HomeSHARE MARKETTrading क्या है? Share Market में Trading कैसे करें?

Trading क्या है? Share Market में Trading कैसे करें?

अगर आप Share Market में पैसे निवेश करते हैं तो आप लोगों को मालूम होगा कि ट्रेडिंग क्या होता है शेयर बाजार में पैसे कमाने के लिए आपको शेयरों की ट्रेडिंग करनी पड़ती है तभी जाकर आप वहां से पैसे कमा पाएंगे. ट्रेडिंग के द्वारा ही आप शेयरों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं। 

share market me trading kaise kare

अगर आप शेयर बाजार में पहली बार पैसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए भी आपको ट्रेडिंग अकाउंट बनाना पड़ेगा तभी आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर कमा सकेंगे अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में Trading क्या होता है Share Market में Trading कैसे करें? ये सभी चीजें के बारे में विस्तार से जानने लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

Trading क्या होता है? (Trading Kya Hai Hindi)

ट्रेडिंग का मतलब होता ये होता है कि जब आप Share market में कोई सा भी Share खरीदकर और उसे अपना मुनाफा रख कर बेच दे रहे हैं उसे ही हम लोग ट्रेडिंग कहते हैं।

दूसरे शब्दों में कहे तो Share Market या Stock Market में जब आप किसी भी Share को कम Price में खरीदते है और जब उस शेयर के Price में बढ़ोतरी देखने को मिलती है तब आप उस Share को बेच देते है जिससे आपको अच्छा खासा प्रॉफिट मिलता है। इन सभी प्रक्रिया को Trading कहाँ जाता है। 

Trading कितने प्रकार की होती है? (Types of Trading)

वैसे तो ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है लेकिन मुख्य तौर पर पांच प्रकार की ट्रेडिंग होती है। जिसके बारे में निचे विस्तार से जानकरी दी गई है। 

  • Delivery Trading
  • Intraday Trading
  • Scalping Trading
  • Option Trading
  • Swing Trading

Delivery Trading

डिलीवरी ट्रेडिंग में आपके द्वारा ख़रीदे गए स्टॉक्स आपके Dmat Account में Add हो जाते है। और वो तब तक आपके अकाउंट में जुड़े रहते है जब तब आप उसे बेचते नहीं, जो की ये कई दिनों, सप्ताह, महीनो या वर्षो तक भी आपके अकाउंट में रहता है। और तब तक आपका उन सभी स्टॉक्स पर पूर्ण अधिकार रहता है। 

Intraday Trading

Intraday Trading का मतलब ये होता है कि आप जिस दिन किसी Share को खरीदेंगे उसी दिन आपको Share को Market बंद होने तक बेचना होगा। ऐसे में अगर आप शेयर मार्केट में शुरुआती दिनों में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आप कभी भी इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे निवेश ना करें नहीं तो आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है। 

जानकारी के लिए आपको बता दूँ Intraday Trading की टाइमिंग 9:15 से लेकर 3:30 तक ही होती है. मतलब ये की आप सुबह के 9:15 बजे से किसी कंपनी का शेयर खरीद सकते है और उस खरीद गए शेयर को आपको शाम को 3:30 बजे तक बेचना होता है। इसके Day Trading के नाम से भी जाना जाता है। 

Scalping Trading 

Scalping Trading का मतलब उस तरह का Trade से है जो कुछ सेकंड या मिनट के लिए किया जाए। इसका मतलब ये हुआ की वह traders जो केवल कुछ सेकंड या मिनट के लिए Shares की खरीद और बिक्री करते हैं। इस तरह के ट्रेडर्स को scalpers कहा जाता है। Scalping trading को सबसे ज्यादा रिस्की माना गया है।

Scalping Trading भी इंट्राडे डे ट्रेडिंग की तरह होती है जो एक दिन के लिए ही की जाती है। यानि की शेयर मार्किट के बंद होने तक आपने जो भी शेयर आज खरीदे है उसे बेचना होगा। मतलब आपके पास 15 मिनट का ही समय है, इसके के अन्दर ही आपको निर्णय लेना होगा कि शेयर बेचना है या नहीं। 

Option Trading

ऑप्शन ट्रेडिंग के अंतर्गत आप किसी भी संपत्ति को निश्चित अवधि के अंदर संपत्ति को बेचने और खरीदने का अधिकार होता है उसे हम लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं उदाहरण के पर स्टॉक और इंडेक्स आसान भाषा में ऐसे समझ सकते हैं कि यहां पर आपके पास ऑप्शन होते हैं कि अगर शेयर के दाम ऊपर की तरफ जा रहे हैं तभी आप शेयर को खरीद सकते हैं और अगर नीचे जा रहा है तो आप इसे भेज सकते हैं यानी आपके पास यहां पर विकल्प होते हैं। 

Swing Trading

स्विंग ट्रेडिंग का मतलब है आप किसी एक स्टॉक ट्रेड को कुछ दिन या हफ्ते या महीने तक होल्ड करना चाहते है उसे कर सकते हैं उसे हम लोग स्विंग ट्रेडिंग करते हैं इस प्रकार के ट्रेडिंग में आप स्टॉक को 1 दिन में बेच नहीं सकते हैं बल्कि आपको कुछ हफ्ते और महीने तक स्टॉक को होल्ड में रखना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। 

Trading कैसे करें? (Trading Kaise Kare)

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक ब्रोकर का चयन करना होगा। ताकि ब्रोकर आपका Demat और Trading Account दोनों ओपन कर सके। उसके बाद आप ब्रोकर से इस बात की जानकारी लेकर की आपको किस प्रकार के ट्रेडिंग में पैसे निवेश करने चाहिए, जैसा कि आपको मैंने ऊपर बताया है कि ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है। 

ऐसे में आप ऐसे ट्रेडिंग का चयन करें जिसमें अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो उसमें हानि होने की संभावना ना के बराबर हो उसके बाद ट्रेडिंग प्लानिंग करना होगा कि आप को किस प्रकार के शेयर में पैसा लगाना चाहिए आपको शेयर कब बेचना है। इसके अलावा आपको चार्ट्स, इंडिकेटर, स्टॉपलॉस, टारगेट, मनी मैनेजमेंट क्या होता है इसके बारे में जान लेना चाहिये।

पहली बार हो सकता है कि आपने जो ट्रेडिंग प्लान चुना है वह सही ना हो लेकिन आप उससे कभी ना घबराए और हमेशा अपने ट्रेडिंग प्लान को चेंज करते रहे और अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए कुछ दिनों आप एक अच्छा Trader बन जायेंगे।  इसलिए आप हमेशा इसमें सीखते रहें पहले ही अगर आपके मन में यह बात आ जाएगी क्या आपको यहां से प्रॉफिट कमाना है तो आप कभी भी ट्रेडिंग नहीं सीख सकते हैं इसलिए पहले सीखे उसके बाद कमाए। 

शेयर बाजार में क्या नई हलचल हो रही है उसके बारे में भी आप अच्छे से जानकारी रखें। आप जितना अधिक अपने आप को अपडेट रखेंगे उतना ही अधिक और तेजी से आप पर ट्रेडिंग को सीख पाएंगे। आप इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं आप अपने आप को अपडेट रखने के लिए बिजनेस न्यूज़ देखे या आप न्यूज़पेपर भी पढ़ सकते है। एक बार अगर आपने अच्छे से ट्रेडिंग सिख लिया तो आप अच्छा खाशा पैसा आसानी से कमा पाएंगे।  

ट्रेडिंग कैसे सीखें? (Trading Kaise Sikhe)

दोस्तों अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आप ट्रेडिंग को कैसे सीखेंगे तो मैं आपको बता दूं कि आप ट्रेडिंग ऑनलाइन Youtube Channel और Udemy जैसे प्लेटफार्म से सीख सकते हैं इसके अलावा आप ट्रेडिंग से जुड़े हुए किताब खरीद सकते हैं और उसे पढ़कर आप आसानी से समझ जाएंगे।

की आपको ट्रेडिंग कैसे करनी है इसके अलावा अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो शेयर बाजार में ट्रेडिंग का काम करता है तो उसके संपर्क में आकर भी आप जानकारी ले सकते हैं कि आपको शेयर बाजार में ट्रेडिंग कैसे करनी है ताकि आपको नुकसान की जगह मुनाफा प्राप्त हो। 

Trading के फायदे और नुकसान क्या होते हैं?

ट्रेडिंग के निम्नलिखित प्रकार के फायदे और नुकसान होते हैं। जिसकी जानकारी विस्तार से निचे दी गई है। 

फायदे:

  • ट्रेडिंग का एक बड़ा फायदा है कि यह आपको काफी कम समय में अच्छा मुनाफा करके देती है क्योंकि शेयर बाजार में ऐसी कई ट्रेडिंग है जहां पर आप पैसे आज निवेश करेंगे तो आज ही आपको मुनाफा मिल जाएगा इसलिए हम कह सकते हैं कि ट्रेडिंग के माध्यम से आप काफी कम समय में लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं हालांकि इसमें जोखिम तो बहुत ज्यादा है लेकिन जोखिम अगर आप नहीं उठाएंगे तो आपको मुनाफा कैसे प्राप्त होगा। 
  • जैसा कि आप लोग जानते हैं कि शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने लाभ का पैसा निवेशकों को उनके द्वारा लगाए गए पैसे के अनुसार देती है। 

नुकसान:

  • जैसा कि आप लोग जानते हैं कि शेयर बाजार के दामों में अचानक से बढ़ोतरी और कमी देखी जाती है ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि आपका पैसा यहां पर डूब सकता है और आप को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। तो आप हमेशा इन सब चीजों के लिए तैयार रहे। 
  • कई लोग ऐसे हैं जो शेयर बाजार के बारे में जानकारी इकट्ठा किए बिना यहां पर पैसे निवेश करते हैं और उन्हें पहली बार में ही नुकसान का सामना करना पड़ता है इसकी प्रमुख वजह है कि जब आप किसी चीज के बारे में अध्ययन नहीं करेंगे तो आपको उसमें असफलता ही मिलेगी। 
  • शेयर बाजार से मुनाफा आपको अधिक मिलेगा इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप को किस प्रकार के शेयर में पैसे निवेश करने और कब तक निवेश करने हैं ताकि आप उससे अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सके। इसलिए अगर आपके पास नॉलेज नहीं है तो आपको यहां पर नुकसान भी उठाना पड़ेगा। 

FAQ’s –

Q. ट्रेडिंग में एक्सपर्ट कैसे बने?

Ans – शेयर मार्केट एक्सपर्ट ट्रेडर बनने के लिए ट्रेडिंग में आपको लगातार मेहनत करनी पड़ेगी। इसके अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है। आपको प्रतिदिन ट्रेडिंग को सीखना होगा की ये किए काम करता है ट्रेडिंग में इस्तेमाल वाले शब्द को समझाना होगा और अधिक से अधिक प्रैक्टिस करनी होगी, तभी आप एक दिन सफल ट्रेडर बन पाएंगे।

Q. नए लोग ट्रेडिंग कैसे सीखें?

Ans – वैसे लोग जो ट्रेडिंग में नए है मैं उनसे यही कहूंगा की सबसे पहले आप ट्रेडिंग के Basics को सीखे। चार्ट पैटर्न, कैंडलस्टिक चार्ट को समझे, टेक्निकल एनालिसिस पर ध्यान दे। ट्रेडिंग में प्रयोग होने वाले शब्दों को समझना शुरू करे और लगातार प्रैक्टिस करते रहे।

Q. ट्रेडिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

Ans – ट्रेडिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते है। इसकी कोई लिमिट नहीं है। ट्रेडिंग में ये आप पर निर्भर है आप कितने पैसो का ट्रेड करते है।

निष्कर्ष –

आज से कुछ साल पहले तक शेयर मार्किट आम लोगो के पहुँच से काफी दूर था। इसके बारे में लोगो को जानकारी कम थी और साथ ही शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए मुंबई जाना पड़ता था जो की भारत में शेयर मार्किट का हब है। पर आज हमलोग इनफार्मेशन युग में जी रहे है आज दुनिया में इंटरनेट जैसा कमाल का सिस्टम है। आज आप इंटरनेट के मदद से घर बैठे शेयर  मार्किट में ट्रेड और इन्वेस्ट कर सकते है। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा Trading क्या है? Share Market में Trading कैसे करें? और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इसे आप अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर जरूर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post