HomeSHARE MARKETShare कैसे खरीदते है? शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए?

Share कैसे खरीदते है? शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए?

आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो Share Market में Trading करके लाखों, करोड़ों रुपए एक दिन में कमा रहे है। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि Share Market में पैसे निवेश करें ताकि आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सके तो शेयर बाजार में पैसे निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी इकट्ठी करनी होगी।

share kaise kharide hindi

तभी जाकर आप शेयर बाजार से अच्छा खासा पैसा महीने में कमा सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि शेयर कैसे खरीदें, उसकी प्रक्रिया क्या होगी, किस तरह के शेयर आपको खरीदने चाहिए जिसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त हो सके ऐसे तमाम सवालों के जवाब अगर आप जानना चाहते हैं तो इस लेख को Share कैसे खरीदते है? (Share kaise kharide) अंत तक जरूर पढ़े।

Share खरीदने के लिए क्या रणनीति बनाएं? (How to invest in Share market in Hindi)

शेयर खरीदने के लिए आप निम्नलिखित प्रकार की रणनीति बना सकते हैं उन सब का विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है। 

अधिक समय के लिए पैसे निवेश करें

अगर आप शेयर बाजार में पहली बार पैसा निवेश कर रहे हैं तो आपको हमेशा शेयर मार्केट में है अधिक समय के लिए पैसे निवेश करने के बारे में अपनी रणनीति बनानी चाहिए क्योंकि जो लोग शेयर बाजार में नए होते है तो वह तत्काल में पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं।

तो उन्हें लाभ की जगह नुकसान भी हो सकता है इसलिए अगर आप शेयर मार्केट में नई शुरुआत कर रहे हैं तो आप हमेशा पैसे अधिक दिनों के लिए निवेश करें इससे आपको अच्छा खासा रिटर्न एक निश्चित अवधि के बाद मिलेगा। 

कम में  खरीदें, ज्यादा में बेचें

अगर आप शेयर बाजार में अधिक पैसे कमाए जाते हैं तो आपको ऐसे शेयरों का चयन करना होगा जिनके दाम कम हो ताकि आप अधिक से अधिक ऐसे शेयर खरीद सके और जब उनके दाम मार्केट में बढ़ने चालू हो जाए तो आप उन्हें बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

सबसे अहम बात अगर आप किसी भी शेयर को कम पैसे में खरीदते हैं तो बाजार पर हमेशा आपको नजर बनाकर रखनी होगी जैसे इन शेयरों के दाम तेजी के साथ बढ़ने चालू हो जाए आप तुरंत ही शेयर को बेच दे नहीं तो अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मुनाफा की जगह हानि भी उठाना पड़ सकता है। 

शेयर खरीदते समय ध्यान देने वाली योग्य बातें क्या है?

कोई भी Share अगर आप खरीदना चाहते हैं तो उसके पहले आपको शेयर के बारे में अच्छा खासा डाटा इकट्ठा करना होगा और आपको देखना होगा कि उस शेयर का बाजार में क्या स्थिति है और क्या आने वाले समय में उस शेयर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे तभी जाकर आप कोई भी शेयर खरीदे। 

और अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि शेयर कौन सा खरीदे तो इसके लिए आप किसी Share Market के एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं और उसके बाद ही आप शेयर खरीदे। दोस्तों अगर आप अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक जोखिम वाले शेयरों का चयन करना होगा। जिससे आपको अधिक पैसे कमाने की संभावना प्रबल होती है।

हालांकि जोखिम वाले शेयर में निवेश करना शुरुआत के दिनों में आपके लिए काफी घातक हो सकता है इसलिए अगर आप पहली बार शेयर बाजार में पैसे लगा रहे हैं तो आप कभी भी ऐसे शेयर में पैसे निवेश ना करें जिसके स्थिति बाजार में जोखिमपूर्ण हो।

शेयर कैसे खरीदते है? (Share Kaise kharide in Hindi)

शेयर कैसे खरीदेंगे इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का का अनुसरण करना होगा तभी जाकर आप पर शेयर को खरीद पाएंगे अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है उन सब का विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा इस प्रकार है। 

पैन कार्ड का होना आवश्यक है

शेयर खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना आवश्यक है अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप शेयर को खरीद नहीं सकते हैं क्योंकि आज की तारीख में पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है और उसके बिना शेयर बाजार में पैसे निवेश करना आपके लिए असंभव है। 

अच्छा ब्रोकर का चयन करें

शेयर बाजार में अगर आप किसी प्रकार का भी शेयर खरीदना करना चाहते हैं और आप शुरुआत में आप पैसे निवेश कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा Stock Broker का चयन करना होगा क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप गलत शेयर खरीद लेते हैं।

तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। इसलिए आप हमेशा एक अच्छा ब्रोकर जरूर चयन करें जो आपको बताएगा कि आप को किस प्रकार का शेयर खरीदना चाहिए. एक अच्छा ब्रोकर चयन करने से पहले आपको ध्यान देना होगा कि आप जिस भी ब्रोकर का चयन कर रहे हैं।

वो भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा रजिस्टर्ड और लाइसेंस प्राप्त है की नहीं। उसके पास भारतीय शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज बेचने और खरीदने का अधिकार होना आवश्यक है। 

डीमैट और ट्रेडिंग खाता बनानी होगी

शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए आपको Demat और Trading अकाउंट बनाना आवश्यक है तभी जाकर आप शेयर बाजार में शेयर खरीद सकते हैं डीमैट अकाउंट आज की तारीख में आप आसानी से खोल सकते हैं आज भारत में कई ब्रोकरेज कंपनी है।

जो आपको काफी कम कीमत में डिमैट अकाउंट ओपन करवाती हैं जब आप कोई भी शेयर खरीदेंगे तो उसे आप भौतिक अवस्था में नहीं रख सकते हैं इसके लिए आपको डिमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है. इसके अलावा आपको Share खरीदने और बेचने के लिए ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होगी।

क्योंकि इसके माध्यम से आप कोई भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं. इसलिए अगर शेयर बाजार में आप शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग खाता होना आवश्यक है तभी जाकर आप शेयर बाजार से शेयर खरीद पाएंगे। 

डिपॉजिटरी सहभागी

शेयर खरीदने के लिए डिपॉजिटरी सहभागी की आवश्यकता पड़ती है.भारत में दो डिपॉजिटरी हैं: NSDL (National Securities Depository Limited) और CDSL (Central Depository Services (India) Limited। आप जब भी कोई शेयर करते हैं तो उसे स्टोर करने के लिए डिपॉजिटरी सहभागी अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है।

इसके माध्यम से ही आप किसी share को स्टोर कर सकते हैं. डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों को होल्ड पर रखेगा और अगर कोई शेयर बेचा है तो उसके नंबर को जारी करेगा। 

सही शेयर खरीदें

अगर आप पहली बार शेयर बाजार में पैसे निवेश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले सही शेयर का चयन करना होगा क्योंकि अगर आप सही तरीके से शेयर नहीं खरीदते हैं तो आपको मुनाफा की जगह नुकसान हो सकता है.

इसलिए शेयर खरीदने के लिए आप ब्रोकर को बताएंगे कि आप किस कीमत के शेयर खरीदना चाहते हैं और कितनी मात्रा में ताकि ब्रोकर आपको उसी प्रकार के शेयर के बारे में जानकारी देगा और आप उनको खरीद कर मुनाफा कमा पाएंगे।

FAQs – Share कैसे खरीदते है? (Share kaise kharide)

Q. शेयर कहाँ से खरीद सकते हैं?

Ans- Stock Market से किस भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए आपके पास Demat और Trading Account का होना जरुरी है। शेयर खरीदने के लिए आप Angel One, Zerodha, और Groww जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

Q. शेयर खरीदने के लिए बेस्ट ऐप कौन सी है?

Ans- आजकल मार्किट में कई ऐसे Apps है जिसके जरिये आप आसानी से शेयर मार्किट में पैसे को इन्वेस्ट कर सकते है जैसे की Zerodha, Groww, Upstox, Angel Broking इत्यादि।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Share कैसे खरीदते है? (Share kaise kharide) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आप इस लेख के जरिये शेयर मार्किट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करें ये अच्छे तरीके से जान गए होंगे, इस लेख को प्यार देने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करे. किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में कर सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post