HomeBANKING HDFC Moneyback Credit Card Benefits in Hindi - जानिए इसके लाभ,...

[2024] HDFC Moneyback Credit Card Benefits in Hindi – जानिए इसके लाभ, योग्यता, फीस, डाक्यूमेंट्स के बारे में

क्रेडिट कार्ड  HDFC बैंक के द्वारा लांच किया गया एक क्रेडिट कार्ड है इसके माध्यम से अगर आप कोई भी चीज ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको यहां पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलेगा इस कार्ड को बैंक के द्वारा लांच करने के पीछे मुख्य वजह थी कि बाजार में एसबीआई और एक्सिस बैंक के जो मनी बैंक क्रेडिट कार्ड है उनको टक्कर दिया जा सके। 

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में एचडीएफसी मनी बैंक क्रेडिट कार्ड क्या है (HDFC Moneyback Credit Card) इसकी प्रमुख विशेषताएं क्या है? इसका लाभ लेने की योग्यता क्या है प्रमुख फीचर्स क्या है बनाने के लिए डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे करेंगे अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

hdfc moneyback credit card benefits hindi
hdfc moneyback credit card benefits hindi

एचडीएफसी मनी बैक क्रेडिट कार्ड क्या है? (HDFC Moneyback Credit Card)

HDFC मनी बैंक क्रेडिट कार्ड HDFC के द्वारा लांच किया गया एक विशेष प्रकार का क्रेडिट कार्ड है इसके माध्यम से अगर कोई भी चीज आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको यहां पर आकर्षक कैशबैक मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप बाद में दूसरे प्रकार के शॉपिंग या ऑफर पर कर पाएंगे।

इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत है कि आपको यहां पर सरचार्ज छूट की दी जाएगी इस कार्ड को विशेष प्रकार के chips से लैस किया गया है कोई भी व्यक्ति इसका दुरुपयोग नहीं कर सकता है इसलिए HDFC moneyback credit card काफी सुरक्षित क्रेडिट कार्ड है। 

HDFC Moneyback Credit Card प्रमुख विशेषताएं और लाभ

HDFC Moneyback Credit Card प्रमुख विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित इस प्रकार है। 

रिवार्ड पॉइंट दिया जाएगा

अगर आप moneyback credit card के द्वारा अगर आप ₹150 या उससे अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको यहां पर आपको दो प्रकार के रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त होंगे I इन रिवॉर्ड पॉइंट के माध्यम से आप गिफ्ट वाउचर प्राप्त कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन कोई भी चीज खरीद रहे हैं तो उस पर कर पाएंगे यहां पर 100 रिवॉर्ड पॉइंट ₹20 के बराबर होते हैं। 

माइलस्टोन लाभ

इस कार्ड की सबसे बड़ी विशेषता है कि अगर आप किसी भी रिटेल शॉप पर ₹50000 का भुगतान इस कार्ड के माध्यम से करेंगे तो आपको ₹500 का E- voucher प्राप्त होगा। 

ऑनलाइन लेनदेन

अगर आप तो इस कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदारी करते समय करेंगे तो आपको 100% रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त होगा इस प्रकार अगर आप इस कार्ड के माध्यम से ट्रांजैक्शन करते हैं तो प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर आपको दुगना रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त होगा जिसका इस्तेमाल आप बाद में किसी भी प्रकार की ऑनलाइन खरीदारी पर कर पाएंगे। 

फ्यूल सरचार्ज

 कार्ड द्वारा फ्यूल खरीदते हैं तो आपको वहां पर 1% का सरचार्ज माफ किया जाएगा हालांकि महीने में अधिकतम ₹250 का कैशबैक आपको प्राप्त होगा। 

सुरक्षा

HDFC मनीबैक क्रेडिट कार्ड मे ई.एम.वी चिप का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से या कार्ड काफी सुरक्षित होते हैं

कार्ड खो जाने पर शून्य ज़िम्मेदारी

अगर HDFC मनी बैंक क्रेडिट कार्ड अगर चोरी या लापता हो जाता है तो इस बात की सूचना आपको तुरंत एचडीएफसी बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र में देना होगा ताकि अगर आपके कार्ड में कोई भी गतिविधि हो तो इसकी जिम्मेदारी कार्ड धारक की नहीं होगी यानी हमारी। 

रिवार्ड पॉइंट वैलिडिटी

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के द्वारा प्राप्त रिवार्ड प्वाइंट की वैलिडिटी 2 सालो तक होती है। 

ब्याज मुक्त अवधि

इस क्रेडिट कार्ड आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको 50 दिनों तक बैंक की तरफ से आपने जो भी पैसा खर्च किया है उस पर कोई भी ब्याज नहीं दिया जाएगा उससे अगर अधिक दिन होती है तब बैंक आपसे ब्याज ले सकता है। 

HDFC Bank MoneyBack Credit Card Eligibility In Hindi

  • एक स्व-नियोजित प्रोफेशनल HDFC बिजनेस मनीबैक कार्ड के लिए आवेदन करने योग्य है।
  • उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। 
  • टैक्स रिटर्न फाइल 25,000 से कम नहीं होनी चाहिए, जो नौकरी करते हैं इसके विपरीत अगर आप खुद का बिजनेस करते हैं तो प्रतिवर्ष आप ₹600000 का आयकर रिटर्न फाइल आप करते हो। 
  • नौकरी करने वाले व्यक्ति की मासिक इनकम ₹25000 और खुद का बिजनेस करने वाले व्यक्ति का साल में ₹600000 इनकम होना आवश्यक है तभी वह hdfc moneyback credit card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। 

HDFC Moneyback Credit Card बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • वोटर कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर
  • पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस बिजली का बिल राशन कार्ड बिजली का बिल आधार कार्ड एड्रेस  के तौर पर
  • सैलरी स्लिप
  • आयकर रिटर्न फाइल
  • कलर फोटो
  • पिछले 3 महीनों का बैंक
  • बिजनेसमैन आवेदकों के लिए बिजनेस पैन कार्ड, लाईसेंस या रजिस्ट्रेशन, पार्टनरशिप एग्रीमेंट, आदि।

HDFC MoneyBack Credit Card Fees & Charges In Hindi

  • ज्वाइनिंग शुल्क – बैंक के मानदंडों के अनुसार
  • वार्षिक सदस्यता शुल्क – 500 रुपए
  • रिवॉल्विंग क्रेडिट लिमिट – बैंक के के द्वारा निर्धारित मापदंडों के मुताबिक
  • कॅश विथड्रावल लिमिट – बैंक के मानदंडों के के मुताबिक
  • ब्याज दर बैंक –    बैंक मानदंडों के मुताबिक
  • चेक रिटर्न शुल्क – बैंक के मानदंडों के मुताबिक
  • डी-ब्लॉकिंग शुल्क- बैंक के मानदंडों के मुताबिक

HDFC Moneyback Credit Card बनाने के लिए आवेदन कैसे करे?

HDFC moneyback credit card Apply करने के लिए आपको अपने नजदीकी HDFC बैंक की शाखा में जाना होगा पर आपको HDFC moneyback credit card बनाने का एक आवेदन पत्र प्राप्त होगा उसके बाद जो भी आवश्यक जानकारी आप से आवेदन पत्र में पूछी जाएगी उसका विवरण देंगे और आप अपना आवेदन पत्र बैंक की शाखा में जमा कर देंगे। 

इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन करेंगे अगर आपका आवेदन पत्र नियम और शर्तों के अनुसार है तभी जाकर आप को HDFC मनी बैक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा इसके अलावा आप बैंक की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से भी एचडीएफसी मनी बैक क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं। 

FAQ’s –

Q. HDFC मनीबैक क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा क्या है?

Ans – क्रेडिट कार्ड पूर्व-निर्धारित सीमा के साथ नहीं आते हैं, जिसका मतलब होता है कि बैंक की तरफ से एचडीएफसी मनी बैक क्रेडिट कार्ड के लिए एक विशेष सीमा निर्धारित की गई है उस सीमा के अंदर ही आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे इस कार्ड के न्यूनतम सीमा 25000 और अधिकतम ₹200000 है। 

Q. HDFC मनीबैक क्रेडिट कार्ड के लिए ब्याज दर क्या है?

Ans – HDFC मनीबैक क्रेडिट कार्ड पर महीने के 3.49% एवं वार्षिक 41.88% है। इंटरेस्ट रेट है। इंटरेस्ट की गणना बिलिंग चक्र की शुरूआती तारीख से बकाया राशि पर की जाती है।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल HDFC Moneyback Credit Card Benefits in Hindi? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा आप भी HDFC बैंक का मनीबैक क्रेडिट कार्ड लेकर इसका फायदा ले सकते है। इस बेहतरीन जानकारी को अपने तक सिमित न रखकर इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post