं जहां पर जाकर आप कपूर बनाने की मशीन को खरीद सकते हैं जो इस प्रकार है- Link

कपूर बनाने का बिजनेस शुरू करने में पैसे कितने निवेश करने होंगे

कपूर बनाने का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो आपको यहां पर न्यूनतम 100000 रूपये Invest करने पड़ेंगे जिसमें मशीन, कच्ची सामग्री और जहां पर आप कपूर बनाएंगे अगर आपका खुद का जगह है तो पैसे थोड़े कम ही आपको लगाने पड़ेंगे और अगर आपके पास खुद की कोई जमीन नहीं है।

तो आप किसी से जमीन खरीदेंगे या Rent पर लेंगे तो आपको थोड़े अधिक पैसे यहां पर लगाने पड़ सकते हैं सबसे अच्छा होगा कि आप अपने घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं अगर आप बड़े पैमाने पर कपूर बनाने का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको यहां पर 2 लाख से लेकर 4 लाख रुपए का निवेश करना पड़ सकता है। 

कपूर बनाने लिए कौन-कौन से लाइसेंस लगेंगे

कपूर बनाने के लिए आपको अपने लोकल अथॉरिटी से एक अनुमति लेनी होगी अगर वहां से अनुमति मिल जाती है तो आप आसानी से कपूर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं license लेने के बाद कोई भी कानूनी अड़चन आपके बिजनेस में नहीं आड़े नहीं आएगा और आप सुचारू रूप से कपूर का बिज़नेस कर पाएंगे। 

कपूर बनाने की प्रक्रिया क्या है?

कपूर बनाना काफी आसान है आपके पास कपूर की मशीन है और आपको सिर्फ उसमें कच्चा सामग्री डालना है और जैसे-जैसे मशीन चलेगी कपूर के टेबलेट बनकर बाहर आते रहेंगे। कपूर की मशीन को चलाने के लिए इसके अंदर एक Motor लगा होता है और जैसे-जैसे मोटर चलता है कपूर बनते रहता है इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि जब आप कच्ची सामग्री को मशीन के अंदर डालेंगे तो आपको मात्रा का ध्यान देना होगा तभी जाकर अच्छा कपूर आप बना पाएंगे। 

कपूर की पैकेजिंग अच्छी तरह से करें?

कपूर जब बनकर तैयार हो जाए तो उसकी पैकेजिंग आपको अच्छी तरह करनी होगी ताकि आपके माल की Demand मार्केट में बढ़ सके आप एक पैकेट में तीन कपूर रख सकते हैं और उसकी कीमत आज की तारीख में बाजार में 2 रूपये है।

इस प्रकार आप कोशिश करें कि अधिक से अधिक छोटे पैकेट बनाए छोटे पैकेट का बाजार में अधिक डिमांड है इसके अलावा आप बड़े आकार के भी पैकेट बनाए सबसे अहम बात की आप जो भी कपूर के पैकेट बना रहे हैं उसे आप एक एयर टाइट के डिब्बे में रखें ताकि कपूर खराब ना हो। 

कपूर की मार्केटिंग कैसे करें?

बिज़नेस के क्षेत्र में एक कहावत है आप कितना भी अच्छा Product क्यों ना बना लें जब तक आप उसकी अच्छी तरीके से Marketing नहीं करेंगे तब तक आपको प्रोडक्ट बिकने से रहा इसलिए कपूर की मार्केटिंग आपको अच्छी तरह से करनी होगी आप अपने लोकल एरिया में जितने भी होलसेल दुकान है वहां पर आप अपना माल बेच सकते हैं।

इसके अलावा आप ऐसी जगह का चयन करें जहां पर अधिक संख्या में मंदिर हो क्योंकि पूजा वाले मार्केट में कपूर की सबसे अधिक डिमांड होती है इसलिए आप ऐसे मार्केट को ज्यादा टारगेट करें इसका फायदा यह होगा कि आपके माल की सेल बढ़ेगी जिससे आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। 

कपूर बनाने के बिजनेस से मुनाफा कितना होगा?

चुकीं कपूर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में मंदिर और या कही भी पूजा के रूप में किया जाता है कपूर बनाने का बिजनेस अगर आप शुरू करते हैं बिज़नेस को शुरू करने में जो भी आपका लागत लगे एक बार बिज़नेस स्थापित हो जाने पर आप महीने में सभी तरह के खर्चे जैसे की कच्चा सामग्री, लेबर कॉस्ट इत्यादि खर्चे को काटकर आप महीने के आसानी से 20-25 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। 

FAQ’s – (How to Start Camphor Making Business in Hindi)

Q. कपूर का बिजनेस शुरू करने में कौन-कौन सी चीजों की जरुरत होती है?

Ans – कपूर के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कपूर बनाने की मशीन खरीदनी होगी उसके बाद इसे सेटअप करने के लिए जमीन ,कपूर की कच्चा सामग्री,बिजली पानी की सुविधा और मजदूर की जरुरत होगी अगर आप इसे बड़े लेवल पर कर रहे है तो आपको अपने लोकल ऑथोरिटी से लाइसेंस भी लेनी होगी।

Q. कपूर बनाने की मशीन कितने रूपये में आती है?

Ans – कपूर बनाने की मशीन 50 हजार रुपए तक की कीमत में आ जाती है। इससे आप 8 घंटे में 50-60 किलो कपूर की टेबलेट बना सकते है।

Q. कपूर बनाने के बिजनेस से कितना कमाया जा सकता है?

Ans – कपूर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में मंदिर और या कही भी पूजा के रूप में किया जाता है कपूर बनाने का बिजनेस अगर आप शुरू करते हैं बिज़नेस को शुरू करने में जो भी आपका लागत लगे एक बार बिज़नेस स्थापित हो जाने पर आप महीने में सभी तरह के खर्चे जैसे की कच्चा सामग्री, लेबर कॉस्ट इत्यादि को काटकर आप महीने के आसानी से 20-30 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। 

Q. कपूर कितने रुपए किलो है?

Ans – वर्तमान समय में कपूर 1100 रुपए प्रति किलो से लेकर 1500 रूपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है। इसकी कीमत क्वालिटी पर निर्भर करती है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to start Camphor Making Business in Hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आज के समय में आप कपूर का बिज़नेस कर महीने का अच्छा खाशा रूपये कमा सकते है।

इस बेहतरीन जानकारी को अपने तक सिमित न रखकर इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More :-

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post