HomeBUSINESS IDEASGas Agency कैसे खोले (डीलरशिप)| Gas Agency Dealership Business in Hindi

Gas Agency कैसे खोले (डीलरशिप)| Gas Agency Dealership Business in Hindi

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख जिस प्रकार  दुनिया और भारत में कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है. ऐसे में कई लोगों का रोजगार जा चुका है और कई लोग ऐसे हैं जो नौकरी तो कर रहे हैं लेकिन अपनी नौकरी से खुश नहीं है। 

इसलिए वह अपना खुद का ऐसा कोई बिजनेस करना चाहते हैं जिससे उनको अच्छा खासा पैसा प्राप्त हो ऐसे में अगर आप भी ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं तो मैं आपको आज इस आर्टिकल में एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिससे आप महीने में लाखों रुपए का आय प्राप्त कर सकते हैं।

 अब आपके मन मे सवाल आएगा कि ऐसा कौन सा बिजनेस आइडिया है तो मैं आपको बता दूं कि आप Gas agency का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज की तारीख में कोई ऐसा घर होगा जहां पर gas इसकी जरूरत ना हो क्योंकि गैस के माध्यम से हर एक व्यक्ति अपने घर में खाना बनाता है। 

इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहेगी और उसमें कमाई भी अच्छी है। अब आपके मन में सवाल तो आएगा कि आप गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू कैसे करेंगे? इसके लिए आपको पैसे कितने निवेश करने होंगे? और गैस एजेंसी बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया क्या है अगर आप ये सभी चीजे नहीं जानते है Gas Agency कैसे खोले (Gas Agency Dealership Business in Hindi) को अंत तक जरूर पढ़े 

Table of Contents

Gas Agency क्या होती है?

lpg gas agency kaise khole hindi
lpg gas agency kaise khole hindi

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सरकार फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करेगी ताकि आर्थिक जीवन को मजबूत और सशक्त बनाया जा सके।

गैस एजेंसी का मतलब होता है कि किसी एरिया में गैस कंपनी के द्वारा नियुक्त किया गया एजेंट जिसके माध्यम से कि आप उस कंपनी का गैस कनेक्शन ले सकते हैं के लोकल एरिया में भी गैस एजेंसी होगी जहां से आप गैस का कनेक्शन लेते हैं और साथ में गैस भी खरीदते हैं। 

भारत में कौन-कौन सी गैस कंपनियां है?

भारत में निम्नलिखित प्रकार की गैस कंपनियां है जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • इंडेन गैस
  • एचपी गैस
  • भारत गैस कंपनी इत्यादि। 

Gas Agency कैसे खोले? (Gas Agency kaise khole)

गैस एजेंसी अगर आप खोलना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इस प्रकार के बिजनेस को खोलने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है और लाइसेंस लेने के लिए आपको अधिक पैसे यहां पर निवेश करने पड़ेंगे इसलिए अगर आपके पास अधिक पैसे हैं। तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप बैंक से भी लोन लेकर भी गैस एजेंसी खोल सकते हैं। 

सबसे बड़ी बात है कि आज की तारीख में गैस एजेंसी खोलने की प्रक्रिया काफी जटिल है। सभी लोगों को गैस एजेंसी खोलने की अनुमति कंपनी के द्वारा नहीं दी जाती है। फिर भी आप कंपनी के शर्तों और नियमों और नियमों खरे उतरते हैं तो आपको आसानी से गैस एजेंसी खोलने की अनुमति मिल सकती है। 

Gas Agency कितने प्रकार की होती है?

गैस एजेंसी निम्नलिखित प्रकार की होती है जिसका विवरण हम आपको नीचे देंगे और जो इस प्रकार है। 

शहर गैस एजेंसी

अगर आपको शहरी गैस एजेंसी का लाइसेंस मिलता है तो आप केवल शहर में ही लोगों को गैस सप्लाई कर पाएंगे और उनको कनेक्शन दे पाएंगे किस प्रकार के एजेंसी में आप विशेष प्रकार के एरिया में गैस लोगों को प्रदान कर पाएंगे। 

रुर्बन गैस एजेंसी

रुबन गैस एजेंसी का मतलब होता है कि आप जैसे शहर और ग्राम दोनों जगहों में लोगों को प्रदान कर पाएंगे. इस प्रकार के एजेंसी में आप नगर पालिका से 15 किलोमीटर के अंदर आने वाले सभी ग्रामीण क्षेत्रों में आप लोगों को गैस प्रदान कर पाएंगे.इन बातों की जानकारी आपको कंपनी के द्वारा दे दी जाएगी और कंपनी के दिए गए गाइडलाइंस का आपको पालन करना होगा। 

ग्रामीण गैस एजेंसी

आज की तारीख में ग्रामीण क्षेत्र में जाने वाले लोग भी गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में आप ग्रामीण क्षेत्र में भी ग्रामीण एजेंसी खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार के एजेंसी में आप जहां पर एजेंसी खोल रहे हैं वहां के 15 किलोमीटर के अंदर आने वाले सभी प्रकार के क्षेत्रों मे गैस वितरण कर सकते हैं और लोगों को गैस का कनेक्शन भी दे सकते हैं। 

दुर्गम क्षेत्र गैस एजेंसी

दुर्गम क्षेत्र में गैस एजेंसी खोलकर आप पैसे कमा सकते हैं दुर्गम क्षेत्र का मतलब होता है पहाड़ी अंचल जंगली क्षेत्र आदिवासी एरिया जहां जनसंख्या कम हो दीप समूह डिस्टर्ब एरिया वामपंथी क्षेत्र इत्यादि जहां पर गैस पहुंचाना काफी कठिन होता है। 

ऐसी जगह पर अगर आप गैस एजेंसी खोलते हैं तो सरकार भी आपको प्रोत्साहित करेगी जिसके फलस्वरूप आपको आसानी से यहां पर गैस एजेंसी खोलने का लाइसेंस भी प्राप्त होगा। 

Gas Agency लेने के लिए योग्यता

  • भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • 10 वीं पास होना आवश्यक होगा। 
  • पुरुष या महिला कोई भी हो गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन कर सकता है। 
  • Gas agency खोलने लिए आप की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। 
  • आवेदन कर्ता के ऊपर किसी प्रकार का क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए। 
  • परिवार का कोई भी व्यक्ति gas कंपनी में काम नहीं करता हो। 
  • गैस सिलेंडर रखने के लिए आपको गोदाम की भी व्यवस्था करनी होगी। 

Gas Agency खोलने के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट कितना देना होगा

गैस एजेंसी खोलने के लिए आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट भी यहां पर देना पड़ता है तभी जाकर आपको कंपनियां गैस एजेंसी खोलने का लाइसेंस प्रदान करती हैं. गैस डिपॉजिट आपको तब देना होता है जब आपने गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन किया है अगर आपका आवेदन एक्सेप्ट होता है।

तभी जाकर आपको सिक्योरिटी डिपाजिट यहां पर जमा करनी होती है ग्रामीण क्षेत्रों में आपको ₹400000 और शहरी क्षेत्रों में ₹500000 का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होगा. सबसे अहम बात कि किसी भी परिस्थिति में आपके द्वारा जमा किए गए सिक्योरिटी डिपॉजिट को वापस नहीं किया जाएगा इसलिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखेंगे। 

Gas Agency लेते समय ध्यान देने योग्य बातें 

  • Gas agency लेने का कुल खर्च 1500000 से लेकर 1700000 रुपए है। 
  • गैस एजेंसी खोलते समय जब आप आवेदन भरेंगे तो आप अपने आवेदन पत्र की जांच दो बार जरूर कर ले क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कोई बात हम वहां पर गलत डाल देते हैं अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आवेदन पत्र यहां पर रद्द किया जा सकता है। 
  • यदि आप किसी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के लिए गैस एजेंसी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको विभिन्न प्रकार का पेमेंट भुगतान करना होगा विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न प्रकार का यहां पर पेमेंट गैस कंपनियों के द्वारा निर्धारित होता है। 
  • गैस एजेंसी खोलने के लिए आपने जो आवेदन पत्र भरा है उसको आप आखरी तारीख से पहले ही sumit कर देंगे। 
  • आपको अपना फोटो और सिग्नेचर स्कैन कर कर अपलोड करना होगा इसलिए आप पहले से ही अपने फोटो और सिग्नेचर को स्कैन कर draft के तौर पर अपने पास save कर लेंगे। 

Gas Agency लेने के लिए आवेदन का कितना लगेगा

दोस्तों जब आप गैस एजेंसी के लिए आवेदन करेंगे तो उसके लिए आपको आवेदन शुल्क यहां पर देना पड़ता है अब अगर आप उसके बारे में नहीं जानते हैं कि आपको कितना आवेदन शुल्क देना होगा तो कोई बात नहीं है उसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे जो इस प्रकार है। 

Urban क्षेत्र के लिए

  • जनरल कैटेगरी में आने वाले लोगों को आवेदन करते समय 10000 रुपए का शुल्क देना होगा
  • ओबीसी कैटेगरी में आता है तो उसे 5000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा। 
  • एसटी – एससी क्षेत्र में आते हैं तो उन्हें 3000 रुपए की राशि का pay  करना होगा। 

ग्रामीण क्षेत्र के लिए

  • जनरल कैटेगरी वाले व्यक्ति को 8000 रुपए। 
  • ओबीसी कैटेगरी में आने वाले को व्यक्ति को 4000 रुपए। 
  • एससी एवं एसटी कैटेगरी में आने वाले लोगों को 2500 रूपये का देना होगा। 

Gas Agency खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?

गैस एजेंसी खोलने के लिए कंपनियां टीवी या अखबारों पर विज्ञापन देती है आप कंपनियों के द्वारा दिए गए ज्ञापन के माध्यम से ऑनलाइन गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि ऑनलाइन गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन कैसे करेंगे उसकी प्रक्रिया क्या होगी अगर आप इसके बारे में जानने के इच्छुक हैं तो मैं उसका विवरण नीचे बिंदु अनुसार दूंगा आइए जानते हैं। 

  • सबसे पहले आपको उस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट www.lpgvitarakchayan.in पर जाना होगा जिस कंपनी के माध्यम से आप गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। 
  • आप यहां पर आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्टर होना होगा। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और आपको खाली बॉक्स में ओटीपी डाल कर नंबर को वेरीफाई करवाना होगा। 
  • इसके बाद आपका यहां पर अकाउंट बन जाएगा और फिर आप यहां पर गैस एजेंसी लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे। 
  • इसके बाद जो भी आपसे यहां पर आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी उसका आपको विवरण देना है। 
  • जिसके बाद आपको अपना आवेदन शुल्क यहां पर जमा करना होगा। 
  • सबसे आखिर में आपको अपना आवेदन पत्र सबमिट कर देना होगा फिर कंपनी के अधिकारी आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन करेंगे अगर आप का आवेदन पत्र कंपनी के नियम और शर्तों के अनुसार है तो आपको कंपनी की तरफ से मैसेज भी आ जाएगा कि आपका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया गया है। 
  • जिसके बाद आपको आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। 

FAQ’s –

Q. एलपीजी गैस एजेंसी कैसे खोलें?

Ans- एलपीजी एजेंसी खोलने के लिए आपको भारत के गैस एजेंसी कंपनियां से डीलरशिप लेनी होगी।

Q. एलपीजी गैस एजेंसी कौन ले सकता है?

Ans- भारत का कोई भी 21 से 60 वर्ष की उम्र का व्यक्ति जो दसवीं पास हो वो एलपीजी गैस एजेंसी ले सकता है।

Q. भारत में कौन कौन सी कंपनी एलपीजी गैस की डीलरशिप देती हैं ?

Ans- इण्डेन, एचपी, और भारत गैस इत्यादि कंपनियां गैस एजेंसी का डीलरशिप देती है।

Q. इंडेन गैस बुकिंग कैसे किया जाता है?

Ans- इण्डेन गैस की बुकिंग करने के लिए आप Indane Gas Booking Number 9911554411 पर कॉल करके कर सकते है। इसके अलावा आप SMS, Mobile App के जरिये भी इण्डेन गैस की बुकिंग कर सकते है।

इन्हें भी पढ़े –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post