HomeLOANबैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे लें? Bank of Baroda Personal...

बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे लें? Bank of Baroda Personal Loan लेने के लिए Eligibility, Documents, Interest Rate क्या है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Bank of Baroda Personal Loan जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के वक्त में हम सभी लोग अपने जीवन में अपनी योग्यता के अनुरूप पैसे कमाते हैं ताकि हम अपनी दैनिक जरूरत को पूरा कर सके लेकिन जिस प्रकार महंगाई बढ़ रही वैसे में हमारे सारे पैसे हमारे घर के खर्च को पूरा करने में खर्च हो जाते हैं। 

जिसके कारण हम अपने जीवन में पैसा सेविंग नहीं कर पाते हैं ऐसे में अगर कोई बड़ा काम आपके घर में आ जाए तो उसे करने के लिए आपके पास पैसे ही नहीं होते हैं जिसके कारण आपको पैसे अपने दोस्तों या सगे संबंधी से उधार के तौर पर ले देने पड़ते हैं वहां से भी पैसे मिल जाएंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। 

bank of baroda personal Loan hindiजिसके कारण हम दिन रात इस चिंता में डूबे रहते हैं कि पैसे हमें कहां से मिल जाए ताकि हम अपने घर के उस काम को पूरा कर सके। अगर आपका बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो आपको आसानी पर्सनल लोन ले सकते है अगर आपका बैंक अकॉउंट बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नहीं है तब भी आप बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे लें, इसकी प्रक्रिया क्या होगी, डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे ब्याज दर क्या होगी, लोन चुकाने की समय अवधि क्या होगी, लोन कितना तक मिलेगा अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े तो आइए जाने। 

Table of Contents

Bank of Baroda Personal Loan कितना मिलेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा आप पर्सनल लोन कितना मिलेगा या कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां पर निवास करते हैं अगर मेट्रो या अर्बन क्षेत्र में आप निवास करते हैं तो आपको एक लाख से लेकर 10 लाख रूपये तक का पर्सनल लोन से मिल जाएगा। इसके विपरीत अगर आप आधा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं तो वहां पर आपको 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का पर्सनल लोन बैंक ऑफ बड़ौदा आपको देगी। 

Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate

अगर आप कहीं से भी पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको सबसे पहले जानकारी हासिल करना होगा कि जहां से आप पर्सनल लोन ले रहे हैं वहां पर आपको ब्याज दर कितना देना पड़ता है कई बार ऐसा होता है कि जो पैसे हम पर्सनल लोन के तौर पर ले रहे हैं उससे अधिक तो हमें ब्याज देना पड़ जाता है जो हमारे लिए एक प्रकार का अतिरिक्त नुकसान है।

इसलिए अगर आप कहीं से भी पर्सनल लोन लेते हैं तो ब्याज दर के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करें उसके बाद ही आप लोन ले जहां तक बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने की बात है तो यहां पर अगर आप लोन लेते हैं तो 11.70% – 14.70% वार्षिक  (Bank of Baroda Customer के लिए) और 13.70%  – 16.70% वार्षिक इंटरेस्ट रेट उन लोगो के लिए जिनका बैंक अकाउंट बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नहीं है। 

Bank of Baroda Personal Loan चुकाने की समय अवधि

बैंक ऑफ बड़ौदा से अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको चुकाने के लिए 60 महीने का समय दिया जाएगा या केवल उन लोगों के लिए है जिनका खाता इस बैंक में है अगर आपका इस बैंक में खाता नहीं है तो आप को अधिकतम 48 महीने का समय दिया जाएगा आप पर्सनल लोन चुकाने के लिए। 

Bank of Baroda Personal Loan के प्रमुख विशेषताएं

  • बैंक ऑफ़ बड़ोदरा नौकरी करने वाले या अगर कोई बिजनेस करता है तो उनको भी पर्सनल लोन प्रदान करता है
  • अगर आपको तत्काल में पैसे की आवश्यकता है तो आप बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन से ले सकते हैं। 
  • बैंक ऑफ बड़ौदा से प्राप्त पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप कोई भी चीज के लिए कर सकते हैं.
  • इसका ब्याज दर अपेक्षाकृत दूसरे बैंक के मुकाबले कम है। 
  • प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को यहां पर पर्सनल लोन मिलेगा लेकिन उसके लिए बैंक ने एक conditions निर्धारित किया है आप वहां पर 1 साल से काम करते हो तभी जाकर आप को लोन मिल पाएगा
  • Bank of Baroda बैंक के द्वारा पर्सनल लॉन्स के अलावा दूसरे प्रकार के लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

Bank of Baroda Personal Loan Eligibility

बैंक ऑफ बड़ौदा से अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए बैंक के द्वारा निम्नलिखित प्रकार की योग्यता निर्धारित की गई है और लोन बैंक दो प्रकार के लोगों को देगा पहला जो सरकारी नौकरी करते हैं और दूसरा व्यवसाय करने वाला  काम करने वाले लोग दोनों की योग्यता अलग अलग है दोनों का विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है। 

सरकारी कर्मचारी और सैलरी वाले लोगों के लिए

  • आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए और न्यूनतम एक साल से काम करता हो। 
  • केंद्र/ राज्य सरकार, स्वायत्त संस्था, सार्वजनिक / संयुक्त क्षेत्र के उपक्रमों और शैक्षणिक संस्थानों के अंतर्गत काम करने वाले लोग 60% ही अन्य लोन और इस लोन के भुगतान के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • सरकारी कर्मचारियों और नौकरीपेशा आवेदकों के लिए जो सार्वजनिक / संयुक्त क्षेत्रों, स्वायत्त संस्था आदि के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा मे उनका सैलरी अकाउंट है तो उनको अपने पिछले महीने का सैलरी बैंक में जमा करना होगा
  • जिनका इस बैंक में सैलरी अकाउंट है वह ₹200000 का पर्सनल लोन ले सकते हैं इसके लिए उनका सैलरी अकाउंट 6 महीने पुराना होना चाहिए तभी जाकर उनको लोनी हां मिलेगा। 

स्वरोजगार करने वाले लोगों के लिए

  • आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • कम से कम 1 वर्ष निरंतर व्यावसायिक अस्तित्व होना चाहिए।
  • पर्सनल लोन/ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने वालों के लिए 2 लाख रु. लोन आपको मिलेगा और आपका सैलरी अकाउंट 6 महीने पुराना होना चाहिए
  • बीमा एजेंट का अगर आप काम करते हैं, कम से कम पिछले 6 महीने का आपने जो भी कमीशन बीमा के द्वारा कमाया है उस कमीशन को बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट में जमा करना होगा तभी जाकर आपको यहां पर पर्सनल लोन मिल पाएगा। 

 बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • पासपोर्ट / वोटर कार्ड / आधार कार्ड पैन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर
  • बिजली बिल / राशन कार्ड / पासपोर्ट वोटर कार्ड आधार कार्ड एड्रेस प्रूफ के तौर पर
  • पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप
  • इनकम प्रूफ के लिए पिछले 3 महीने का आपको अपना बैंक स्टेटमेंट यहां पर देना होगा 
  • कितने दिन से नौकरी कर रहे हैं उसकी एक प्रमाण पत्र आपको बैंक में देनी होगी

Bank of Baroda Personal Loan लेने पर प्रोसेसिंग चार्ज

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेते हैं प्रोसेसिंग चार्ज न्यूनतम हजार रुपए और अधिकतम ₹10000 आपको यहां पर देना पड़ सकता है या कुल मिलाकर इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस बैंक से कितने रुपए का पर्सनल लोन ले रहे हैं प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर बैंक 2% आपसे लेगा जो पैसे लोन के तौर पर आप ले रहे हैं। 

Bank of Baroda Personal Loan Online Apply

  • सबसे पहले आपको बैंक के ऑफिशल वेबसाइट www.bankofbaroda.in पर विजिट करना होगा
  • अब आप इस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको पर्सनल लोन apply करने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा जहां आपको पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी का विवरण देना होगा
  • फिर आपको अपना डॉक्यूमेंट यहां पर अपलोड करना होगा। 
  • उसके बाद आखिर में आप अपना आवेदन पत्र यहां पर जमा कर देंगे अगर आपका आवेदन पत्र बैंक के नियम और शर्तों के अनुरूप है तो आपके लोन की राशि यहां पर अप्रूव कर दी जाएगी। 
  • आपके बैंक अकाउंट में पैसे बैंक की तरफ से ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 
  • इस प्रकार आप आसानी से ऑनलाइन बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन ले सकते हैं। 

Bank of Baroda Personal Loan ऑफलाइन कैसे लें?

अगर आपको ऑनलाइन बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने में दिक्कत आ रही है तो आप ऑफलाइन तरीके से भी लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा में जाना होगा और वहां पर जाकर लोन लेने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा इसके बाद आप आवेदन पत्र को अच्छी तरह से भरेंगे और साथ में डॉक्यूमेंट अटैच कर  बैंक की शाखा में जमा कर देंगे। 

इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन करेंगे अगर आप का आवेदन पत्र बैंक के नियमों और शर्तों के अनुसार होगा तो आपके यहां पर लोन की राशि बैंक द्वारा अप्रूव कर दी जाएगी फिर आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे इस प्रकार आप आसानी से बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन ऑफलाइन तरीके से ले सकते हैं। 

Bank of Baroda Personal Loan Customer Care Number

अगर आपको बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने में कोई दिक्कत या परेशानी आ रही है तो आप आसानी से इसके टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर अपनी समस्या का निराकरण कर सकते हैं

BOB Personal Loan Customer Care Number – 1800 258 44 55, 1800 102 44 55

FAQ’s –

Q. क्या मुझे बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन मिल सकता है?

Ans – जी हाँ क्यों नहीं अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल लेने के लिए इसके योग्यता को पूरा करते है तो आपको आसानी से लोन मिल जायेगा।

Q. बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर क्या है?

Ans – बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन के लिए 11.70% – 14.70% वार्षिक इंटरेस्ट रेट लगेगा (Bank of Baroda Customer के लिए) और 13.70%  – 16.70% वार्षिक इंटरेस्ट रेट उन लोगो के लिए जिनका बैंक अकाउंट बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नहीं है। 

Q. बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने के लिए सिविल कितना होना चाहिए ?

Ans – बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम CIBIL credit score 650 होना चाहिए।

Q. बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन चुकाने की अवधि क्या है?

Ans – बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर्सनल लोन चुकाने की अवधि 48 महीने से लेकर 60 महीने तक है।

Q. बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन में कितना समय लगता है?

Ans – बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके द्वारा दिए गये सभी तरह के डॉक्युमेंट्स की जाँच हो जाने के बाद सही पाए जाने पर लोन अप्रूव कर दिया जाता है। तो अमूमन लोन की राशि आपके अकाउंट में दो से तीन दिन के भीतर भेज दी जाती है।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन कैसे लें? (Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर आपको पैसो की दिक्कत है तो आप बेशक बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पर्सनल लोन ले सकते है जिसकी जानकारी ऊपर विस्तारपूर्वक बताई गई है। इस बेहतरीन जानकारी को अपने तक सिमित न रखकर इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post