HomeBUSINESS IDEAS 12 महीने चलने वाला बिजनेस, जिनसे होगी हर महीने लाखो की...

[2024] 12 महीने चलने वाला बिजनेस, जिनसे होगी हर महीने लाखो की कमाई? (18 बिजनेस आइडिया)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे 12 महीने चलने वाला बिजनेस, आज ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी पर निर्भर ना होकर के अपना खुद का बिज़नेस करना चाह रहा है। बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा ये है की अगर इसे आप अच्छे तरह से सेटअप कर लेते है और आपका बिज़नेस चल पड़ता है तो ये आपको लखपति, करोड़पति आसानी से बना सकता है।

और आप अपनी लाइफ अच्छे से जी सकेंगे और जैसा कि आप जानते हैं कि भारत तेजी के साथ विकसित देश बनने की कतार में खड़ा है और भारत में आए दिन कोई न कोई नया बिजनेस लोगों के द्वारा शुरू किया जा रहा है ऐसे में लोगों का झुकाव बिजनेस की तरह बढ़ा है। 

  • 12 mahine chalne wala business ideas

लेकिन आप भी ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जो 12 महीने चल सके और जिस से अच्छी कमाई हो तो हम आज के आर्टिकल मैं आपको 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया (12 mahine chalne wala business idea) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा तो लेख के अंत तक बने रहे तो आइये शुरू से जानते है।

Table of Contents

12 महीने चलने वाले बिजनेस

सालो भर यानि की पूरी 12 महीने चलने वाले बिज़नेस आईडिया हम आपके साथ नीचे साझा करेंगे आइए जानते हैं।

किराने की दुकान

आज के वक्त में किराना स्टोर (Kirana Store) का बिजनेस मॉडल तेजी के साथ शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तारित हो रहा है और ऐसे में अगर आप भी 12 महीने चलने वाले बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप किराना स्टोर खोल सकते हैं क्योंकि इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है। 

सबसे अहम बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ₹100000 लेकर ₹200000 तक का निवेश करना होगा और जहां तक मुनाफे की बात है तो आप इस बिजनेस से महीने में शुरुआती दिनों में 20,000 से लेकर 25000 पर आसानी से कमा सकते हैं।

किराना स्टोर के बिजनेस में सफल होने के लिए आप बाकि किराने दुकान से अपने प्रोडक्ट की कीमत 1 से ₹2 कम रखें ताकि आपका कस्टमर प्रोफाइल बन सके।

चाय की दुकान

खासकर करके भारत में चाय एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे से लेकर बुड्ढे व्यक्तियों तक पिया जाता है। सभी लोग सुबह उठने के बाद अपने आप को तंदुरुस्त और तरोताजा करने के लिए चाय जरूर पीते हैं ऐसे में अगर आप भी 12 महीने चलने वाले बिजनेस इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आप चाय की दुकान खोल सकते हैं इस बिजनेस को खोलने के लिए काफी कम पैसा लगाना पड़ता है।

दोस्तों चाय की बिज़नेस में इसका लोकेशन बहुत मायने रखता है आप चाय की दुकान ऐसी जगह पर खोले जहाँ पर किसी भी प्रकार का ऑफिस हो या ऐसी जगह हो जहाँ पर लोग सुबह, शाम को घूमने, टहलने अक्सर जाते हो।

और जहां तक मुनाफे की बात है तो यहां पर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं कई लोग तो चाय के बिजनेस से प्रत्येक दिन ₹2000 से लेकर ₹4000 तक काम आते हैं ऐसे में आप महीने में एक मोटी कमाई चाय की दुकान से कमा सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

महिलाएं अपने आप को खूबसूरत दिखाने के लिए ब्यूटी पार्लर जरूर जाते हैं ऐसे में अगर आप भी ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके माध्यम से आप 12 महीने प्रॉफिट कमा सके तो आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिज़नेस में लागत कम और मुनाफा ज्यादा है।

और सबसे अहम बात है कि ब्यूटी पार्लर का बिजनेस अपने घर से कर सकते हैं इसलिए ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करना है काफी सहज और आसान है। ब्यूटी पार्लर बिजनेस के लिए 10,000 से लेकर ₹20000 तक का निवेश करना होगा और जहां तक मुनाफे की बात है तो आप प्रत्येक दिन ब्यूटी पार्लर से 2000 से लेकर ₹3000 तक कमा सकते है।

ये बिज़नेस खासकरके महिलाओं के लिए है ऐसे तो ब्यूटी पार्लर सब दिन चलता है पर खासकर के शादी विवाह के समय में इसके डिमांड अपने चरम पर होती है और लोग दुल्हन सजाके केवल 2 घंटे में ही 10-15 हजार चार्ज किया जाता है। तो आप समझ सकते है कितनी फायदेमंद बिजनेस है ये। 

सब्जी बेचने का बिजनेस

हम सभी लोग अपने दैनिक दिनचर्या में प्रत्येक दिन सब्जी का सेवन करते हैं ऐसे में अगर आप भी 12 महीने चलने वाले बिजनेस के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आप सब्जी बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिज़नेस में पैसे काफी कम लगाने पड़ते हैं और जहां तक मुनाफे की बात है तो आप मोटी कमाई सब्जी बेचने के बिजनेस से प्राप्त कर सकते हैं।

कपड़े की दुकान

कपड़ा प्रत्येक मनुष्य का बुनियादी जरूरत में से एक है ऐसे में अगर आपको फैशन की अच्छी जानकारी है तो आप कपड़े की दुकान खोल सकते हैं क्योंकि कपड़े की डिमांड मार्केट में हमेशा बन रहती है और त्यौहार और मौसम के अनुसार कपड़ों के फैशन भी बदलते हैं।

ऐसे में आप कपड़े के बिजनेस से मोटी कमाई महीने में कमा सकते हैं हालांकि कपड़े की दुकान खोलने के लिए आपको अच्छा खासा पैसा निवेश करना होगा। मध्यम स्तर का इस बिजनेस को सेटअप करने में आपको 5 से 6 लाख रूपये लगेंगे तभी जाकर आप कपड़े की दुकान का बिजनेस से महीने का एक अच्छा पैसा बना सकेंगे।

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग (Blogging) का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसकी शुरुआत आप काफी कम पैसे से कर सकते हैं और इसे आप साल के 12 महीनो कभी भी कही भी कर सकते है। आज की तारीख में कई लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से ₹100000 तक महीने में Earning कर रहे है।

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर आपको लगातार एक, दो साल बहुत ही परिश्रम के साथ काम करना होगा तभी आप ब्लॉग्गिंग के फील्ड में सक्सेस हो पाएंगे। ब्लॉगिंग से आप पैसे कैसे कमाएंगे उन सभी तरीकों के बारे में जानकारी निचे दी गई है।

कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसकी शुरुआत आप बिना पैसे लगाए कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात है कि इस Business को 12 महीने किया जा सकता है। Content Writting करने के लिए आपके पास कंटेंट लिखने का अनुभव और जानकारी होना चाहिए।

और अगर नहीं है तो आपने उसे घर पर अभ्यास कर सकते हैं इसके अलावा कंटेंट राइटिंग कैसे करते हैं उसकी आपको यूट्यूब पर वीडियो मिल जाएगी वहां पर जाकर कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं कंटेंट राइटिंग का काम करके प्रत्येक दिन आप ₹500 से लेकर 1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए।

कोचिंग सेंटर

आप किसी भी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हैं या आपके पास डिग्री है तो आप कोचिंग सेंटर खोलकर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं कोचिंग सेंटर एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने आपको प्रॉफिट कमा कर देगा और सबसे बड़ी बात है कि कोचिंग सेंटर आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

अगर आपके घर में कोई अतिरिक्त कमरा है तो उसे आप कोचिंग सेंटर के रूप में तब्दील कर सकते हैं और इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं।

और अगर आप कोचिंग सेंटर से दोगुना मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन क्लास के साथ साथ Youtube पर भी ऑनलाइन क्लास ले सकते है इससे आपकी कमाई दुगनी हो जाएगी।

टिफिन सर्विस का

आज के समय कई लोग काम करने के लिए दूसरे शहर जाते हैं और ऐसे में उन्हें खाने की काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है कई लोगों को घर के अलावा दूसरा खाना खाना पसंद ही नहीं है ऐसे में आप लोगों ने टिफिन सर्विस बिजनेस का नाम जरूर सुना होगा इस बिजनेस के माध्यम से कई लोग आज लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं।

टिफिन सर्विस के बिजनेस में कस्टमर को घर जैसे खाने का स्वाद मिल रहा है यही वजह है कि लोग आज के तारीख में टिफिन सर्विस का लाभ उठा रहे हैं यही कारण है की टिफिन सर्विस का बिजनेस हमेशा चलने वाला बिजनेस है टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आप को 10,000 से लेकर लेकर ₹15000 तक का निवेश करना होगा।

और जहां तक मुनाफे की बात है तो आप इस बिजनेस से 50% का मुनाफा कमा सकते हैं बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको FSSI License का पंजीकरण करवाना पड़ेगा।

स्वीट बॉक्स मेकिंग बिजनेस

छोटे व्यवसाय की सूची (small business ideas in hindi) में मिठाई के डिब्बे को बनाना शामिल है। आप अपने घर से ही इस Business को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कच्चा माल खरीदना होता है। उससे घर पर बैठे-बैठे मिठाई के डब्बे तैयार करने होते हैं। आप चाहे तो इस काम के लिए शहरी क्षेत्र में कोई जगह किराए पर ले सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5000 रूपये खर्च करने होंगे। परंतु आप आसानी से हर महीने 30,000 रूपये इस बिजनेस से कमा सकते हैं। यह बिजनेस वास्तव में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। क्योंकि हर रोज देश में लाखों की संख्या में मिठाई बिकती है उस मिठाई को पैक करने के लिए मिठाई बॉक्स की जरूरत होती है।

इवेंट मैनेजमेंट

जैसा कि आप जानते हैं कि इंडिया, दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है और यहां पर आए दिन कोई ना कोई पर्व, त्योहार, शादी जैसे आयोजन आयोजित होते रहते हैं और ऐसे में लोगो को अपने को सही से आयोजन करने के लिए Event Manager की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में आप अगर 12 महीने चलने वाले बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी की शुरुआत कर सकते है। इस बिजनेस में पैसे इवेंट का साइज और कस्टमर के मुताबिक चार्ज किया जाता है। इस बिज़नेस को अच्छे से करने के लिए आपको कुछ वर्कर की जरुरत पड़ेगी।

डांस क्लासेस

यदि आपको डांस में इंटरेस्ट है और आपको अच्छा डांस करना आता है या आपने Dance Classes के जरिये किसी से डांस सीखा है तो आप सभी लोग डांस क्लासेज का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात है कि डांस क्लासेस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसा इन्वेस्ट करना होगा। डांस क्लासेस बिजनेस से महीने में 20,000 से लेकर 30,000 रूपये तक की कमाई आसानी से हो जाती है।

आजकल तो बहुत ही ज्यादा डांस का चलन हो गया है। लोग अब खुद को शादी, विवाह या किसी पार्टी में और लोगो से हाई लाइटेड दिखने के लिए डांस फ्लोर पर डांस करते है। और अच्छा डांस स्टेप करने के लिए लोग आजकल डांस क्लासेज भी ले रहे है।

पेपर बैग/झोले का बिज़नेस

जैसा कि आप जानते हैं कि पॉलिथीन का उपयोग सरकार के द्वारा धीरे धीरे कम किया जा रहा है और कई राज्यों ने तो इसे पूरी तरह बैन भी कर दिया है क्योंकि इससे प्रदूषण की समस्या बहुत ज्यादा उत्पन्न होती है ऐसे में अगर आप ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसके डिमांड 12 महीने रहती है तो आप पेपर बैग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि पेपर बैग का इस्तेमाल आज की तारीख में कई राज्यों में किया जा रहा है क्योंकि प्लास्टिक को प्रतिबंधित किया जा रहा है तो दुकानदार अब प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग खरीद का इस्तेमाल कर रहे है। पेपर बैग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 1.5 लाख का निवेश करना होगा और आपको कमाई अच्छी खाशी हो जाएगी।

किड्स प्ले स्कूल बिजनेस

जैसे जैसे हमारा समाज एजुकेशन के महत्व को जान रहा है तो वो अपने बच्चे को बचपन से ही Kids Play School में भेज रहे है ताकि वहां पर छोटे बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास अच्छी तरह से हो सके। ऐसे में अगर आप कोई ऐसी बिजनेस की तलाश में है जो 12 महीने चले तो आप किड्स प्ले स्कूल का की शुरुआत कर सकते है।

क्योंकि इसकी मांग आज भारत के छोटे से लेकर बड़े शहरों में तेजी के साथ बढ़ती जा रही है आज की तारीख में कई प्रकार के ऐसे ही स्कूल ग्रुप मिल जायेंगे जो आपको किड्स प्ले स्कूल का फ्रेंचाइजी ऑफर करती हैं आप उन कंपनियों के साथ जुड़कर भी किड्स प्ले स्कूल बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बुक स्टॉल का बिजनेस 

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में सभी लोग शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और ऐसे में शिक्षा संबंधित किताबें बेचने का अगर आप दुकान खोलते हैं तो आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं क्योंकि बुक स्टॉल का बिजनेस एक एवरग्रीन बिजनेस आइडिया है।

और इसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है आपको अपनी दुकान में स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताबें और शिक्षा से संबंधित जितने भी आवश्यक चीजें रखनी होगी तभी जाकर आप इस बिजनेस से मुनाफा कमा पाएंगे।

आप चाहे तो अपने शहर के कुछ स्कूलों से कांटेक्ट कर ले की जो भी किताबे, स्टेशनरी आइटम्स उस स्कूल में चलती है उसकी सप्लाई आप करेंगे, इससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकेंगे।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस

पोल्ट्री फार्म बिजनेस 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया में से एक है। अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि मुर्गियों की डिमांड हमेशा मार्केट में बनी रहती है और इसके अलावा मुर्गियों से अंडे भी आप प्राप्त कर सकेंगे।

इसलिए हम कह सकते हैं कि पोल्ट्री फार्म बिजनेस से आप दुगना-तिगुना profit कमा सकते हैं इसमें आप एक बात का ध्यान रखिए कि शुरुआत के दिनों में पोल्ट्री फार्म का बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करें ताकि आपको नुकसान का सामना ना करना पड़े।

क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि मुर्गियों को कई प्रकार के गंभीर बीमारी होने का खतरा हमेशा बना रहता है ऐसे में आप अगर बड़े पैमाने पर शुरू करें और आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो आप को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस शुरू करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप सरकारी योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जिम या फिटनेस सेंटर का बिजनेस

आज के अस्त-व्यस्त जीवन में ज्यादातर तनाव जैसी समस्या से ग्रसित है। ऐसे में इसका प्रभाव उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करता है और कई लोग एक्सरसाइज करने के लिए लोग जिम या फिटनेस सेंटर जाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिससे आप 12 महीने मुनाफा कमा पाए तो आप जिम या फिटनेस सेंटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिम या फिटनेस सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 10,00,000 रूपये तक का निवेश करना पड़ेगा।

क्योंकि इस बिजनेस में आपको इतने पैसे लगाने ही पड़ेंगे और वही आप इसे अगर छोटे पैमाने पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 4,00,000 से 5,00,000 रूपये तक की राशि निवेश करना पड़ेगा और जहाँ तक प्रॉफिट की बात है तो आप जिम या फिटनेस सेंटर से प्रत्येक महीने 1,00000 तक आसानी से कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपने बिजनेस की तगड़ी मार्केटिंग करनी होगी।

फोटोग्राफी का बिजनेस

आजकल की हर शादी चाहे वो अमीर की हो या गरीब की हो, हर कोई इस मेमोरेबल मोमेंट को जिंदगी पर कैद करने के लिए अपने शादी में फोटोग्राफी जरूर करवाते है। अगर आपके पास सही एंगल से फोटो शूट करने और फोटो एडिटिंग करने का स्किल है तो बहुत बढ़िया नहीं तो आप फोटो एडिटिंग, मैरिज वीडियो एडिटिंग मात्र 6 महीने के ट्रेनिंग कर सिख सकते है।

आपकी फोटोग्राफी जितने ज्यादा लोगों को पसंद आएगी उतने ही ज्यादा लोग आपसे फोटोग्राफी कराने या फोटो एडिटिंग के लिए कांटेक्ट करेंगे। इसके लिए आप 5 से 6 लाख रूपये लगाकर एक अच्छा और शानदार स्टूडियो बनवा सकते है। और एक अपना अच्छा खासा आय का जरिया होगा।

FAQs – 12 महीने चलने वाला बिजनेस (12 mahine chalne wala business idea)

Q. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans- अगर आप कोई ऐसी बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है जो बारह महीने चलने तो आप डायरी प्रोडक्ट्स, मिठाई, बिस्कुट, या किराना स्टोर, रेस्टुरेंट इत्यादि जैसे बिज़नेस शुरू कर सकते है ये 12 महीनो चलते है।

Q. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

Ans- दूध, डेयरी और खाद का बिज़नेस भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। आप कोई दूध का स्टोर खोल सकते है। इसके अलावा खाद या बीज का बिज़नेस भी आप स्टार्ट कर सकते है।

Q. 12 महीने चलने वाले बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत लगती है?

Ans- ₹10000 से लेकर ₹100000 तक

Q. क्या नया बिज़नेस शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है?

Ans – देखिये अगर आप छोटे पैमाने पर कोई बिज़नेस शुरू कर रहे है तो नहीं और वही अगर आप कोई भी बिज़नेस बड़े पैमाने पर शुरू करने जा रहे है तो आपको बिज़नेस को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

आज आपने क्या सीखा –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल 12 महीने चलने वाला बिजनेस (12 mahine chalne wala business) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, आज के इस लेख में आपने तगड़ी कमाई करने वाला 18 बिजनेस आइडिया के बारे में जाना। 

देखिये कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर ले की कितना खर्चा आएगा, कमाई कितनी होगी, प्रोडक्ट को कहाँ बेचेंगे इत्यादि तभी आप कोई सा भी बिज़नेस में सफल हो पाएंगे। 

इस लेख को प्यार देने के लिए इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर किसी भी तरह का सवाल, सुझाव के लिए आप कमेंट जरूर करें, धन्यवाद!

Read More –

Businessguidehindi
Businessguidehindihttps://businessguidehindi.com
नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज, मेक मनी, इन्वेस्टमेंट, फाइनेंस और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Post