HomeSHARE MARKETTATA Steel Share Price Target2024, 2025, 2026 और 2030

TATA Steel Share Price Target2024, 2025, 2026 और 2030

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे TATA Steel Share Price Target 2024, 2025, 2026 और 2030 जैसा कि आप जानते हैं कि शेयर मार्केट में जो लोग पैसे निवेश करते हैं उनके पैसे कुछ दिनों के भीतर दुगनी हो जाते हैं यही वजह है कि लोग शेयर बाजार में पैसे निवेश करना चाहते हैं आप लोगों ने टाटा ग्रुप का नाम जरूर सुना होगा दरअसल Tata Steel, TATA Group की एक Subsidiaries कंपनी है। 

tata steel share price target hindi

और इस कंपनी के Share तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं इसलिए Share Market एक्सपर्ट के मुताबिक इस कंपनी के Share वर्ष 2024, 2025, 2026 और 2030 तक इनके दामों में वृद्धि देखी जाएगी। अब आपके मन मे सवाल आएगा किस टाटा स्टील के शेयर के दामों में कितने बढ़ोतरी होगी। इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

TATA Steel Limited Information in Hindi

कंपनी का नाम  Tata Steel Limited
प्रकार  पब्लिक 
इंडस्ट्री  Steel, Iron 
Parent Company Tata Group 
कंपनी की स्थापना  26 अगस्त 2007
हेडक्वार्टर  मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया 
कंपनी के संस्थापक  Jamsetji Nusserwanji Tata, Sir Dorabji Tata
प्रोडक्ट्स   Steel, Long steel products, Structural steel, Wire products, Steel casing pipes, Household goods
कंपनी का रेवेन्यू   244,390.17 करोड़ 
ऑफिसियल वेबसाइट  www.tatasteel.com

Tata Steel Share Price Target 2024

आज के समय में TATA Steel किसी पहचान का मोहताज नहीं है ये भारत का एक जाना माना Public Listed Company है। इस कंपनी के Share तेजी के साथ ऊपर की तरफ जा रहे हैं यही वजह है कि टाटा स्टील कंपनी ने अपने शेयर प्राइस के टारगेट 2024 के लिए निर्धारित कर दिए गए है।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि पहला टारगेट 132 और दूसरा टारगेट 145 निर्धारित किया गया है यानी 2024 में कंपनी के शेयरों में आपको अच्छा खासा बढ़ोतरी आपको दिखने को मिलेगी, क्योंकि जिस प्रकार टाटा स्टील कंपनी के शेयर शेयर बाजार में ऊपर की तरफ जा रहे हैं उसको देखकर कंपनी ने अपने टारगेट fixed किया है। 

First Target  132 INR 
Second Target  145 INR

Tata Steel Share Price Target 2025

टाटा स्टील उद्योग जगत का एक बड़ा नाम है और ऐसे में कंपनी के द्वारा स्टील के क्षेत्र में बेहतरीन प्रकार के प्रोडक्ट बनाया जाते हैं। कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट विश्व के 50 देशों में सप्लाई किए जाते हैं इसके भारतीय बाजार में कंपनी की तूती बोलती है।

यही वजह है कि कंपनी के शेयर प्राइस तेजी के साथ ऊपर जा रहे हैं और साल 2025 में कंपनी के शेयर प्राइस First Target ₹162 और Second Target ₹173 कंपनी के द्वारा निर्धारित किये गए है। इसलिए टाटा स्टील के शेयर खरीदना आपके लिए फायदेमंद है। 

First Target  162 INR 
Second Target  173 INR 

Tata Steel Share Price Target 2026

टाटा स्टील के शेयर के दाम साल 2026 में काफी तेजी के साथ ऊपर जाएंगे, लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति हमेशा बनी रहती है इसलिए अगर आप टाटा स्टील के शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फंडामेंटल रिसर्च करना चाहिए कि इसके शेयर की कीमत कितनी ऊपर तक जा सकती है।

और आपको कितना मुनाफा होगा तभी जाकर आप टाटा स्टील के शेयर खरीदे, हालांकि शेयर बाजार के Expert कहना है कि इसके शेयर में तेजी के साथ बढ़ोतरी होगी। साल 2026 में कंपनी के द्वारा टाटा स्टील के टारगेट प्राइस First Target ₹192 और Second Target ₹210 निर्धारित किया गया है। 

First Target  192 INR 
Second Target  210 INR 

Tata Steel Share Price Target 2027

साल 2027 में कंपनी ने अपने शेयर के टारगेट का के उच्चतम स्तर पर निर्धारित किए हैं लेकिन कंपनी के शेयर तभी ऊपर जाएंगे जब कंपनी का सेल्स और प्रॉफिट दोनों बढ़ेगा और निवेशकों को इससे फायदा मिलेगा क्योंकि कंपनी के ऊपर कर्ज की राशि भी है। 

जिसके कारण कंपनी को कई प्रकार की चीजें करने में दिक्कत आ सकती है। साथ ही कंपनी के यूरोपीय परिचालनों के क्रेडिट प्रोफाइल में गिरावट से कंपनी को समस्या हो सकती हैं। फिर भी कंपनी ने साल 2027 में अपने शेयर प्राइस टारगेट सेट कर दिया है जो की First Target ₹310 और Second Target ₹340 निर्धारित किया है। 

First Target  310 INR 
Second Target  340 INR

Tata Steel Share Price Target 2030

Europe में स्थित टाटा कंपनी की यूनिट का Performance काफी अच्छा रहा है साल 2022 में EBITDA प्रति टन ₹13,741 रहा था। जबकि वॉल्यूम 9 per ton था इसके पीछे का कारण था कि यूरोपीय बाजार में टाटा ग्रुप के द्वारा बनाए गए स्टील की डिमांड का बढ़ना। इसके अलावा भारतीय बाजारों में भी टाटा स्टील की डिमांड तेजी के साथ बढ़ रही है।

यही वजह है कि साल 2030 में कंपनी के शेयर प्राइस First Target ₹480 और Second Target ₹540 तक रह सकते हैं इसलिए हम कह सकते हैं कि टाटा स्टील के शेयर का भविष्य काफी उज्जवल है और इसके दामों में तेजी के साथ बढ़ोतरी होगी इसलिए देरी ना करें और तुरंत ही टाटा स्टील के शेयर में पैसे निवेश करें। 

First Target  480 INR 
Second Target  540 INR 

FAQs – (Tata Steel Share Price Target Hindi)

Q: क्या टाटा स्टील में इन्वेस्ट करना अच्छा है?

Ans: टाटा स्टील भारत की सबसे पुरानी और अग्रणी स्टील और आयरन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है तो बिलकुल आप इसमें लम्बी अवधि के लिये निवेश के बारे में सोच सकते है।

Q. Tata Steel के अन्य उत्पाद कौन कौन से है।

Ans: टाटा टिस्कोन, टाटा स्ट्रक्चर टाटा स्टीलियम, टाटा प्रेसिजन ट्यूब, टाटा फेरो अलॉयज एंड मिनरल्स डिवीजन, टाटा स्टील इंडस्ट्रियल बाय-प्रोडक्ट्स मैनेजमेंट डिवीजन (IBMD), टाटा एग्रीको, टाटा पाइप्स, टाटा विरोन कच्चा माल और टाटा शक्ति,ऑटोमोटिव स्टील्स, टाटा बियरिंग्स, टाटा एस्ट्रम गैल्वानो इत्यादि इसके अन्य उत्पाद है।

Q. टाटा स्टील के CEO कौन हैं?

Ans: वर्तमान समय में टी. वी नरेंद्रन टाटा स्टील के सीईओ हैं।

Q. क्या टाटा स्टील कर्ज मुक्त कंपनी है?

Ans: कंपनी पर 28,348.30 करोड़ रूपये का कर्ज है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आज इस लेख में आपने Tata Steel Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030 के बारे में जाना। एक बात मैं आपको कहना चाहूंगा की शेयर मार्किट में किसी भी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले पूरी तरह से रीसर्च कर ले, तभी निवेश करे। नहीं तो आपके पैसे बढ़ने के बजाय डूब जाएंगे। 

इस लेख को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post