HomeSHARE MARKET Vodafone Idea Share Price Target 2024, 2025, 2026,2030...

[VI] Vodafone Idea Share Price Target 2024, 2025, 2026,2030 में कितना होगा

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Vodafone Idea Share Price Target 2024, 2025, 2026,2030 के बारे में। वोडाफोन के बारे में आप लोगों ने जरूर सुना होगा Vodafone Idea एक जानी-मानी Mobile Network Operator कंपनी है ऐसे में अगर आप भी शेयर बाजार में पैसे निवेश कर रहे हैं तो आप वोडाफोन-आइडिया कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं। 

vodafone idea share price target hindi

क्योंकि उनके शेयर के दाम आने वाले दिनों में बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच सकते हैं यही वजह है कि कई लोग Vodafone Idea के शेयर खरीद रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि इसके शेयर प्राइस 2024, 2025, 2026,2030 इनके दामों में कितनी वृद्धि होगी। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े तभी जाकर आपको पूरी बात समझ में आएगी। 

Vodafone Idea Limited Information in Hindi 

कंपनी का नाम  Vodafone Idea Limited 
प्रकार  पब्लिक 
इंडस्ट्री  Telecommunications
कंपनी की स्थापना  31 अगस्त 2018
हेडक्वार्टर  मुंबई, गांधीनगर (इंडिया)
प्रमुख व्यक्ति Ravinder Takkar (Chairman) Akshaya Moondra (CEO), Kumar Mangalam Birla (Non-Executive Director)
प्रोडक्ट्स  Mobile telephony, Wireless broadband, Internet services
कंपनी का रेवेन्यू   ₹42,488 crore (2024)
कर्मचारियों की संख्या  8760 (2022)
Subsidiaries YOU Broadband Limited
ऑफिसियल वेबसाइट  www.myvi.in

Vodafone Idea Share Price Target 2024

वर्तमान समय में Vodafone Idea का कुल कस्टमर 225.90 मिलियन है। जो इसे भारत का तीसरा सबसे बड़ा और दुनिया का 10वां सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क टेलीकम्यूनिकेशन कंपनी बनाती है। आज के समय में Telecommunications के क्षेत्र में बहुत ज्यादा कंपटीशन देखने को मिल रहा है।

क्योंकि Jio जिस प्रकार से कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। ऐसे में अगर वोडाफोन को अपने शेयर प्राइस 2024 में उच्चतम स्तर पर पहुंचाने है तो उसे जिओ कंपनी को टक्कर देनी होगी जो कि फिलहाल दिखाई नहीं पड़ रहा है।और इसके साथ साथ jio भारतीय दूरसंचार के मार्केट पर अपना कब्जा जमा रही है और दूसरी तरफ Airtel कंपनी भी वोडाफोन और आइडिया को टक्कर दे रही है।

वोडाफोन-आइडिया कंपनी के विलय होने के बावजूद भी कंपनी में ना कोई ग्रोथ और ना ही प्रॉफिट दिखाई पड़ रहा है ऐसे में इसके शेयर प्राइस 2024 में क्या रहेंगे तो कंपनी की तरफ से एक टारगेट भी निर्धारित किया गया है साल 2024 में Vodafone Idea Share Price First Target ₹11.50 और Second Target ₹12.20 रहेंगे। 

First Target  11.50 INR
Second Target  12.20 INR

Vodafone Idea Share Price Target 2025

साल 2020 में Vodafone Idea ने खुद को VI नाम से रिब्रांड किया। आज के समय में बाजार में ऐसी खबर आ रही है कि अमेजॉन कंपनी वोडाफोन और आइडिया को खरीद सकती है अगर ऐसा होता है तो कंपनी के Grow होने के चांसेस बढ़ जाएंगे जैसा कि आप जानते हैं कि आने वाले समय में 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ज्यादा होगा और ऐसे में कंपनी अगर कस्टमर को कम पैसे में 5G टेक्नोलॉजी देती है।

तो उसे अपने कस्टमर बेस को बनाने में मदद मिलेगी और इससे कंपनी को प्रॉफिट भी अच्छा होगा, जिसके कारण उसके शेयर प्राइस तेजी के साथ ऊपर जाएंगे। साल 2025 में कंपनी ने अपने शेयर प्राइस First Target ₹13.50 और Second Target ₹15.00 तक निर्धारित किए गए हैं। 

First Target  13.50 INR
Second Target  15.00 INR

Vodafone Idea Share Price Target 2026

आप लोग जानते हैं Jio और Airtel के द्वारा 5G Technology की सेवा इंडिया में शुरू कर दिया गया है। ऐसे में Vodafone Idea को भी अगर अपने कस्टमर बेस को मजबूत करना है। तो उसे 5G टेक्नोलॉजी पर काम करना होगा और साथ में उसकी कीमत इतनी कम रखनी होगी कि कस्टमर अधिक से अधिक उसकी तरफ आकर्षित हो सके। 

तभी जाकर वोडाफोन और आइडिया के Share प्राइस तेजी के साथ शेयर बाजार में ऊपर जाएंगे। हालांकि इस प्रकार की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए कंपनी को और अधिक पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें सबसे बड़ी बात है कि Telecommunication के क्षेत्र में प्राइस वार चल रही है। 

जो कंपनी सबसे कम दाम में कस्टमर को मोबाइल नेटवर्क से संबंधित सुविधा प्रदान करेगी। उसके तरफ कस्टमर अधिक से अधिक आएंगे। साल 2026 में कंपनी की तरफ से इस बात की घोषणा की गई है कि Vodafone Idea के शेयर प्राइस First Target ₹18.00 और Second Target ₹19.80 तक जा सकते हैं। 

First Target  18.00 INR
Second Target  19.80 INR

Vodafone Idea Share Price Target 2030

Vodafone Idea की आर्थिक स्थिति काफी खराब है और कंपनी का प्रदर्शन कोई विशेष तौर पर सकारात्मक दिशा में जाते हुए दिखाई नहीं पड़ रहा है ऐसे में अगर आप लंबे समय के लिए Invest करना चाहते हैं तो वोडाफोन आइडिया शेयर खरीदना आपके लिए मुनासिब नहीं होगा।

क्योंकि साल 2030 तक कंपनी रहेगी कि नहीं इसकी उम्मीद भी कम दिखाई पड़ी है। क्योंकि कंपनी का ग्रोथ रेट काफी कम है और दिन पर दिन और भी नीचे जा रहा है ऐसे में अगर इसी तरह कंपनी के हालात रहे तो कंपनी ने जो अपने 2030 में प्राइस टारगेट निर्धारित किए हैं।

उसे पूरा कर पाना मुश्किल दिखाई पड़ रहा है इसलिए कंपनी को अगर आपने आर्थिक हालात ठीक करना है तो उसे कई प्रकार के सकारात्मक कदम उठाने होंगे तभी जाकर उसे अच्छा खासा प्रॉफिट प्राप्त होगा साल 2030 में कंपनी के शेयर प्राइस First Target ₹22.00 और Second Target ₹24.00 रह सकते है। 

First Target  22.00 INR 
Second Target  24.00 INR

FAQ’s – (Vodafone Idea Share Price Target Hindi)

Q. क्या Vodafone Idea में इन्वेस्ट करना अच्छा है।

Ans – देखिये कंपनी को लगातार भारी भरकम घाटा हो रहा है और इसके ऊपर कर्ज का भारी बोझ भी है। कंपनी आगे चल पायेगी या नहीं इसके ऊपर भी काले बादल मंडरा रहे है। तो

Q. वोडाफोन आइडिया के सीईओ कौन हैं?

Ans – वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के चेयरमैन रविंदर टक्कर है और सीईओ अक्षय मूंडरा है।

Q. क्या वोडाफोन आइडिया एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

Ans – कंपनी पर 1,80,383.30 करोड़ रुपये का कर्ज है।

Q. वोडाफोन आइडिया के शेयर का भविष्य क्या है?

Ans – वोडाफोन आइडिया लिमिटेड टेलीकॉम सेक्टर में काम कर रही है जहां पर प्राइस वॉर चल रही है। जिओ और एयरटेल आपस में जबरदस्त मुकाबला कर रहे है। इस कम्पटीशन और कंपनी के ऊपर ऊंचे कर्ज के चलते कंपनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शनक करेगी या नहीं, इसमें संदेह है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आज इस लेख में आपने Vodafone Idea Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030 के बारे में जाना। एक बात मैं आपको कहना चाहूंगा की शेयर मार्किट में किसी भी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले पूरी तरह से रीसर्च कर ले, तभी निवेश करे। नहीं तो आपके पैसे बढ़ने के बजाय डूब जाएंगे। 

इस लेख को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post