HomeBUSINESS IDEAS Notebook manufacturing Business in Hindi – कॉपी बनाने का Business कैसे...

[2024] Notebook manufacturing Business in Hindi – कॉपी बनाने का Business कैसे शुरू करें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Notebook Making Business Plan in Hindi जैसे-जैसे महंगाई बढ़ रही है वैसे-वैसे युवाओं का रुझान नौकरी की जगह बिजनेस में बढ़ता जा रहा है क्योंकि भारत तेजी के साथ एक विकसित देश बनने जा रहा है।

ऐसे में भारत में बिजनेस का क्षेत्र काफी व्यापक हो गया है और प्रत्येक युवा बिजनेस कर अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिस की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है। 

notebook manufacturing business plan hindi

आप लोगों ने नोटबुक का नाम जरूर सुना होगा नोटबुक का इस्तेमाल ऑफिशियल और छात्र भी करते हैं। ऐसे में नोटबुक के बिजनेस को शुरू कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा कमाया जा सकता है। इसी तरह आप कम बजट में मशरूम की खेती का व्यापार भी शुरू कर सकते है।

अब आपके मन मे सवाल आएगा की नोटबुक बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया क्या है? आपको इसमें निवेश कितना करना होगा मुनाफा कितना होगा, कौन-कौन से लाइसेंस बनाने होंगे अगर आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े तो आइये जानते है। 

Table of Contents

Notebook क्या है?

आज के समय में Notebook को भला कौन नहीं इस्तेमाल करता होगा। ये वही पुस्तिका है जिसपर हम सभी अपने बचपन से आजतक लिख लिख कर पढाई किये है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर पढाई लिखाई के साथ साथ ऑफिस में लेखा जोखा में होता है। आमतौर पर यह कागज के पन्नों वाली एक पुस्तिका होती है जो कि सफेद पन्नों के तौर पर पहचानी जाती है।

आज के समय में अगर आप स्टेशनरी के दुकान से एक छोटी सी 100 पेज की नोटबुक खरीदते है तो आपको 50-60 रूपये कीमत देनी होगी। सीधे शब्दों में कहे तो वह पुस्तिका जिसमें हम कोई बात लिख, नोट कर सकते हैं, उसे नोट बुक कहते है। इसे आमतौर पर लेख पुस्तिका के नाम से भी जाना जाता है। 

नोटबुक बिजनेस का भारत में भविष्य क्या है?

भारत में नोटबुक का बिजनेस (Notebook Manufacturing Business) का भविष्य बहुत ही शानदार है क्योंकि भारत 140 करोड़ की जनसँख्या वाला देश है और यहां पर युवाओं की संख्या सबसे अधिक है यही वजह है कि नोटबुक की डिमांड भारतीय बाजारों में अधिक है। क्योंकि कोई भी ऑफिस हो खासकर सरकारी ऑफिस में नोटबुक पर ही लेखा जोखा होता है।

हालाकिं भारत के अधिकतर ऑफिस अब Digital हो गया और सारा काम कंप्यूटर के जरिये होता है। फिर भी नोटबुक के डिमांड को कम नहीं आका जा सकता है। साथ ही स्टूडेंट्स को नोटबुक की जरुरत बहुत ही अधिक होती है। 

और ऐसे में नोटबुक बिजनेस शुरू कर कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत में नोट बुक बिजनेस काफी डिमांडिंग और एवरग्रीन बिजनेस आइडिया है इसलिए आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

नोटबुक बनाने का Business कैसे शुरू करें? (Notebook Making Business in Hindi)

नोटबुक का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए क्या क्या चीजों की जरुरत होगी, इसमें पूंजी कितना लगेगा इस सभी बातों की जानकारी निचे दी गई है। 

अच्छी तरह से रिसर्च करें

नोटबुक क्या अगर आप कोई सा भी बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो सबसे पहले उसके बारे में आपको  पूरी जानकारी और डाटा इकट्ठा करना होता है तभी जाकर आप उसे बिजनेस को शुरू कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि बिना किसी जानकारी के अगर आप बिजनेस शुरू करते हैं।

तो आपको फायदा होने की जगह नुकसान होने की संभावना प्रबल होती है ऐसे में नोटबुक बनाने का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो उसके बारे में आप व्यापक जानकारी इकट्ठा कर ले और फिर इस बिजनेस को शुरू करें तभी जाकर आप ही से बिजनेस में सफल हो पाएंगे।

इसकी जानकारी के लिए आपने आप किसी नोटबुक बनाने वाली कंपनी के पास जा सकते हैं इसके अलावा आप ऑनलाइन इसके बारे में जानकारी ले सकते है। जहां पर इस बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी उपलब्ध होती है और आप उसके आधार पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

जगह का चयन

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उसका लोकेशन क्या होगा उसके बारे में पहले से जानकारी लेनी होगी क्योंकि प्रत्येक बिजनेस में जगह का चयन बिज़नेस के आवश्यकता के अनुसार होता है। नोटबुक मेकिंग का बिजनेस करने के लिए आपको 300 स्क्वायर फीट से लेकर 1000 स्क्वायर फीट जमीन की जरूरत पड़ेगी।

तभी जाकर आप इस बिजनेस को अच्छे से शुरू कर पाएंगे। हालांकि वही अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने  पर शुरू कर रहे हैं तो उसके लिए और भी ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए पहले आप इस बात का निर्धारण कर लेकर की आप इस बिजनेस की शुरुआत किस पैमाने करने की सोच रहे है। उसकी के अनुसार जगह का चयन कर ले। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए कच्चा माल (Notebook Making Raw Material)

नोटबुक मेकिंग का बिजनेस अगर आप शुरू कर रहे हैं तो उसके लीये कच्चा माल क्या क्या होगा, इसकी जानकारी निचे दी गई है।  

  • दिस्ता पेपर
  • गत्ता या कवर
  • पिन
  • गोंद

आप चाहे तो ऊपर दिए गए सभी तरह के कच्चा माल को आप Indiamart जैसी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं यहां पर आपको आसानी से नोटबुक मेकिंग बिजनेस बनाने का कच्चा माल मिल जाएगा। इसके अलावा लोकल मार्केट में जो लोग नोटबुक मेकिंग बिजनेस करते हैं।

उनके पास भी कच्चा माल उपलब्ध होता है वह भी बिक्री करने का काम करते हैं आप वहां पर भी जाकर इसे खरीद सकते हैं हालांकि ऑनलाइन खरीदना आपके लिए मुनाफा होगा क्योंकि यहां पर कई तरह के Discount और Offer समय समय दिए जाते है। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए मशीन (Notebook Making Machine Price)

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि नोटबुक मेकिंग बिजनेस एक मैन्युफैक्चरिंग आधारित बिजनेस है इसलिए यहां पर आपको कुछ मशीन भी खरीदने होंगे, जिसकी जानकारी निचे दी गई है। 

  • पिन अप मशीन
  • एज स्क्वायर मशीन
  • कटिंग मशीन
  • नोटबुक श्रिंक पैकिंग मशीन
  • आवश्यक हैंड टूल्स

ऊपर दिए गए सभी मशीनों (Copy banane wala Machine) को आपको खरीदना होगा तभी जाकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे अब आप सोच रहे होंगे कि ऊपर दिए गए मशीनों की कीमत क्या होगी तो इसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है। 

कॉपी बनाने वाली मशीन की कीमत

  • पिन अप मशीन 4.5 से 5 लाख रुपए
  • एज स्क्वायर मशीन 2 से 2.5 लाख रूपए
  • कटिंग मशीन 2.5 से 3 लाख रुपए
  • नोटबुक श्रिंक पैकिंग मशीन 50 हजार से 1 लाख तक
  • आवश्यक हैंड टूल्स 2000 रुपए तक

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस

नोटबुक मेकिंग का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित तरह के लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी। 

  • कंपनी रजिस्ट्रेशन
  • GST का रजिस्ट्रेशन
  • राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC लेनी होगी।
  • सभी प्रकार के आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए कामगारों की जरूरत

नोटबुक मेकिंग बिजनेस एक मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है तो ऐसे में मशीन चलाने के लिए दो या तीन लोगों को अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में रखना होगा तभी जाकर आप नोटबुक मेकिंग बिजनेस आसानी से संचालित कर पाएंगे।

इसके लिए आप कुछ लोगों को प्रत्येक दिन के वेतन के मुताबिक पैसे देकर काम करवा सकते हैं और चाहे तो आप उन्हें महीने में भी एक निश्चित सैलरी पर रख सकते है। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार अपने मजदूरों को को सैलरी देंगे। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए बिजली की आवश्यकता

नोटबुक मेकिंग का बिजनेस के लिए आपको अच्छी खाशी यूनिट बिजली की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए आप Commercial Business बिजली का कनेक्शन ले ले। ताकि आप अपने बिजली के लागत को कम कर सके क्योंकि प्रत्येक दिन आपको 2 किलोवाट से लेकर 7 किलो वाट बिजली की खपत होगी।

ऐसे में अगर आप कमर्शियल बिजली लेते हैं तभी जाकर आप इस बिजनेस को संचालित कर पाएंगे क्योंकि बिजनेस संबंधित चीजों के लिए कमर्शियल बिजली का कनेक्शन लेना आवश्यक होता है। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए निवेश 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस के लिए आपको अच्छा खासा पैसा Invest करना होगा। आपको लगभग 8-10 लाख रुपए से इस बिज़नेस में लगाना पड़ सकता है। हालाकिं बिज़नेस में कितना रूपये निवेश करना होगा, ये आपके बिज़नेस के पैमाने पर निर्भर करता है। फिर भी एक ठीक ठाक मेडियम लेवल का Notebook Manufacturing Business स्थापित करने के लिए आपको कम से कम 5 लाख रूपये तो लगेंगे ही। 

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप किसी भी बैंक से Loan ले सकते हैं हालांकि लोन आपको तभी मिलेगा जब आप अपने बिजनेस का पूरा डिटेल रिपोर्ट कार्ड तैयार करेंगे और उसे बैंक के सामने रखेंगे अगर बैंक को लगता है कि आपके द्वारा जो बिजनेस संबंधित रिपोर्ट कार्ड पेश किया गया है।

उसमें व्यापक जानकारी आपने बिजनेस संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई है तभी जाकर बैंक आपका लोन Approve करेगा। लोन लेने के लिए आप Pradhanmantri rojgar srijan yojana का लाभ ले सकते हैं यहां पर आप को अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। 

नोटबुक की मार्केटिंग कैसे करें?

आपके द्वारा बनाये गए नोटबुक को मार्किट में बेचने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी। आज Social Media के जमाने में कोई भी कंपनी अगर अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के पास पहुंचाना जाती है तो उसके लिए उसे अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी पड़ती है।

ऐसे मैं आपको अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि सोशल मीडिया के द्वारा आप अपनीप्रोडक्ट को हर उम्र के लोगो तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लोकल मार्केट में छोटे-मोटे जो केबल ऑपरेटर होते हैं उनसे संपर्क कर अपनी कंपनी से संबंधित विज्ञापन उनको दे देंगे।

ताकि वह अपने चैनल पर आपके कंपनी के बारे में लोगों को जानकारी दें. इसके अलावा लोकल मार्केट में स्टेशनरी दुकान को भी आप अपना प्रोडक्ट सप्लाई कर सकते है। आप होलसेल में इनसे संपर्क कर सकते हैं क्योंकि उनको भी अधिक मात्रा में नोट बुक की जरूरत पड़ती है। 

नोटबुक कैसे बनाया जाता है? (Notebook making process)

नोटबुक बनाने की प्रक्रिया काफी है सहज और आसान है जिसका पूरी जानकारी मैं आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं। 

  • पहले गत्ता या कवर को अच्छी तरह से मोड़ कर कॉपी या नोटबुक के आकार का कर लिया जाता है।
  • अब दिस्ता पेपर को गत्ता या कवर के अंदर कॉपी या नोटबुक के आकार में जितने पेपर लगाना होता है उतना पेपर डाल दिया जाता है। 
  • पेपर को अंदर डालने के बाद दिस्ता पेपर को गत्ता या कवर के अंदर अच्छे से फिट करने के लिए पिन मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • अब आपको एज स्क्वायर मशीन की सहायता से अब इसकी कटाई,छटाई की जाती है यानी सभी को एक जैसा बनाया जाता है। 
  • जब नोटबुक पूरी तरह से आकार में आ जाता है तो दोनों pin साइज में आ जाते हैं। 
  • कटिंग मशीन की सहायता से कटिंग किया जाता है इसके बाद आपका नोटबुक तैयार हो जाता है। 
  • जो नोटबुक तैयार हो गया है उसे पैकेजिंग की जाएगी इसके लिए पैकेजिंग मशीन का भी इस्तेमाल होता है। 

नोटबुक मेकिंग बिजनेस से मुनाफा कितना होगा (Notebook manufacturing business profit)

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर Notebook Making Business से मुनाफा कितना होगा। तो हम आपको बता दें कि इस बिजनेस के माध्यम से आप मोटी कमाई कर सकते हैं क्योंकि 60 पेज का एक नोटबुक बनाने में औसतन ₹12 का खर्च आता है और उसे आप आसानी से ₹15 में बेच सकते हैं।

इस प्रकार आप एक नोटबुक पर ₹3 का मुनाफा कर सकते हैं। और अधिक मुनाफा कमाने के लिए आपको अपनेप्रोडक्शन को बढ़ाना होगा और साथ में मार्केट में आपने प्रोडक्ट की पहुंच भी बढ़ानी होगी, तभी जाकर आप इस बिजनेस से तगड़ा मुनाफा कमा पाएंगे। 

FAQs – Notebook manufacturing Business in Hindi (कॉपी बनाने का Business कैसे शुरू करें?)

Q. क्या नोटबुक बनाने का व्यवसाय लाभदायक है?

Ans- भारत जैसे घने जनसँख्या वाले देश में नोटबुक बनाने का बिज़नेस छोटे इन्वेस्टमेंट (10 लाख रूपये) कर मोटी कमाई की जा सकती है। तो जी हाँ ये आपके लिए बिल्कुल ये बिज़नेस लाभदायक है।

Q. नोटबुक क्या चीज से बनता है?

Ans- नोटबुक बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल – इसके लिए विभिन्न कोटेड और अनकोटेड पेपर यानि दिस्ता पेपर और गत्ता की जरुरत होती है।

Q. नोटबुक बनाने वाली मशीन कितने की है?

Ans- नोटबुक बनानी वाली मशीन की कीमत 5 लाख से 6 लाख के बीच में होती है।

Q. कॉपियों को कहां-कहां पर बेचा जा सकता है?

Ans- नोटबुक को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से बेच सकते है आप ऑनलाइन अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे इ कॉमर्स साइट पर आप सेलर बन बड़े स्तर पर बेच सकते है या आप चाहे तो इसे ऑफलाइन होलसेल, डिस्ट्रीब्यूटर और स्टेशनरी दुकान में बेच सकते है।

Q. नोटबुक बनाने के लिए किन-किन मशीनों की आवश्यकता होती है?

Ans- पिनअप मशीन, कटिंग मशीन, एज स्क्वायर मशीन और आवश्यक हैंड टूल्स इत्यादि।

आज आपने क्या सीखा –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Notebook manufacturing Business in Hindi (कॉपी बनाने का Business कैसे शुरू करें) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, आज के इस लेख से आप अच्छे तरीके से नोटबुक मेकिंग का बिज़नेस कैसे करेंगे, इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

देखिये कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर ले की कितना खर्चा आएगा, कमाई कितनी होगी, प्रोडक्ट को कहाँ बेचेंगे इत्यादि तभी आप कोई सा भी बिज़नेस में सफल हो पाएंगे। 

इस लेख को प्यार देने के लिए इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर किसी भी तरह का सवाल, सुझाव के लिए आप कमेंट जरूर करें, धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post