HomeSHARE MARKETStock Broker क्या होता है? Share Market में स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार...

Stock Broker क्या होता है? Share Market में स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते है?

Share Market में अगर आप पैसे लगाते होंगे तो आप लोगों ने Stock Broker का नाम जरूर सुना होगा। स्टॉक ब्रोकर का शेयर बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है अगर आप शेयर बाजार में पहली बार पैसे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्टॉकब्रोकर की सहायता लेनी होगी तभी जाकर आप जो पैसे लगाएंगे उसके डूबने की संभावना बहुत ही कम होगी और स्टॉक ब्रोकर ही आपको Demat और Trading अकाउंटओपन कर देगा।

तभी आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर पाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में स्टॉक ब्रोकर क्या है और उसके कार्य क्या होते हैं अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है आप इस आर्टिकल Stock Broker क्या होता है? को अंत तक जरूर पढ़े, आपको इससे सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हो जाएगी। तो आइये जानते है। 

Stock Broker क्या होता है? (Stock Broker Kya Hota Hai)

stock broker kya hai hindi

स्टॉक ब्रोकर (Stock Broker) का मतलब होता है कि शेयर बाजार में जो व्यक्ति Investers को Share को खरीदने और बेचने में सहायता करता है उसे हम लोग स्टॉक ब्रोकर कहते हैं एक प्रकार से हम कहे तो शेयर बाजार में स्टॉक ब्रोकर मिडिलमैन के तौर पर काम करता है। स्टॉक ब्रोकर को हिंदी में शेयर बाजार का दलाल भी कहा जाता है। 

ब्रोकर का हिंदी में मतलब (Stock Broker Meaning in Hindi)

ब्रोकर को हिंदी में दलाल कहा जाता है ठीक उसी प्रकार स्टॉक ब्रोकर शेयर, मार्केट के दलाल को कहते है। 

Stock Broker कितने प्रकार का होता है?

स्टॉक ब्रोकर दो प्रकार के होते हैं जो की निम्नलिखित है।

  • Full Service Stocks Broker
  • Discount Stock Broker

Full Service Stocks Broker

Full Service Stocks Broker वे ब्रोकर होते हैं जो अपने ग्राहकों को डीमैट अकाउंट खुलवा कर देते हैं इसके अलावा उन्हें Share Market से जुड़े हुए महत्वपूर्ण टिप्स भी देते हैं कि उन्हें किस प्रकार का शेयर खरीदना चाहिए और उसे कब बेचना चाहिए इसके अलावा वह कस्टमर को शेयर बाजार से जुड़े हुए सभी प्रकार के नवीनतम अपडेट भी प्रदान करते हैं।

और साथ ही यहां पर आपको 24 घंटे सपोर्ट मिलेगा अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप आसानी से यहां पर कॉल या ईमेल भी कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इसकी फीस थोड़ी ज्यादा होती है इनकी सर्विस काफी गुणवत्तापूर्वक होती है भारत में फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर का काम निम्नलिखित कंपनियों के द्वारा किया जाता है जिसका विवरण मैं आपको नीचे दे रहा हूं जो इस प्रकार है।

  • ICICI Direct
  •  एचडीएफसी सिक्योरिटीज
  •  शेरखान
  • मोतीलाल ओसवाल
  • आईआईएफएल सिक्यूरिटीज़
  • एसबीआई सिक्यूरिटीज़
  • एक्सिस सिक्यूरिटीज़

Discount Broker

जैसा कि नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा कि डिस्काउंट ब्रोकर का मतलब होता है कि ऐसे ब्रोकर जो काफी कम पैसे लेकर Share Market से जुड़ा हुआ सभी कार्य करते हैं जैसे डिमैट अकाउंट खुलवाना है या आईपीओ (IPO), स्टॉक्स, म्युचुअल फंड, डिजिटल गोल्ड इत्यादि में पैसे निवेश करने उसके बारे में आपको सही जानकारी डिस्काउंट ब्रोकर के द्वारा ही मिल पाएगी।

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि डिस्काउंट ब्रोकर के द्वारा फ्री में ही डीमेट अकाउंट ओपन करवाए जाते हैं फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर के तुलना में डिस्काउंट ब्रोकर बहुत ही कम सर्विस कस्टमर को प्रदान करते हैं भारत में डिस्काउंट ब्रोकर की सर्विस निम्नलिखित कंपनियों के द्वारा प्रदान की जाती है जिनका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है। 

  • Upstox
  • Zerodha
  • Groww
  • Angelone etc.

स्टॉक ब्रोकरेज क्या होता है?

Share Market में आप जब भी कोई Share खरीदेंगे या उसे बेचेंगे तो इसके लिए आपको स्टॉक ब्रोकर से संपर्क करना होता है और स्टॉक ब्रोकर आपके लिए यह काम तभी करेगा जब आप उसको पैसे देंगे। साधारण से भाषा में बात करे तो स्टॉक ब्रोकर अपने कस्टमर के लिए शेयर बाजार से जुड़ा हुआ कोई भी काम करता है और उसे जो पैसे प्राप्त होते हैं उसे हम लोग स्टॉक ब्रोकरेज कहते हैं। 

स्टॉक ब्रोकर काम कैसे करता है?

स्टॉक ब्रोकर Share Market में पैसे लगाने वाले लोगों के लिए डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने का काम करता है इसके अलावा आपको कौन सा share खरीदना है और कब बेचना है उसकी पूरी जानकारी आपको स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ही दी जाती है बदले में वह आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा।

उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए A नाम का व्यक्ति 50 शेयर खरीदना चाहता है ऐसे में जो स्टॉक ब्रोकर है उस व्यक्ति की सहायता करेगा। और वह ऐसे कंपनियों को ढूंढ कर लाएगा जिनके शेयर के दाम मार्केट में अच्छे-खासे हैं इसके बाद स्टॉक ब्रोकर आपके लिए 50 शेयर खरीदेगा और वह शेयर आपके डिमैट अकाउंट में आकर जमा हो जाएगा और पैसे आपके ट्रेडिंग अकाउंट से कट जाएंगे। 

इसकी पूरी प्रक्रिया स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ही पूरी की जाएगी इसमें शेयर खरीदने वाले व्यक्ति को कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा अगर आप मान लीजिए कि आप अपना शेयर बेचना चाहते हैं तो स्टॉक ब्रोकर आपके लिए मार्केट में ऐसे कस्टमर को खोजेगा जो आपके शेयर को खरीदने के लिए इच्छुक है। 

और उसके बाद स्टॉक ब्रोकर आपके शेयर को उस व्यक्ति को बेच देगा और जो भी पैसे आप कोशेयर बेचकर प्राप्त होंगे वह आपके ट्रेडिंग अकाउंट में आकर जमा हो जाएंगे अब आपको समझ में आ गया होगा कि स्टॉक ब्रोकर काम कैसे करता है। 

स्टॉक ब्रोकर अपने ग्राहकों किस प्रकार की सर्विस प्रदान करती है?

  • स्टॉक ब्रोकर अपने ग्राहकों को शेयर बाजार और अन्य प्रतिभूतियों में पैसे लगाने हैं कि नहीं उसके लिए आपको उचित सलाह स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ही लिया जाएगा
  • स्टॉक ब्रोकर अपने कस्टमर की तरफ से शेयर को खरीदा और बेचता है इसके अलावा जितनी भी कागजी कार्रवाई होगी उसकी देखरेख भी स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ही की जाती है इसमें कस्टमर को कुछ नहीं करना है।
  • शेयर बाजार में किसी भी नए निवेश के बारे में स्टॉक ब्रोकर अपने ग्राहकों को सूचित करते हैं।
  • शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आवश्यक अकाउंट जैसे डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट Open करवाते हैं तथा ट्रेडिंग करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करते हैं।
  • स्टॉक ब्रोकर निवेश से जुड़े हुए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी कस्टमर को देता हैं।

अच्छे स्टॉक ब्रोकर का चयन कैसे करें?

एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर का चयन करने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आप जिस स्टॉक ब्रोकर का चयन कर रहे हैं उसके पास सर्टिफाइड SEBI के द्वारा जारी किया गया ब्रोकर का सर्टिफिकेट होना चाहिए इसके अलावा उसे शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी और साथ ही एक्सपीरियंस होनी चाहिए इसके बाद ही आप स्टॉक ब्रोकर का चयन करें

अगर आप पहली बार पैसे शेयर बाजार में Invest कर रहे हैं तो आप Full Service Broker से संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि इनके द्वारा आप को शेयर बाजार से जुड़े हुए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी और आपको ये बताया जायेगा कि आप को किस प्रकार के शेयर खरीदने चाहिए और उसे कब तक आप को बेच देना चाहिए हालांकि इस प्रकार के सर्विस को लेने के लिए आपको अधिक पैसे देने होंगे। 

इसके अलावा अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप Discount Broker Service की सहायता ले सकते हैं इसके द्वारा आपको डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल कर देंगे लेकिन शेयर बाजार से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण टिप्स आपको यहां पर नहीं मिलेगी इसका कारण है कि फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर की तुलना में यहां पर पैसे आपको कम देने पड़ते हैं।

FAQs –

Q. ब्रोकर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans – ब्रोकर को हिंदी में दलाल कहा जाता है।

Q. ब्रोकर क्या होता है?

Ans – स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करने के लिए एक ऐसे व्यक्ति की जरुरत होती है जिसे पूरी नॉलेज हो शेयर मार्किट में या जो इन्वेस्टर्स की तरफ से शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करता है इसे ही स्टॉक ब्रोकर कहते हैं।

Q. ब्रोकर की ब्रोकरेज फीस कितनी होती है?

Ans – देखिये सभी स्टॉकब्रोकर्स की फीस अलग – अलग होती है. क्यूंकि पूरी तरह से उनके शेयर मार्किट में नॉलेज और अनुभव पर आधारित होती है हालाकिं फुल सर्विस ब्रोकर की ब्रोकरेज फीस डिस्काउंट ब्रोकर की तुलना में कही अधिक होती है।

Q. स्टॉक ब्रोकर की सैलरी कितनी होती है?

Ans – देखिये ये कोई गवर्नंट जॉब नहीं है की यहाँ पर उनकी सैलरी फिक्स होगी ये पूरी तरह से उनके ग्राहक की संख्या पर निर्भर करती हिअ जितनी अधिक ग्राहकों की सांख्य होगी उनकी कमाई भी उतनी अधिक होगी। उन्हें ये फीस अपने ग्राहकों से ब्रोकरेज कमीशन के रूप में मिलता है. उसके ग्राहक जब कभी भी स्टॉक खरीदते या बेचते हैं, तो उसे एक निश्चित राशि का कमीशन मिलता है. जानकारी के लिए आपको बता दूँ की कई ऐसे स्टॉक ब्रोकर भी है जो महीने का करोड़ो रूपये कमीशन के रूप में कमाते है यह सब उसके ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करता है।

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Stock Broker क्या होता है? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से कर सकते है धन्यवाद। 

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post