HomeBUSINESS IDEAST-shirt Printing Business in Hindi 2024 (घर से ही शुरू होने वाला...

T-shirt Printing Business in Hindi 2024 (घर से ही शुरू होने वाला बिज़नेस)

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने और अच्छा पैसा कमाने की चाह रखने वाले कई लोग, आज के समय में कई तरह के बिज़नेस शुरू करते हैं। इसी तरह का एक बिज़नेस है टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस (T-shirt Printing Business) है। 

इस बिज़नेस में आपको प्लेन टी शर्ट पर अलग डिज़ाइन एवं अपनी कला से निकले आकर्षक डिज़ाइन और पेंटिंग को प्रिंट करना होता है। कस्टमाइज्ड प्रिंटिंग वाली टीशर्ट की मार्किट में बहुत डिमांड है। आप भी इस डिमांड को देखते हुए यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

तो चलिए आपको बताते हैं कि टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस (T-shirt Printing Business) क्या है और यदि आपको यह बिज़नेस शुरू करना हो तो आप इस बिज़नेस को कैसे शुरू करेंगे।

Table of Contents

T-shirt Printing Business का बिज़नेस क्या है?

T Shirt Printing Business Plan Hindi

इस बिज़नेस में मैन्युफैक्चरर से अच्छी क्वालिटी की प्लेन टी शर्ट बल्क में खरीदी जाती है। इस तरह की टी शर्ट में किसी भी तरह की कोई प्रिंटिंग नहीं होती। यह अलग अलग रंगों में हो सकती हैं। इसके बाद प्रिंटिंग मशीन एवं अन्य प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल करके इन प्लेन टी शर्ट पर आकर्षक डिज़ाइन, कार्टून, पेंटिंग आदि प्रिंटिंग की जाती है। 

अब इन शर्ट को ऑनलाइन एड चलाकर, वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज और ऑफलाइन दुकान द्वारा ग्राहकों को बेचा जाता है। प्रिंटेड टी शर्ट की मार्किट में डिमांड को देखते हुए अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते हैं। तो यकीनन आप अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं.

T-shirt Printing Business कैसे शुरू करें?

आप इस बिज़नेस को सोशल मीडिया पेज, अपनी खुद की वेबसाइट, ऑफलाइन स्टोर आदि के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप मार्किट में अपना एक स्टोर खोलिये, अब मैन्युफैक्चरर से बल्क में टीशर्ट खरीदिये।

बल्क में खरीदने पर टीशर्ट आपको सस्ती पड़ेगी। अब टीशर्ट प्रिंटिंग मशीन की मदद से आप टीशर्ट पर कोई आकर्षक टैगलाइन, कार्टून, किसी फिल्म का डायलॉग आदि प्रिंट करके उसे अपने सोशल मीडिया पर Reel, पोस्ट, स्टोरी आदि के माध्यम से शेयर करिये। 

आप अपनी एक वेबसाइट बनवा कर उस वेबसाइट को अपने सोशल मीडिया से कनेक्ट कर सकते हैं। इस तरह जब आपके सोशल मीडिया द्वारा किसी को टी शर्ट ऑर्डर करनी होगी। वह आपकी वेबसाइट पर जाएंगे। वहां से ऑर्डर बुक करेगा।

इसके बाद आप अपने स्टोर से उस टीशर्ट को प्रिंट करके कूरियर कंपनी जैसे, Delhivery, DHL, DTDC के माध्यम से अपने कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं। कुछ इस तरह से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं। आगे हमने इस बिज़नेस से सम्बंधित पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई है. इसी तरह आप अगर Paper Cup Making का Business करने की सोच रहे है तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़े Paper Cup Making का Business.

T Shirt Printing के लिए आवश्यक सामग्री

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जिस सामग्री या रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी वह इस प्रकार है। 

  • प्लेन टी शर्ट
  • टेफ़लोन शीट या ट्रांसफर पेपर 
  • सब्लिमेशन टेप 
  • इंक
  • प्रिंटिंग मशीन 
  • पैकेजिंग मटेरियल 

T Shirt Printing के तरीके 

टी शर्ट प्रिंट करने के लिए चार तरह की मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। जो इस प्रकार हैं – 

  • Screen Printing
  • Heat Transfer Printing
  • Direct-to-Garment Printing
  • Dye Sublimation
  • Airbrushing

आईये अब एक एक करके इन तरीकों के बारे में आपको बताते हैं। 

1. Screen Printing Kya Hoti Hai?

इस तरह की प्रिंटिंग में कपड़े या कागज पर एक स्टेंसिल को रखा जाता है, जिसमें डिज़ाइन पहले से ही बना होता है। अब इस स्टेंसिल के ऊपर इंक डाल कर डाई से फैलाया जाता है। इस तरह स्टेंसिल पर बने डिज़ाइन को इंक द्वारा टीशर्ट एवं कागज पर प्रिंट किया जाता है। 

इस तकनीक द्वारा एक ही सब्सट्रेट पर अलग अलग स्टेंसिल द्वारा कई डिज़ाइन प्रिंट किये जा सकते हैं। इस तरह की प्रिंटिंग का इस्तेमाल शादी के कार्ड बनाने के बिज़नेस में भी होता है। 

2. Heat Transfer Printing Kya Hoti Hai

इस तकनीक द्वारा टीशर्ट पर प्रिंट करने के लिए आपको एक ख़ास तरह की प्रिंटिंग मशीन की जरुरत होगी। इस तकनीक में डिज़ाइन को पहले एक खास तरह के ट्रांसफर पेपर या टेफ़लोन शीट पर प्रिंट किया जाता है। फिर इसे हीट ट्रांसफर प्रिंटिंग मशीन में टीशर्ट को रखकर उसपे इस प्रिंटिंग शीट को रखा जाता है। 

फिर मशीन में टेम्परेचर सेट करके मशीन द्वारा टीशर्ट पर कुछ सेकंड या मिनट के लिए दबाव डाला जाता है। बस इसके बाद डिज़ाइन ट्रांसफर पेपर से टीशर्ट पर प्रिंट हो जाता है। 

3. Direct-to-Garment Printing Kya Hoti Hai

इस तकनीक में जिस प्रिंटर का इस्तेमाल किया है इसमें आपको किसी भी तरह के ट्रांसफर पेपर की जरुरत नहीं होती।  आपको बस प्रिंटर में टीशर्ट को डालना है प्रिंटर खुद ही टीशर्ट पर डिज़ाइन को प्रिंट कर देता है। 

इस तकनीक में मशीन द्वारा कपड़ों के रेशों पर डिज़ाइन को डायरेक्ट प्रिंट किया जाता है। जिस वजह से इसे Direct – to – Garment Printing कहते हैं। 

4. Dye Sublimation Printing Kya Hoti Hai

Dye Sublimation Printing में एक ख़ास तरह के ट्रांसफर पेपर का उपयोग किया जाता है। जिसमे सब्लिमेशन प्रिंटर का इस्तेमाल करके डिज़ाइन को हाई टेम्परेचर और हाई प्रेशर के साथ टी शर्ट पर प्रिंट किया जाता है। 

डाई सब्लिमेशन प्रिंटिंग के लिए सब्लिमेशन इंक, एक ख़ास प्रकार का ट्रांसफर पेपर, एक हीट प्रेस मशीन, एक सब्लिमेशन प्रिंटर और कुछ अन्य चीज़ों की जरुरत होती है। 

5. Airbrushing Printing Kya Hoti Hai 

इस तकनीक में टीशर्ट एवं किसी भी अन्य चीज़ पर पेंट को स्प्रे करके प्रिंटिंग की जाती है। हालाँकि इस तकनीक का इस्तेमाल अब नहीं किया जाता या कोई कोई ही करता है। 

T Shirt Printing के लिए मशीन

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप Heat Press Machine का इस्तेमाल कर सकते हैं। शुरू शुरू में ज़्यादातर इसी तरह की मशीन का इस्तेमाल किया जाता है । यह मशीन Heat Transfer Printing तकनीक का इस्तेमाल करके टीशर्ट पर प्रिंटिंग करती है। 

इस मशीन को खरीदने के लिए आपको दिल्ली से कई सप्लायर एवं मशीन के मैन्युफैक्चरर मिल जाएंगे। आप indiamart.com वेबसाइट से भी सप्लायर ढूंढ सकते हैं। यह मशीन आपको 12 हजार रुपये से लेकर 18 हजार रुपये में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों जगह आसानी से मिल जाएगी। 

T Shirt Printing की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले ट्रांसफर पेपर पर इंकजेट प्रिंटर द्वारा डिज़ाइन को प्रिंट किया जाता है। 
  • अब जिस टीशर्ट के ऊपर डिज़ाइन को प्रिंट करना है, उसे अच्छे से मशीन में फैला कर रखा जाता है। 
  • अब टीशर्ट के ऊपर ट्रांसफर पेपर को रख दिया जाता है, जरुरत पड़ने पर ट्रांसफर पेपर को सब्लिमेशन टेप द्वारा फिक्स कर दिया जाता है, ताकि प्रिंटिंग के दौरान अच्छे से डिज़ाइन टीशर्ट पर प्रिंट हो जाए। 
  • अब इसके बाद Heat Press Machine में Digitally या Manually टाइम सेट किया जाता है कि प्रिंटिंग की प्रक्रिया कितने समय में पूरी हो जाए। 
  • अब कुछ मशीनों में टेम्परेचर भी सेट करना पड़ता है लेकिन कुछ मशीनों में टाइम के अनुसार मशीन अपने आप टेम्परेचर सेट कर लेती है।
  • बस टाइम पूरा होते ही मशीन द्वारा टी शर्ट पर प्रिंटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। 
  • अंत में प्राप्त हो जाती है कस्टमाइज्ड प्रिंटेड टी शर्ट। 

प्रिंटिंग में लगने वाला समय  

प्रिंटिंग के दौरान लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप टीशर्ट प्रिंटिंग के लिए किस तरह की मशीन का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप सस्ती Heat Press Printing Machine हैं। तो इसमें आपको ज़यादा समय लग सकता है। 

लेकिन अगर आप महंगी वाली Heat Press Printing Machine देते हैं जो मार्केट में 1 लाख से लेकर 4 लाख रूपये एवं इससे भी अधिक दाम में मिलती है, उसे इस्तेमाल करते हैं। तो यह मशीन एक घंटे में आसानी से 150 से 200 पीस प्रिंट कर सकती है। 

प्रिंटिंग बिज़नेस के लिए जगह 

यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए स्टोर नहीं खोलना चाहते हैं तो आप इस बिज़नेस को घर से ही शुरू कर सकते हैं। घर से इस बिज़नेस को शुरू करने पर आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम पेज और Shopify के माध्यम से वेबसाइट बनाकर प्रिंटेड बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन यदि आप स्टोर खोलना चाहते हैं। तो आपको इसे किसी शहर में खोलना होगा। अक्सर शहरों में अलग अलग तरह की मार्केट होती है। ऐसी मार्किट में कभी कभी बेसमेंट में या बिल्डिंग में आप अपने टीशर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस के लिए दूकान किराये पर ले सकते हैं। 

स्टोर खोलने से आप  ऑफलाइन और सोशल मीडिया एवं वेबसाइट के माध्यम से Facebook या Google ऐड चलाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुल लागत 

वैसे तो यह बताना मुश्किल है क्यों कि हर सप्लायर का अलग अलग रेट होता है। फिर भी अंदाजन इस बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत इस प्रकार है। 

Heat Press Printing Machine

14,400 रुपये  

प्लेन टी शर्ट 

(100 पीस) 80 रुपये / पीस = 8000

पैकिंग पाउच 

(500 पीस) 0.60 रुपये / पीस = 300 

Heat Transfer Paper Roll

(100 मीटर) 11 रुपये / मीटर = 1100

Sublimation Tape

(50 पीस) 65 रुपये / पीस = 3250 

Inkjet Printer 

6,499 रुपये 

Total Cost

33,549 रुपये 

यह तो केवल एक अनुमान है लेकिन देखा जाए तो यदि आप घर से इस बिज़नेस को सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू करते हैं तो कम से कम आपकी लागत 50 हजार के लगभग तो आएगी। लेकिन यदि आप स्टोर भी खोलते हैं तो हो सकता है आपकी शुरुआती लागत 1 से 1.5 लाख रुपये लग जाए।

T-shirt Printing Business में लाभ

देखा जाये तो आज कल के युवा जिन्हें कई लोग Gen z भी कहते हैं। ये लोग प्रिंटेड टीशर्ट पहनना काफी पसंद करते हैं। आप बड़े एवं छोटे शहरों में अक्सर ही प्रिंटेड टीशर्ट पहने लोग मिल ही जाएंगे। कई लोग तो टी शर्ट पर कस्टम डिज़ाइन प्रिंट करवाकर पहनना पसंद करते हैं। 

इससे एक बात तो साफ़ है कि प्रिंटेड टीशर्ट की मार्किट में डिमांड तो है। बस आपको जरुरत है इस डिमांड को पूरा करने की। अगर आप अच्छे दाम में अच्छी क्वालिटी की टीशर्ट पर यूनिक और आकर्षक डिज़ाइन प्रिंट करके सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम (Instagram) पेज के माध्यम से अपने बिज़नेस को प्रमोट करते हैं। तो यकीनन आपको अच्छा ख़ासा लाभ होगा। 

अच्छे खासे Follower हो जाने के बाद आप अलग अलग कंपनी, संस्था और संघठनों से बल्क में टीशर्ट प्रिंटिंग के आर्डर भी ले सकते हैं। ऐसे आप अच्छा ख़ास लाभ कमा सकते हैं। 

प्रिंटेड टी शर्ट की पैकिंग 

प्रिंटिंग शर्ट को पैकिंग पाउच में पैक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको टी शर्ट की पैकिंग के लिए सप्लायर से अपने ब्रांड के नाम से बॉक्स एवं पाउच बनवा सकते हैं। यदि आपको पाउच का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें टेप लगी होती हो जो इतने अच्छे से चिपक जाती है। 

जिसे एक बार पैक करने के बाद पाउच को फाड़ना ही पड़ता है। पैकेजिंग मटेरियल खरीदने के लिए आप सदर बाजार में जा सकते हैं। और वहां से अपने बिज़नेस के अनुसार कस्टम पैकेजिंग मटेरियल भी खरीद सकते हैं। 

यदि आप प्लेन पाउच लेते हैं तो 500 पीस लेने पर आपको 0.60 रुपये / पीस के हिसाब से 300 रुपये की लागत आएगी। 

T-shirt Printing Business के लिए मार्केटिंग 

टी शर्ट प्रिंटिंग की मार्केटिंग के लिए इंस्टाग्राम पेज, रील और फेसबुक रील बहुत ही अच्छे सोर्स हैं। इसका एक कारण ये है कि यह तरीका मुफ्त है और दूसरा ये कि आजकल युवा अपना ज़्यादातर समय इंस्टाग्राम पर रील स्क्रोल करने में बिताते हैं। यदि आप एक अच्छी स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करके आप अपने टी शर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप बैनर छपवा सकते हैं, Google Ads और Facebook Ads के माध्यम से इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने बिज़नेस की ऐड चला कर मार्केटिंग कर सकते हैं। यदि आपको ऐड चलाना नहीं आता तो आप या तो इसे सीख सकते हैं। या फिर किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से मार्केटिंग करवा सकते हैं। 

आप अपनी टी शर्ट को Meesho App के माध्यम से भी बेच सकते हैं और मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए जरूर पढ़ें हमारा आर्टिकल Meesho से पैसे कैसे कमाएं।

FAQs –

Q. क्या टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस को घर से शुरू कर सकते ?

Ans : जी हाँ आप इस बिज़नेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

Q. रॉ मटेरियल (Raw Material) कहाँ से खरीदें? 

Ans : ऑफलाइन आप दिल्ली जाकर रॉ मटेरियल खरीद सकते हैं। और ऑनलाइन आप Indiamart.com वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

Q. टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए सबसे अच्छी मशीन कौन सी है?

Ans : टी शर्ट printing के लिए सबसे मशीन Heat Press Machine है। क्यों कि यह सस्ती होती है और बिज़नेस के शुरआती दिनों में यह मशीन सबसे अच्छी होती है।

Q. मैं स्टूडेंट हूँ क्या मैं भी टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस शुरू कर सकता हूँ?

Ans : इस बिज़नेस को कोई भी शुरू कर सकता है। 

Q. टी शर्ट को प्रिंट करने के बिज़नेस में लगभग कितनी लगत आएगी?

Ans : इस बिज़नेस को 50 हजार की लागत से  शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल में आपने जाना कैसे आप टी शर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस (T-shirt Printing Business) को शुरू कर सकते हैं, प्रिंटिंग के तरीके क्या क्या हैं, शुरू में किस तरह की मशीन का इस्तेमाल करके आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं, एक अंदाजन कितनी लागत आएगी आदि। 

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। इसी तरह की और भी अच्छी अच्छी जानकारी और बिज़नेस आईडिया के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दुबारा फिर से विजिट जरूर करें। यदि आपके मन में इस बिज़नेस से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट जरूर करें। 

अन्य पढ़े :- 

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post