HomeBUSINESS IDEAS ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Transport Business...

[2024] ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Transport Business in India Hindi

दोस्तों आज की तारीख में हर एक व्यक्ति अपने जीवन में चाहता है कि एक ऐसा बिजनेस शुरू करें जा उसको कम पैसे निवेश करने पड़े और मुनाफा अधिक प्राप्त हो। ऐसे में अगर आप भी ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो मैं आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिसे शुरू कर आप लाखों रुपए महीने में कमा सकते हैं। 

 इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि आज की तारीख में इस बिजनेस की डिमांड सबसे ज्यादा है। जैसा कि आपने जानते हैं कि एक राज्य से दूसरे राज्य में अगर किसी प्रकार की भी प्रोडक्ट को पहुंचाना है तो उसके लिए यातायात की आवश्यकता होती है और यातायात का मतलब यानी सड़क मार्ग से समान को एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचाना। 

 इसके अलावा भारत के कई पड़ोसी राज्यों में भी सामान को सड़क के माध्यम से पहुंचाया जाता है। ऐसे में अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस से महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। 

 अब आपके मन मे सवाल आएगा कि ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Transport Business in India Hindi) इसमें आपको कितने पैसे निवेश करने होंगे और मुनाफा आप कितना कमा सकते हैं अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आखिर तक पढ़े। 

Table of Contents

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस क्या होता है?

transport business start in india hindi
transport business start in india hindi

ट्रांसपोर्ट बिजनेस का मतलब होता है कि यातायात के माध्यम से आप कोई भी वस्तु को एक राज्य से दूसरे राज्य या एक राज्य से दूसरे देश में पहुंचाते हैं उस से जुड़ा हुआ जो भी बिजनेस आप करते हैं उसे हम लोग ट्रांसपोर्ट बिजनेस करते हैं।

आज की तारीख में सड़क मार्ग से जो को दूसरे जगह पर आसानी से पहुंचाया जाता है और आज ट्रांसपोर्ट का बिजनेस का आकार इंडिया में काफी व्यापक और बड़ा है सबसे बड़ी बात है कि इस बिजनेस का भविष्य काफी उज्जवल और शानदार है. इसके अलावा इसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी.

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Transport Business in India Hindi)

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं का अनुसरण करना होगा जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जाने। 

बिजनेस प्लानिंग बनाएं

आज की तारीख में अगर आपको किसी भी बिजनेस में सफलता प्राप्त करनी है तो उसके लिए आपको बिजनेस प्लैनिंग बनानी होती है उसके अनुरूप ही आपको काम करना पड़ता है तभी जाकर आप बिजनेस में सफल हो पाएंगे। अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह बात निश्चित करनी होगी। कि आप किस प्रकार के ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करेंगे। 

उसके बाद आपको अपने बिजनेस का नाम चयन करना होगा इसके अलावा आप अपने बिजनेस में कितने कर्मचारियों की नियुक्ति करेंगे उसके बारे में आपको निश्चित प्लानिंग बनानी होगी। फिर आपको अपने बिजनेस को प्रचार-प्रसार करने के लिए ट्रांसपोर्ट लाइन से जुड़े हुए व्यक्ति को अपने कंपनी के साथ जोड़ना होगा ताकि वह आपको ट्रांसपोर्ट  बिजनेस मॉडल के बारे में जानकारी दे सके। 

अपने क्षेत्र के जरूरत को समझे

एक सफल बिजनेसमैन की पहचान होती है कि उसे अपने क्षेत्र के जरूरत के बारे में एक अच्छी समझ होती है उसके अनुसार वह बिजनेस को शुरू करता है इसलिए अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको अपने अगल-बगल क्षेत्रों में देखना होगा।

कि वहां पर किस प्रकार के चीजों को एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजा जा रहा है। इसके अलावा आप के अगल-बगल कितने प्रकार के चीजों के कल कारखाने हैं ताकि आप जब अपना बिजनेस शुरू करें तो आपको इन जगहों से काम पाने में आसानी हो जिसके फल स्वरुप आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सके। 

शहर का चयन करें

अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले शहर का चयन करना होगा जहां पर आप की कंपनी है उस से कितनी दूरी पर आप सामान पहुंचाने का काम शुरू करेंगे उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपकी कंपनी दिल्ली में है और आप दिल्ली से कोलकाता माल भेजना चाहते हैं तो आपको कोलकाता के सभी व्यापारियों के नंबर आपके पास होने आवश्यक है ताकि आपको यहां से काम पाने में आसानी होगी। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन 

अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस और पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा तभी जाकर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कर शुरू कर सकते हैं लाइसेंस बनाने के लिए आपको भारतीय ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अंतर्गत आवेदन करना होगा वहां से आपको ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने का लाइसेंस प्राप्त होगा. इसके अलावा आपको जीएसटी नंबर, शॉपएक्ट लाइसेंस और उद्योग आधार प्राप्त करना होगा। तभी जाकर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस को शुरू करने में निवेश

दोस्तों ट्रांसपोर्ट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ₹2000000 से लेकर ₹300000 का निवेश करना होगा कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस पैमाने पर शुरू कर रहे हैं उसके अनुरूप ही आपको यहां पर पैसे निवेश करने होंगे इसके अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार के के खर्च सम्मिलित किए गए हैं जो की निम्नलिखित है। 

  • सबसे पहले आपकोगाड़ियां खरीदनी पड़ेगी। 
  • बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पंजीकरण करवाना होगा उसका खर्च। 
  • ऑफिस बनाना होगा और स्टाफ की नियुक्ति करनी होगी उसका खर्च। 
  • गाड़ियों का आपको बीमा करवाना होगा। 
  • अपने बिजनेस का आपको प्रचार और प्रसार करने के लिए छोटे-मोटे विज्ञापन टीवी या अखबारों में देने होंगे उसका खर्च। 

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे लें

आज के तारीख में अगर आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से बिजनेस शुरू करने के लिए 70% से लेकर 80% का लोन आपको बैंकों से मिल जाएगा. इसके लिए आपको बैंक के पास अपना एक बिजनेस प्रपोजल जमा करना होगा।

और आपको बैंक को बताना होगा कि आप किस प्रकार के ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं उसके अनुरूप बैंक आपको यहां पर लोन प्रदान करेगा। इसके अलावा जब आप बैंक से लोन लेंगे तो आपको एग्रीमेंट पर सिग्नेचर करने होंगे.

जिसके मुताबिक जब तक आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लोन की राशि को चुकाते नहीं है. तब तक आप में जो भी ट्रांसपोर्ट बैंक से लोन लेकर खरीदा है उस पर बैंक का अधिकार होगा अगर आप लोन की चुका राशि नहीं चुकाते हैं तो आपके वाहन को बैंक जप्त कर सकता है। 

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे बढ़ाएं

दोस्तों आप लोगों ने सुना होगा कि बिजनेस के सफलता का मंत्र व्यवहार और संबंध होते हैं इसके द्वारा ही आपको बिजनेस में सफलता प्राप्त होगी दोस्तों शुरुआत के दिनों में आपको अनेकों लोगों के साथ अपने संबंध को मजबूत और मधुर बनाने होंगे ताकि आपको अपने बिजनेस को बड़ा करने में आसानी हो।

इसके अलावा अगर आप शुरू में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप गाड़ियों को खरीद कर किराए पर दूसरे लोगों को दे दे.उसके बाद धीरे-धीरे जब इस क्षेत्र में आपका अनुभव और आपकी जानकारी बढ़ेगी तब आप खुद से ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर ले इससे आपको अपने बिजनेस को आगे तक ले जाने में आसानी होगी और आपको मुनाफा भी अच्छा खासा प्राप्त होगा

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार

ट्रांसपोर्ट बिजनेस निम्नलिखित प्रकार होते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार है तो चलिए जानते है।

Tourism Transport service

दोस्तों आज के तारीख में हर एक व्यक्ति घूमने के लिए बाहर जाना चाहता है ऐसे में अगर आप तो टूरिज्म ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस शुरू करेंगे तो आप किस प्रकार के बिजनेस से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात है कि इस बिजनेस के डिमांड हमेशा बनी रहती है।

ऐसे में आपको टूरिज्म ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको दो या तीन बस की जरूरत पड़ेगी. इस बिजनेस से शुरुआती दिनों में आप ₹100000 से लेकर ₹200000 कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आप का बिज़नेस क्षेत्र में पुराना और पॉपुलर होता जाएगा आप की आय में भी यहां पर वृद्धि होगी। 

एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा

आज की तारीख में अगर आपको कहीं पर भी जाना है तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से टैक्सी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और फिर आपके घर पर ही टैक्सी आ जाएगी और उसके द्वारा आप आसानी से कहीं भी अगर आपको जाना है तो जा सकते हैं।

ऐसे में आप चाहे तो अप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको ओला उबेर जैसी कंपनियों में अपने car को रजिस्टर करना होगा . फिर वहां से आप आसानी से महीने में ₹50000 कमा सकते हैं आज की तारीख में ओला उबेर के सबसे अधिक डिमांड है इसलिए आप इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं.

भाड़े पर कार देने का व्यापार शुरू करें

आज की तारीख में लोग अगर कहीं घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप भाड़े पर car लेते हैं. ऐसे में आप चाहे तो भाड़े पर कार देने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास दो या तीन कार होनी आवश्यक है इसके लिए आप बैंक से आसानी से लोन भी लेकर car को खरीद सकते हैं.

Cold Chain सर्विस

आप गोल्डन ट्रांसपोर्ट सर्विस के माध्यम से भी महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो तापमान के अधिक होने से खराब हो जाती हैं इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां कोल्ड चैन सर्विस के माध्यम से प्रोडक्ट को एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचाती हैं।

क्योंकि कोल्ड चैन सर्विस की की जो गाड़ियां होती है उनकी बनावट कुछ इस प्रकार होती है कि वह एक निश्चित तापमान को बनाए रखते हैं ताकि वस्तु खराब ना हो सके. इस प्रकार के बिजनेस में आपको अधिक पैसे निवेश करने होंगे लेकिन आपकी कमाई भी यहां बहुत जबरदस्त होगी। 

Logistics कंपनी खोलकर

आज की तारीख में अगर किसी भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट को एक राज्य से दूसरे राज्य एक देश से दूसरे देश पहुंचाना है तो उसके लिए उसे लॉजिस्टिक कंपनी की जरूरत पड़ती है क्योंकि लॉजिस्टिक कंपनी सामान को एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचाने का काम करती है इसलिए अगर आप लॉजिस्टिक कंपनी खोलते हैं। 

तो आपको अच्छा खासा महीने में पैसे प्राप्त होंगे हालांकि लॉजिस्टिक कंपनी खोलने के लिए आपको अधिक पैसे निवेश करने होंगे इसके लिए आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो एक गाड़ी से भी लॉजिस्टिक कंपनी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Bus सर्विस का बिजनेस

आज की तारीख में आप चाहे तो बस सर्विस का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं बस लोगों के आने-जाने का मुख्य साधन है और इस प्रकार के बिजनेस में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि बस सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको गाड़ी का परमिट बनाना पड़ेगा। 

इसमें आपको अधिक पैसे निवेश करने पड़ेंगे इसके अलावा आपको गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइवर और कंडक्टर की भी नियुक्ति करनी होगी जिसे आप को हर महीने एक निश्चित राशि महीने के तौर पर देनी होगी हालांकि बिजनेस को करने के लिए आपको अधिक पैसे निवेश करने पड़ेंगे इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर बस सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

Ambulance सर्विस

आज की तारीख में एंबुलेंस एक प्रकार का इमरजेंसी यातायात का साधन है इसके माध्यम से रोगी को काफी कम समय में हॉस्पिटल में पहुंचाया जाता है इसके अलावा अगर किसी घर में किसी व्यक्ति की तबीयत ज्यादा खराब है तो उसे एंबुलेंस के माध्यम से हॉस्पिटल में एडमिट करवाया जाता है। 

अगर आप एंबुलेंस सर्विस का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको मुनाफा तो प्राप्त होगा साथ में आप एक प्रकार के लोगों की सेवा भी कर पाएंगे। हालांकि एंबुलेंस सर्विस का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने लोकल इलाके के बारे में व्यापक जानकारी इकट्ठा करनी होगी कि वहां पर कितने हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और क्लीनिक है ताकि एंबुलेंस सर्विस का जो आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं उसमें आप सफल हो पाए। 

FAQ’s – ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Transport Business in India Hindi)

Q. ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

Ans -Transport का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते है। आपको इस बिजनस के लिए तकरीबन 40 से 50 लाख रुपये की आवश्यकता होती है।

Q. अपनी खुद की ट्रांसपोर्ट कंपनी कैसे स्टार्ट करें?

Ans – खुद का Transport business company को स्टार्ट करने के लिए आपको कई सारे सरकारी नियमों के तहत आपको company रेजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है। इसके बाद ही आप खुद के वाहन खरीद सकते हैं। आज में समय कई सारे बैंक इसके लिए 80 परसेंटेज तक लोन दे रहे हैं। आपको बस 20 परसेंट की का जुगाड़ करना है। लोन के द्वारा अधिकतम 10 व्हीकल ही खरीद सकते हैं।

Q. भारत की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट कंपनी कौन सी है।

Ans – भारत की सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट कंपनी Tata Motors Limited है।

Q. ट्रांसपोर्ट में क्या काम होता है?

Ans – ट्रांसपोर्ट में कस्टमर्स के पार्सल को एक जगह से निर्धारित स्थान पर सुरक्षित पंहुचाना होता है। आप अपने पास वाले मार्केट में ट्रांसपोर्ट का काम देख सकते है। या अगर आप business करते है तो आप भी ट्रांसपोर्ट के जरिये ही थोक सामान मँगवाते होंगे।

Q. ट्रांसपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं?

Ans – ट्रांसपोर्ट कुल 5 प्रकार के होते हैं। Roadways, Airways, waterways, Railways, Pipelines

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post