HomeSHARE MARKETपेनी स्टॉक्स क्या हैं? - What is Penny Stocks in Hindi?

पेनी स्टॉक्स क्या हैं? – What is Penny Stocks in Hindi?

अगर आप Share Market में पैसे Invest करते हैं तो आप लोगों ने पेनी स्टॉक्स (Penny Stocks) का नाम जरूर सुना होगा और इसके बारे में जानते भी होंगे अगर आप Business News देखते हैं तो आप लोगों ने वहां पर देखा होगा कि बिजनेस न्यूज़ चैनल के द्वारा कहा जाता है कि आप इस पेनी स्टॉक को खरीदे और रातो रात करोड़पति बने. ऐसे तमाम तरह के न्यूज़ आपको न्यूज़ के माध्यम से देखते होंगे।

penny stocks kya hai hindi

मैं आपको बता दूं कि यह बात बिल्कुल सच है कि आप Penny Stocks खरीद कर बहुत ही कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं लेकिन एक अच्छा पेनी स्टॉक का चयन करना काफी मुश्किल है विशेष तौर पर जो लोग पहली बार Share Market में पैसे Invest कर रहे है उनको तो इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

क्योंकि उनकी छोटी सी भूल उनके लिए काफी घातक सिद्ध हो सकती है ऐसे में अगर आप नहीं जानते हैं कि Penny स्टॉक्स क्या हैं? (What is Penny Stocks in hindi) एक अच्छा पेनी स्टॉक का चयन कैसे करें और हमें पेनी स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं ऐसे तमाम सवाल अगर आपके मन में आ रहे हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े आइए जाने। 

Penny स्टॉक्स क्या होता हैं? (Penny Stocks Kya Hai Hindi)

पेनी स्टॉक (Penny Stocks) का मतलब होता है कि ऐसे शेयर जो काफी कम दाम में Share Market में Trade होते हैं उनकी कीमत 10 से 20 रूपये तक होती है या सामान्य तौर 50 रूपये से कम होती है उसे हम लोग पेनी स्टॉक कहते हैं।

इसे हम लोग सस्ते छोटे और भंगार Share के नाम से भी जानते हैं इनकी कीमत बहुत ही कम होती है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद सकता है। ऐसे Share, स्मॉल और मिडकैप कंपनियों के द्वारा Share Market में लॉन्च किये जाते है जिनकी कीमत बहुत ही कम होती है। 

जिसे खरीद पाना हर एक व्यक्ति के लिए आसान होता है लेकिन इस प्रकार के Share में अगर मुनाफा ज्यादा है तो उसके विपरीत जोखिम भी है फिर भी लोग कम समय में अमीर बनने के लिए इस प्रकार के Share को अधिक मात्रा में खरीदना पसंद करते हैं।

निवेशक Penny Stocks क्यों खरीदते हैं? (Why investors like Penny Stocks)

निचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है की Investors, Penny Stocks क्यों खरीदते है। 

कम कीमत में ज्यादा शेयर मिलने के कारण

अधिकतर छोटे Investors पेनी स्टॉक्स के Price की तरफ ही आकर्षित होते हैं। आपको पता है कि पेनी स्टॉक को आप सिर्फ 1 रुपए में भी खरीद सकते हैं तो अगर आपके पास 100 रुपये भी हैं तो आपको उस कंपनी के 100 Share मिल जाएंगे. जबकि आप किसी बड़े Company के शेयर को खरीदेंगे तो एक Share का दाम ही आपको 3000 रूपये लग जाएंगे इसलिए अधिक लोग कम प्राइस के चक्कर में ज्यादा Share खरीदने के लिए Penny Stocks का चयन करते हैं। 

ज्यादा रिटर्न के चक्कर में

लोगों को लगता है कि अगर आपने ₹2 का शेयर खरीदा है तो उसी की कीमत ₹4 होने में ज्यादा समय नहीं लगेगी इसलिए लोग ज्यादा रिटर्न के चक्कर में Penny Stocks खरीदना पसंद करते हैं इसके अलावा लोगों की राय है कि कम कीमत वाले शेयरों में पैसे मुनाफा के तौर पर अधिक कमाने के अवसर होते हैं।

इसकी वजह है कि कंपनी का छोटा होना और कंपनी अपना विस्तार करने के लिए कई प्रकार के Business योजनाओं का  संचालन करती है। जिसका लाभ आपको भी सकता है अगर कंपनी का आकार बड़ा हो जाए और शेयर बाजार में इसके Share तेजी के साथ ऊपर चले जाए। 

इसलिए लोग हमेशा एक अच्छे पेनी स्टॉक की तलाश में रहते हैं ताकि अगर वह उसे खरीद ले और भविष्य में उस कंपनी के Share ऊपर की तरफ जाए तो जो पैसे निवेश किया गया हैं उसका 3 गुना यहां से वो रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

ग्रोथ के कारण

Penny Stocks की खासियत होती है कि इनके दाम तेजी के साथ ऊपर जा सकते हैं और नीचे भी इसलिए यहां पर जोखिम और मुनाफा दोनों ही है नए लोग Share Market में रातों-रात अमीर बनने के लिए पेनी स्टॉक का चयन करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

क्योंकि लोगों को लगता है कि अगर उन्हें रातोंरात करोड़पति या लखपति बनना है तो उन्हें पेनी स्टॉक खरीदना होगा क्योंकि इनके दाम अचानक से ऊपर की तरफ जाते हैं। इसलिए लोगों को इस प्रकार के शेयर से उम्मीद बहुत ज्यादा है उदाहरण के तौर पर आप इस बात को ऐसे समझ सकते हैं।

मान लीजिये की आपने HDFC Bank के Penny Stocks खरीदे हैं और जब आपने इसे खरीदा था तो उस समय इसकी कीमत भी कम थी और बाजार में इसके दामों में इतनी बढ़ोतरी नहीं थी लेकिन अचानक से Shares के दाम काफी ऊपर की तरफ चले गए जिसका फायदा आपको होगा और आपके पैसे आपको Multibagger Return के तौर पर आपको मिलेंगे। 

Penny Stock इतने जोखिम भरे क्यों होते है?

पेनी स्टॉक में जोखिम की संभावना बहुत ज्यादा होती है और आप इसके जोखिम का मापदंड निर्धारित कारणों से जान पाएंगे जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जाने। 

जानकारी का अभाव होना

अधिकांश लोग अगर किसी कंपनी से Penny Stocks खरीदते हैं अथवा कंपनी के बारे में किसी प्रकार का भी जांच-पड़ताल नहीं करते हैं और बिना सोचे समझे कंपनी के पेनी स्टॉक को खरीद लेते हैं जिससे उन्हें Benefit की जगह Loss हो जाता है।

इसलिए आप हमेशा कंपनी के बारे में जानकारी को इकट्ठा करें कि कंपनी आखिर में इतने कम रुपए में अपने Shares क्यों बेच रही है क्या कंपनी की स्थिति खराब है या कंपनी डूबने वाली है ऐसे तमाम सवालो के जबाब अगर आप कंपनी के बारे में सर्च करेंगे तो कि आप एक सही और सुरक्षित पेनी स्टॉक का चयन कर सकेंगे।  

कम लिक्विडिटी

Liquidity का मतलब होता है कि ऐसे Share जिसे आप आसानी से Buy या Sell कर सकते हैं क्योंकि इस प्रकार के कंपनियों के Shares Share Market में काफी मशहूर होते हैं और अधिक लोग इसे खरीदना और बेचना पसंद करते हैं लेकिन ठीक इसके विपरीत अगर आप पेनी स्टॉक खरीद रहे हैं।

तो उसके बारे में आपको मालूम ही नहीं चलेगा कि उसके प्रकार के शेयर की बाजार में डिमांड है या नहीं या लोगों से खरीदना उसे चाहते हैं या बेचना। इसका नुकसान आपको ये होगा कि आपके पूरे पैसे यहां पर फंस जाएंगे क्योंकि ऐसे शेयर की Liquidity बहुत कम होती है। 

वोलैटिलिटी ज्यादा होना

वोलैटिलिटी का मतलब है किसी Share का Price कितना ज्यादा ऊपर नीचे होता है. अगर किसी शेयर का चार्ट बिल्कुल स्पष्ट तरीके से चलता है तो वह बहुत कम Volatile है उदाहरण के लिए Pidilite या Wipro कंपनी के Share इसका मतलब है कि इस कंपनी के शेयर Volatile है और उनके दामों में बढ़ोतरी और कमी दोनों होती रहती है। 

तेजी या गिरावट में सबसे ज्यादा प्रभावित

जब बाजार में तेजी आती है तो आप लोगों ने देखा होगा कि Penny Stocks के Price काफी ऊपर चले आते हैं और ऐसे में इसे खरीद पाना सबके लिए संभव नहीं होता है क्योंकि इसके दाम Companies के द्वारा बढ़ा दिए जाते हैं ठीक उसके विपरीत अगर इसमें गिरावट दर्ज की जाती है। 

तो कई पेनी स्टॉक वाली कंपनियां दिवालिया हो जाती हैं। क्योंकि उनके बिजनेस में कोई भी गम नहीं होता है इसलिए आप कभी भी तेजी या गिरावट से प्रभावित ना हो और अपने विवेक के अनुसार ही पेनी स्टॉक में निवेश करें नहीं तो आपको भी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

सबसे अहम् बात ये की अगर आप किसी कंपनी से पेनी स्टॉक खरीद रहे हैं तो आप उस कंपनी के फाइनेंसियल स्थिति के बारे में आंकलन जरूर करें इससे कंपनी के हालात के बारे में आपको जानकारी मिल जाएगी। 

Penny Stock के फायदे क्या है?

  • पेनी स्टॉक्स में कम पैसे Invest करके दिया अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। 
  • अधिकांश Penny Stocks बेचने वाली कंपनियों का आकार छोटा होता है इसलिए उनके ग्रोथ होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। 
  • इसकी प्रकृति वोलेटाइल होने के कारण इस प्रकार के शेयर काफी कम समय में आपको अधिक रिटर्न देते हैं। 

Penny Stock नुकसान क्या है?

  • ज्यादातर Penny Stocks स्मॉल कैप, माइक्रो कैप या नैनो कैप कंपनियों के होते है जिनका आकार छोटा होता है और कंपनी जितनी छोटी होगी उसमें अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो जोखिम भी उतना अधिक होगा। 
  • पेनी स्टॉक वाली कंपनियां अपने Stocks में लगातार 5 फ़ीसदी, 10 फीसदी या 20 फीसदी के अपर सर्किट या लोअर सर्किट लगाती हैं जिससे इन कंपनियों के Share को खरीदना और बेचना दोनों काफी मुश्किल होता है। 
  • इनमें लिक्विडिटी बहुत कम होती है इसलिए कोई भी अपने Share के दामों को आसानी से नियंत्रित कर सकता है और वह निवेशकों को झांसा देकर इन शेयरों को खरीदने की सलाह देता है। 
  • इन Stocks के प्राइस बिना किसी कारण के ऊपर नीचे आते जाते रहते हैं और ऐसे में जब किसी कंपनी के स्टॉक से जुड़ी हुई कोई खबर बिजनेस न्यूज़ में आती है तो कंपनी के बारे में लोगों के मन में एक नकारात्मक विचार उत्पन्न होती है इसके कारण इसके दामों में तेजी के साथ गिरावट दर्ज होती है और कई कंपनियां तो दिवालिया भी हो जाती हैं। 
  • पेनी स्टॉक्स ही सबसे ज्यादा पंप और डंप स्कीम का इस्तेमाल किया जाता है इसका सीधा सा मतलब है कि ऑपरेटर जानबूझकर शेयरों के दामों को बढ़ाता है और छोटे रिटेलर को झांसा देकर इन में पैसे निवेश करने के लिए उन्हें सलाह देता है लेकिन ऑपरेटर तो सही वक्त पर शेयर को बेच कर अपना मुनाफा कमा लेता है और बाकी लोगों को नुकसान का सामना करना पड़ता है। 

FAQ’s –

Q. पेनी स्टॉक्स क्या होता हैं?

Ans – पेनी स्टॉक (Penny Stocks) का मतलब होता है कि ऐसे शेयर जो काफी कम दाम में Share Market में Trade होते हैं उनकी कीमत 10 से 20 रूपये तक होती है या सामान्य तौर 50 रूपये से कम होती है उसे हम लोग पेनी स्टॉक कहते हैं।

Q. पेनी स्टॉक में निवेश करने में कितना जोखिम है?

Ans – देखिये पेनी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना जोखिम भरा तो है क्योंकि शेयर मार्किट में कोई भी ऐसा पेनी स्टॉक नहीं है जिसमे रिस्क ना हो ऐसा इसलिए है क्योंकि सामान्यतः पेनी स्टॉक वाली ज्यादातर कंपनियां बहुत छोटी होती हैं और जिस वजह से उनमे रिस्क बहुत ज्यादा होता है।

Q. Penny Stocks खरीदना चाहिए या नहीं

Ans – जी हाँ जरूर आपको पेनी स्टॉक्स खरीदना चाहिए लेकिन इसमें एक बात का आप हमेशा ख्याल रखें आप उतना ही स्टॉक्स ख़रीदे जितना आप Loss सहने के लिए तैयार है।

Q. पैनी स्टॉक्स खरीदते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans – आप जब भी पेनी स्टॉक को खरीदने की सोचे आप उस कंपनी के फंडामेंटल को जरूर चेक करें, आप कंपनी की इनकम स्टेटमेंट, बैलेंस शीट, और कैश फ्लो स्टेटमेंट देख सकते हैं। इसके साथ ही आप कंपनी के कर्ज और कंपनी भविष्य में क्या करनी वाली है इसपर भी जरूर ध्यान रखें।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Penny स्टॉक्स क्या हैं? (What is Penny Stocks in hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इस आर्टिकल को पढ़कर आप Penny Stocks के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, इस तरह के स्टॉक्स के बारे में मैं यही कहना चाहूंगा की आप उतना ही पेनी स्टॉक्स ख़रीदे जितना आपको हानि होने पर सहन कर सके।

बाकी इस आर्टिकल को प्यार और स्नेह देने के लिए इसे दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें और किसी भी तरह का सवाल, पूछने के लिए आप बेझिझक कमेंट करें, धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post