HomeSHARE MARKETHFCL Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030

HFCL Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे HFCL Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030. HFCL कंपनी ऑप्टिकल फाइबर केबल और ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट की एक मशहूर कंपनी है, पिछले साल कंपनी के शेयर में तेजी के साथ बढ़ोतरी दर्ज की गई है यही वजह है कि कंपनी के शेयर के दाम ₹23 से सीधे ₹101 तक पहुंच गया था।

ऐसे में ये कंपनी भविष्य में तेजी के साथ विकास की करेगी ऐसा प्रतीत हो रही है। जिसको देखकर शेयर बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि इसके शेयर और भी ज्यादा बढ़ोतरी आने वाले दिनों में दिखाई पड़ेगी ऐसे में अगर आप शेयर बाजार में पैसे निवेश करना चाहते हैं। 

hfcl share price target hindi

तो आप इस कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं इसलिए हम आज आपको इस कंपनी के शेयर प्राइस साल 2024, 2025, 2026 और 2030 में किस लेवल तक जाएंगे उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे इसलिए आपसे अनुरोध करेंगे कि आर्टिकल को आखिर तक पढ़े। 

HFCL कंपनी के Share Price Target जानने से पहले कंपनी के बारे में थोड़ा जान लेते है। 

HFCL Ltd. Information in Hindi

कंपनी का नाम  Himachal Futuristic Communications Limited (HFCL)
प्रकार  पब्लिक 
इंडस्ट्री  टेलेकम्युनिकशन्स 
कंपनी की स्थापना  वर्ष 1987 
हेडक्वार्टर  गुरुग्राम, इंडिया 
कंपनी के संस्थापक  Mahendra Nahata
प्रोडक्ट्स  टेलीकम्यूनिकेशन, ऑप्टिकल फाइबर, इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स
कंपनी का रेवेन्यू  ₹4,743 करोड़ (2024)
ऑफिसियल वेबसाइट  www.hfcl.com

HFCL Share Price Target 2024

जैसा की आप देख ही रही है की कैसे 5G टेक्नोलॉजी का विस्तार भारत में तेजी के साथ हो रही है। तब से इस कंपनी के बनाए गए प्रोडक्ट की डिमांड तेजी के साथ भारतीय बाजारों में बढ़ने वाली है इसलिए शेयर बाजार के एक्सपर्ट का अनुमान है कि इस के शेयर के दाम 2024 में और भी ज्यादा ऊपर की तरफ जा सकते हैं।

इस कंपनी के द्वारा जो भी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं उन सभी प्रोडक्ट को Jio, Tata, airtel, vodafone, Nokia, L&T, Orange, BSNL, BBNL, TCIL, BPCL, IOL, Railtel, HPCL, PGC, GAIL, सऊदी रेलवे जैसी कंपनियों को सप्लाई किए जाते हैं।

इसलिए इसका कस्टमर बेस काफी मजबूत है। पिछले 2, 3 सालों में कंपनी का जो भी कर्ज था उसमें कमी देखी जा रही है। इसलिए  2024  कंपनी ने अपना शेयर प्राइस टारगेट निर्धारित कर दिया गया है। 

First Target 104 रूपये 
Second Target 115 रूपये 

HFCL Share Price Target 2025

HFCL कंपनी के पास बिजनेस को विस्तारित करने का जबरदस्त मॉडल है यही वजह है कि कंपनी अपने बिजनेस को तेजी के साथ दुनिया के कई देशों में Expand कर रही है. जब से 5G टेक्नोलॉजी आई है तब से कंपनी तेजी के साथ आगे बढ़ रही है क्योंकि कंपनी के द्वारा ऑप्टिकल फाइबर का निर्माण किया जाता है।

जिसकी डिमांड मार्केट में मोबाइल कंपनी निर्माता के द्वारा सबसे अधिक होती है  सबसे अहम बात है कि अगर 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल तेजी के साथ अगर भारत में शुरू नहीं हो पाया तो ऐसे में इस कंपनी के शेयर के दाम नीचे की तरफ जा सकते हैं।

कंपनी के शेयर के दाम ऊपर तभी जाएंगे, जब 5G टेक्नोलॉजी का काम इंडिया में काफी स्पीड के साथ टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा शुरू किया जाएगा। तभी जाकर इस कंपनी के द्वारा बनाया गया, ऑप्टिकल फाइबर के डिमांड बाजारों में अधिक होगी और कंपनी के प्रॉफिट में आएगी, तो कंपनी और भी ज्यादा अपने प्रोडक्ट को उच्च स्तर का बना पाएगी और फिर इस कंपनी के शेयर ऊपर की तरफ जाएंगे। इसलिए 2025 में कंपनी ने अपने प्राइस टारगेट निर्धारित किया गया है। 

First Target 124 रूपये 
Second Target 139 रूपये 

HFCL Share Price Target 2026

कंपनी ने 2 से 3 साल के अंदर अधिक पैसा Invest किया है और Share Market में कंपनी के कुछ ऐसे Share हैं जो तेजी के साथ ऊपर जा रहे हैं जिससे कंपनी को अधिक मुनाफा प्राप्त हो रहा है और ऐसे में कंपनी अपने शेयर प्राइस टारगेट को 2026 में विशेष लेवल तक पहुंचाना चाहती है।

आज की तारीख में तेलंगाना, तमिलनाडु और गोवा में 5 Manufacturing सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा सरकार भी आईटी सेक्टर की कंपनियां तेजी के साथ ऊपर की तरफ जाए, इसलिए उनको अपना समर्थन दे रही है इसलिए कंपनी के द्वारा साल 2026 में इसके शेयर प्राइस निर्धारण किया गया है। 

First Target  143 रूपये 
Second Target 158 रूपये 

HFCL Share Price Target 2030

हम लोग जानते हैं आने वाला भविष्य Technology का का होने वाला है ऐसे में Optical Fibre की डिमांड और भी तेजी के साथ मार्केट में आपको दिखाई पड़ेगी। इसका सबसे अधिक फायदा इन कंपनियों को प्राप्त होगा, कंपनी के द्वारा रिसर्च एंड डेवलपमेंट में भारी इन्वेस्ट करने जा रही है। इससे कंपनी को बढ़िया आर्डर प्राप्त होंगे यही वजह है कि साल 2030 के लिए कंपनी ने अपने शेयर टारगेट निर्धारित कर लिया है। 

First Target 425 रूपये 
Second Target 460 रूपये 

Business Model of HFCL Ltd

HFCL कंपनी दूरसंचार उद्योग के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल, ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ब्रॉडबैंड उपकरण के निर्माता के रूप में काम कर रही है।

कंपनी के पास सोलन (हिमाचल प्रदेश) और चेन्नई (तमिलनाडु) और गोवा में Production Plants मौजूद है। कंपनी के पास बहुत बड़ा Customer base जिसमे Tata, Nokia, Jio, Airtel, Vodafone, L&T, BSNL, Orange, Railtel, BBNL, TCIL, BPCL, IOL, PGC जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां शामिल है। 

HFCL के द्वारा प्रदान किये जाने वाले इंडस्ट्री

  • टेलीकम्यूनिकेशन 
  • डिफेन्स 
  • रेलवे 
  • सिक्योरिटी 
  • टेक्सटाइल्स इत्यादि। 

HFCL Ltd. की सब्सिडियरी कम्पनियां

  • HFCL Advance Systems
  • Moneta Finance Ltd
  • HTL Limited
  • DragonWave HFCL Ltd.
  • Microwave Communications
  • Polixel Security Systems

Competitors of HFCL Ltd.

जाहिर है ये कंपनी Optical Fibre, telecommunications, security and railways, textiles जैसे विभिन्न उधोगो में कार्य करती है तो इनके competitors भी इनसे सम्बंधित ही होंगे। जीटीएल इंफ्रा, आईटीआई, इंडस टॉवर, तेजस नेटवर्क, ब्लैक बॉक्स आदि HFCL Ltd. की कुछ प्रतियोगी कंपनियां है। 

Disclaimer- मैंने इस लेख में कंपनी के Business Model की विस्तार से चर्चा किया है। इस लेख में जो भी जानकारी दी गई है। वो पूरी तरह से ज्ञान और जानकारी के लिए है। हमने आपको कोई इन्वेस्टमेंट की सलाह नहीं दी है। किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट से पहले आप अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरूर कंसल्ट करे। 

FAQ’s –

Q. HFCL कंपनी क्या करती है?

Ans – HFCL कंपनी दूरसंचार उद्योग के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल, ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ब्रॉडबैंड उपकरण के निर्माता के रूप में काम कर रही है।

Q. HFCL की फुल फॉर्म क्या है?

Ans – HFCL की फुल फॉर्म Himachal Futuristic Communications Limited (हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्युनिकेशंस लिमिटेड) होती है।

Q. HFCL के एमडी कौन हैं?

Ans – वर्तमान समय में HFCL कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री महेंद्र नाहटा हैं।

Q. क्या एचएफसीएल एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

Ans – HFCL कंपनी पर तक़रीबन 802.82 करोड़ रूपये का कर्ज है।

Q: एचएफसीएल का हेडक्वार्टर कहा हैं.

Ans: एचएफसीएल का हेडक्वार्टर गुरुग्राम, इंडिया में स्थित हैं।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आज इस लेख में आपने HFCL Share Price Target 2024, 2025, 2026, 2030 के बारे में जाना। एक बात मैं आपको कहना चाहूंगा की शेयर मार्किट में किसी भी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले पूरी तरह से रीसर्च कर ले, तभी निवेश करे। नहीं तो आपके पैसे बढ़ने के बजाय डूब जाएंगे। 

इस लेख को अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post